ललित का दिल्ली एम्स में होगा उपचार, केन्द्रीय मंत्री ने ली जिम्मेवारी

दुर्लभ पोम्पेरोग से ग्रसित ललित सोनी के जांच और उपचार के लिए केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री एवं सांसद कैलाश चौधरी ने रविवार को जिम्मेवारी ली है। वे खुद दिल्ली एम्स मेें ललित को दाखिल करवाएंगे। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से बात करके उन्होंने ललित के मंगलवार को दिल्ली पहुंचने की बात कही।

By: Ratan Singh Dave

Published: 22 Feb 2021, 11:35 AM IST


पत्रिका के अभियान का बड़ा असर-
ललित का दिल्ली एम्स में होगा उपचार, केन्द्रीय मंत्री ने ली जिम्मेवारी
केवल जयपुर व अन्य संस्करणों के लिए
- बोले- खुद जाऊंगा साथ, उपचार के लिए करूंगा सारे प्रयास
- केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से की तत्काल बात, बोले- लेकर आ रहा हूं ललित को
बाड़मेर पत्रिका.
दुर्लभ पोम्पेरोग से ग्रसित ललित सोनी के जांच और उपचार के लिए केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री एवं सांसद कैलाश चौधरी ने रविवार को जिम्मेवारी ली है। वे खुद दिल्ली एम्स मेें ललित को दाखिल करवाएंगे। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से बात करके उन्होंने ललित के मंगलवार को दिल्ली पहुंचने की बात कही। ललित को बाड़मेर से दिल्ली मंत्री अपने स्तर पर ले जाएंगे और दिल्ली में भी ललित का परिवार मंत्री के निवास पर ही रहेगा। पत्रिका के अभियान-आओ बचाएं मिलकर एक युवक की जान का बड़ा असर होने के साथ हजारों लोग जुड़े तो मंत्री ने रविवार को जिम्मेदारी लेकर युवक के उपचार को लेकर उम्मीद की किरण जगा दी है।
बाड़मेर के युवक ललित सोनी को दुर्लभ पेम्पोरोग से ग्रसित है,जिसके उपचार के लिए 2.75 करोड़ की जरूरत है। पत्रिका ने परिवार की पीड़ा को सुनिए सरकार-युवक की जिंदगी को बस आपसे आस से उजागर किया और फिर अभियान के रूप में आओ मिलकर बचाएं युवक की जान समाचार श्रृंखला प्रकाशित की तो इससे हजारेां लोग जुड़ गए। लोगों ने ललित की आर्थिक मदद उसके खाते में राशि डालकर करने लगे। साथ ही जनप्रतिनिधियों पर भ दबाव डाला कि युवक की मदद के लिए आगे आएं और युवक का उपचार करवाए। रविवार को जिले के दौरे पर आए सांसद एवं केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी बालोतरा में अपने निवास पर थे। चौधरी ने ललित के परिजनों से पीड़ा सुनने के बाद तुरंत ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवद्र्धन से बात की और कहा कि वे युवक का दिल्ली एम्स में उपचार करवाना चाहते है। यह उपचार केन्द्र सरकार के खर्चे पर हों इसके लिए भी उन्होंने बात की। दोनों मंत्रियों की बात बाद कैलाश ने परिजनों को कहा कि सोमवार को सुबह 8 बजे वे गाड़ी भेजेंगे जिसमें ललित को दिल्ली परिजनों के साथ रवाना होना है। दिल्ली एम्स में ललित को मंगलवार सुबह 10 बजे दाखिल करवा देंगे। वे खुद इस दौरान साथ रहेंगे। इसके अलावा परिजनों को कहा कि जब तक ललित दिल्ली में दाखिल रहेगा वे मंत्री के आवास पर ही उनके साथ रहेंगे। प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री तक मामला पहुंचाकर ललित के उपचार में किसी तरह की कमी नहीं रखी जाएगी।
यों चला अभियान
18 फरवरी- सुनिए सरकार-एक युवक की जिंदगी को बस आपसे ही आस.. शीर्षक से प्रकाशित समाचार में पत्रिका ने उल्लेख किया कि शहर के ललित सोनी के बड़े भाई दिग्विजय की पोम्पे रोग से मृत्यु हो गई और वह भी इसी से ग्रसित है। करीब 2.75 करोड़ रुपए का व्यय होगा, परिवार के वश की बात नहीं है। यह युवक जिंदगी की आस सरकार से लगाए हुए है। समाचार प्रकाशन के बाद जन भावनाएं ललित के साथ जड़ी।
19 फरवरी-मुम्बई ने तीरा को दी जिंदगी, बाड़मेर से जीवन मांगे ललित...शीर्षक से प्रकाशित समाचार में मुम्बई की तीरा के एसएमए1 बीमारी में 16 करोड़ के इंजेक्शन के लिए माता-पिता की अपील पर आमजन ने 10 करोड़ रुपए एकत्रित किए और 06 करोड़ की छूट केन्द्र सरकार की ओर से करवाए जाने का उल्लेख करते हुए पत्रिका ने आह्वान किया कि ललित की मदद की जाए तो उसके लिए 2.75 करोड़ की राशि जुट सकती है। आह्वान होते ही सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्म पर तत्काल लोगों ने ललित के लिए मदद की मुहिम छेड़ दी और लोग ललित के लिए राशि जुटाने में लग गए।
20 फरवरी- सुनो सरकार....बेटे की सांसों पर पहरा देकर बैठी मां की अटूट प्रार्थनाएं.... शीर्षक से प्रकाशित समाचार में मां की करूण वेदना को सामने लाने के साथ ही पत्रिका के आह्वान पर मददगारों के आगे आने के सिलसिले की जानकारी दी गई और इस मुहिम से अधिक से अधिक लोगों केा जुड़कर ललित की मदद के लिए आगे आने का आह्वान किया
21 फरवरी- कानों में ठेठी...ललित को मिलने लगे मददगार, सरकार का अब भी इंतजार...टिप्पणी और समाचार के माध्यम से उल्लेख किया कि ललित की मदद को जनप्रतिनिधि देरी कर रहे है और आम लोगों ने मदद का सिलसिला शुरू कर दिया है। बाड़मेर पुलिस अधीक्षक, अस्पताल, समाजसेवियों के जुडऩे की बात भी सामने लाई। इस समाचार के साथ ही अधिकाधिक लोगों का जुड़ाव ललित के साथ बढ़ गया।
मंत्री से मिला प्रतिनिधि मण्डल
केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी से बालोतरा निवास पर स्वर्णकार समाज का प्रतिनिधि मण्डल मिला। समाज के बाड़मेर अध्यक्ष हंसराज सोनी, सरंक्षक रतनलाल सोनी, मोतीलाल, उपाध्यक्ष प्रभुलाल, पारसमल, मदनलाल, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र, भंवरलाल, महेश सोनी, नारायण सोनी बायतु, नरसिंग सोनी, आसुलाल सोनी, बालोतरा अध्यक्ष पीरचंद, रिंकू, ललित के पिता चंपालाल, भ्ज्ञगत सोनी, हंसराज, भूरचंद सहित अन्य ने ललित की मदद के लिए गुहार की तो मंत्री ने तत्काल प्रभाव से केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से बात की और ललित का दिल्ली एम्स में उपचार करवाने का इंतजाम करवाया।
आज ललित को ले जाएंगे दिल्ली
केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री के पीए पंकज ललित को लेने उनके निवास पहुंचेंगे। यहां से मंत्री की ओर से दी गई गाड़ी से परिजन दिल्ली सुबह 8 बजे रवाना होंगे। पंकज ने बताया कि दिल्ली पहुंचने के बाद मंगलवार को सुबह 10 बजे ललित को दिल्ली एम्स में दाखिल कर उपचार प्रारंभ करवाया जएगा। इस दौरान मंत्री कैलाश चौधरी भी साथ रहेंगे।
सीईओ जिला परिषद ने शुरू की मुहिम
इधर, ललित की आर्थिक मदद के लिए केन्द्र सरकार की ओर से पूर्ण घोषणा नहीं होने तक मदद का सिलसिला जारी है। सीईओ जिला परिषद मोहनदान रतनू ने मुहिम से जुड़ते हुए अधिनस्थ कार्मिकों व परीचितों से आग्रह किया है कि वे ललित की मदद के लिए उसके खाते में राशि दें ताकि इस युवक के उपचार में परिजनों को परेशानी नहीं आाए। बादलसिंह दहिया और अयोध्याप्रसाद गौड़ ने भी अभियान में जुड़कर ललित के लिए आर्थिक सहयोग को जारी किया है।
पत्रिका का आभार, पूरे करूंगा प्रयास
मानवीय संवेदना के इस मामले की जानकारी पत्रिका के माध्यम से मिली। पत्रिका का आभार। स्वर्णकार समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात की और पीड़ा बताई तो तुरंत ही केन्द्रीय मंत्री हर्षवद्र्धन से बात कर एम्स में उपचार प्रारंभ करवाने का इंतजाम करवाया है। युवक की मदद की हरसंभव कोशिश कर रहा हूं। जांच और उपचार में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। इसके लिए मैं खुद मॉनीटरिंग करूंगा। पीडि़त की मदद करना फर्ज है।- कैलाश चौधरी, केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री एवं सांसद

Ratan Singh Dave
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned