scriptपीटीइटी : बाड़मेर-बालोतरा में 89.50 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने 48 केंद्रों पर दी परीक्षा, कड़ी जांच के बाद ही प्रवेश | PTET: 89.50 percent candidates appeared in the exam in Barmer-Balotra | Patrika News
बाड़मेर

पीटीइटी : बाड़मेर-बालोतरा में 89.50 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने 48 केंद्रों पर दी परीक्षा, कड़ी जांच के बाद ही प्रवेश

परीक्षा में पहली बार बायोमीट्रिक फेस रीडिंग के बाद अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश दिया गया। इस दौरान तीन स्तरों पर जांच हुई। पुलिस व स्पेशल टीम की ओर से जांच के बाद प्रवेश मिला। इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम को लेकर सख्ती रही। मोबाइल व घडिय़ां आदि सेंटर के बाहर ही रखवा दिए गए।

बाड़मेरJun 09, 2024 / 10:08 pm

Mahendra Trivedi

ptet exam 2024
पीटीइटी एवं प्री बीए-बी.एड./बी.एस.सी.-बी.एड.परीक्षा – 2024 बाड़मेर व बालोतरा जिलों के कुल 48 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को संपन्न हुई। करवाई गई। दोनों जिले में कुल 19354 पंजीकृत थे, जिसमें 17128 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षार्थियों की उपस्थिति 89.50 प्रतिशत रही।

कड़ी जांच के बाद ही प्रवेश

जिला समन्वयक मुकेश पचौरी ने बताया कि बाड़मेर व बालोतरा जिलों में परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। इस दौरान जिला प्रशासन व पुलिस के उडऩदस्ता दल ने विभिन्न केंद्रों पर निरीक्षण किया। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति ली गई। वहीं कड़ी जांच के बाद ही प्रवेश दिया गया। साथ ही परीक्षा हॉल में भी अभ्यर्थियों की फिर से जांच हुई।

केंद्रों पर लगी लम्बी कतारें

बाड़मेर के गल्र्स कॉलेज सहित अन्य केंद्रों पर अभ्यर्थियों की कतारें सुबह से लगनी शुरू हो गई। एक-दो स्थानों पर केंद्र में प्रवेश नहीं देने को लेकर शिकायत भी सामने आई। अभ्यर्थियों ने बताया कि सुबह 10.30 बजे तक प्रवेश का समय था, समय पर पहुंचने के बाद भी प्रवेश देने से मना कर दिया। उन्होंने इसे लेकर एडीएम बाड़मेर को भी शिकायत की।

पहली बार बायोमीट्रिक फेस रीडिंग के बाद प्रवेश

पीटीइटी में नकल रोकने व एवजी अभ्यर्थी बैठाने के पूर्व के मामलों को देखते हुए कड़े बंदोबस्त किए गए। परीक्षा में पहली बार बायोमीट्रिक फेस रीडिंग के बाद अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश दिया गया। इस दौरान तीन स्तरों पर जांच हुई। पुलिस व स्पेशल टीम की ओर से जांच के बाद प्रवेश मिला। इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम को लेकर सख्ती रही। मोबाइल व घडिय़ां आदि सेंटर के बाहर ही रखवा दिए गए। सेंटर्स पर उडऩ दस्ते लगातार निरीक्षण करते रहे।

कितने स्टूडेंटस ने दी परीक्षा

-दो वर्षीय बी.एड. परीक्षा में कुल पंजीकृत 10072, उपस्थित 8876, अनुपस्थित 1196 अभ्यर्थी।

-चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में कुल 9282, उपस्थित 8252, अनुपस्थित 1030 परीक्षार्थी।

Hindi News/ Barmer / पीटीइटी : बाड़मेर-बालोतरा में 89.50 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने 48 केंद्रों पर दी परीक्षा, कड़ी जांच के बाद ही प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो