कोरोना संक्रमण: अब पल्स ऑक्सीमीटर और वेपोराइजर की डिमांड

शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बताता है ऑक्सीमीटर
दवा दुकानों पर ऑक्सीमीटर खरीदने वाले ज्यादा आने लगे ग्राहक
वेपोराइजर की खूब बिक्री, दवा दुकानदारों को भी नहीं मिल रहा माल

By: Mahendra Trivedi

Published: 22 Sep 2020, 08:44 PM IST

बाड़मेर. दवा दुकानों पर इन दिनों पल्स ऑक्सीमीटर व वेपोराइजर की खूब डिमांड है। लोग शरीर में ऑक्सीजन का लेवल और पल्स मापने के लिए ऑक्सीमीटर खरीद रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सीमीटर के साथ वेपोराइजर की बिक्री भी अचानक बढ़ गई है। कोरोना महामारी शुरू हुई तो मास्क और सेनेटाइजर की बिक्री बढ़ी थी। अब पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने के लिए ग्राहक दवा दुकानों पर पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही वेपोरोइजर की भी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में दवा व्यापारी भी इनका स्टॉक मंगवा रहे हैं। लेकिन कुछ समय से वेपोराइजर का माल दवा व्यापारियों को भी काफी कम मिल रहा है।
ऑक्सीजन मापने के काम आता है ऑक्सीमीटर
पल्स ऑक्सीमीटर खासकर शरीर में ऑक्सीजन का लेवल और पल्स मापने के काम आता है। कोरोना के मरीजों में खांसी-जुकाम के लक्षणों के साथ शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। ऐसे में खांसी-जुकाम की दवा तो मरीज कई बार ले लेते हैं, लेकिन ऑक्सीजन के लेवल का पता नहीं चलता है। इसलिए दवा दुकानों से ऑक्सीमीटर खरीद रहे हैं, जिससे घर पर ही ऑक्सीजन का लेवल पता कर सके। कोरोना के बाद बिकने लगा है वेपोराइजर
बाड़मेर में वेपोराइजर की बिक्री पहले मामूली होती थी। दवा व्यापारी मंगवाते थे तो स्टॉक में ही पड़ा रहता था। व्यापारी बताते हैं कि कोरोना महामारी बढऩे के बाद पिछले कुछ दिनों में तो ऑक्सीमीटर से ज्यादा वेपोराइजर मांगने वाले ग्राहक ज्यादा आ रहे हैं। वेपोराइजर से सर्दी-जुकाम व फेफड़ों से संबंधित बीमारियों में स्टीम लिया जाता है। यह आसानी से घर पर उपयोग लिया जा सकता है। इसलिए लोग इसकी डिमांड करते है।
विटामिन सी की टेबलेेट भी बिक्री बढ़ी
कोरोना महामारी के बाद अब खांसी-जुकाम और बुखार की दवा लेने वाले मरीज विटामिन सी की टेबलेट भी खरीद रहे हैं। कोरोना में भी विटामिन सी को काफी फायदेमंद बताया गया है। ऐसे में कई चिकित्सक भी विटामिन सी की चिवेबल टेबलेट लेने की सलाह देते हैं। यह दवा सामान्य रूप से खांसी-जुकाम के मरीज भी खरीद रहे हैं।
पिछले कुछ समय से बढ़ी है मांग
ग्राहक पल्स ऑक्सीमीटर व वेपोराइजर खरीद रहे हैं। कोरोना महामारी के बाद पिछले कुछ समय से इनकी डिमांड बढ़ी है। स्टीम के लिए वेपारोइजर काफी खरीद रहे हैं। दवा व्यापारियों को भी वेपोराइजर थोक में काफी कम उपलब्ध हो रहे हैं। आगे से ही माल कम आ रहा है। दस पीस कोई मंगवाता है दो-चार ही मुश्किल से आ रहे हैं।
अरविन्द शारदा, दवा व्यापारी स्टेशन रोड बाड़मेर

Corona virus
Show More
Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned