scriptजितनी दूरी… उतना किराया…अब ट्रेनों के यात्री खुश | railway | Patrika News

जितनी दूरी… उतना किराया…अब ट्रेनों के यात्री खुश

locationबाड़मेरPublished: Nov 30, 2021 08:56:39 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-स्पेशल का टैग हटा तो किराए हो गया कम, ट्रेनों में बढ़े यात्री-कोविड के चलते स्पेशल श्रेणी में चल रही थी ट्रेनें-कोरोना का असर कम तो अब सामान्य श्रेणी में चलने लगी रेल-यात्री किराए में सभी श्रेणी में करीब 30 फीसदी कमी

जितनी दूरी... उतना किराया...अब ट्रेनों के यात्री खुश

जितनी दूरी… उतना किराया…अब ट्रेनों के यात्री खुश

बाड़मेर. कोरोना महामारी के कारण स्पेशल श्रेणी में चल रही ट्रेनों के फिर से सामान्य कैटेगरी में शुरू होने के बाद यात्री काफी काफी खुश है। अब यात्रियों को किराए में राहत मिली है, कोविड के कारण स्पेशल श्रेणी में होने से किराया अधिक था। खासकर वे यात्री ज्यादा खुश है जो कम दूरी की यात्रा करते है, क्योंकि उन्हें कम दूरी पर भी स्पेशल ट्रेन में जाने के न्यूनतम 500 किमी का किराया देना पड़ता था। अब इससे राहत के कारण कम के साथ लम्बी दूरी के यात्रियों को भी बड़ी राहत मिली है। इसके चलते ट्रेनें अब फुल चल रही है। खासकर बाड़मेर-जोधपुर के बीच चलने वाले यात्री बढ़े हैं।
कोविड महामारी में काफी महीनों तक ट्रेनों का संचालन बंद रहा। जब शुरू हुई तो इनको स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलाया गया। इसके कारण सभी श्रेणी में किराया बढ़ गया। इसको लेकर काफी समय से आमजन की मांग भी रही कि अब कोविड का असर काफी कम हो गया है, ऐसे में किराया फिर से पुराना किया जाना चाहिए। इसके बाद पिछले दिनों रेलवे की ओर से ट्रेनों को स्पेशल से सामान्य श्रेणी में लाने की प्रकिया शुरू करते हुए नम्बरों में बदलाव के साथ किराया भी घटा है और पुराना किराया होने पर यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।
सभी श्रेणी में किराया हुआ कम
स्पेशल के दौरान सीटिंग, स्लीपर, एसी फस्र्ट, सैकंड व थर्ड में किराया काफी बढ़ा था। जो अब सामान्य होने पर फिर से पुराने स्तर पर आ गया है। अब कम दूरी की यात्रा करने पर भी उसी अनुसार किराया वसूला जा रहा है। वहीं सभी श्रेणी में किराया फिर से कोविड से पहले था वहीं लिए जाने से यात्री भार में बढ़ोतरी हो रही है।
प्लेटफार्म अब फिर 10 रुपए में
कोविड के कारण यात्रा के साथ प्लेटफार्म पर जाने का टिकट भी 30 रुपए कर दिया गया था। उसे भी अब कम करते हुए फिर से 10 रुपए कर दिए गए हैं। कोविड संक्रमण को रोकने के लिए स्टेशन परिसर में भीड़-भाड़ को कम करने के लिए प्लेटफार्म टिकट की राशि बढ़ाई गई थी। अब फिर से 10 रुपए हो गए है।
जितनी दूरी, उतना ही किराया
ट्रेनों के सामान्य श्रेणी में आने के साथ ही जितनी दूर और उसी अनुसार किराया हो गया है। जबकि स्पेशल ट्रेनों में पहले न्यूनतम 500 किमी तक का किराया वसूला जा रहा था। वहीं साधारण श्रेणी की ट्रेनों में भी किराया अधिक था। अब उसमें भी राहत मिली है।
राहत मिली है
ट्रेनों में रोजाना की आवाजाही होती है। लेकिन कोविड के कारण स्पलेशल ट्रेनों में किराया बढ़ा होने के बावजूद इसी साधन से आते-जाते थे। अब किराया कम हुआ हुआ है तो काफी राहत मिली है। अधिकांश लोग ट्रेनों में आवाजाही करते हैं। यह सरल और लोगों के लिए परिवहन का सस्ता साधन है।
-राहुल शर्मा, यात्री
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो