scriptकोरोना: दोपहर में आग की तरह फैली अफवाह, शाम को राहत की खबर- चारों युवक नेगेटिव | Report of five samples, all negative | Patrika News
बाड़मेर

कोरोना: दोपहर में आग की तरह फैली अफवाह, शाम को राहत की खबर- चारों युवक नेगेटिव

– दोपहर बाद शुरू हुई चार लोगों के पॉजिटिव की जानकारी के बाद प्रशासन के फूले हाथपांव- चिकित्सा विभाग ने दिन में बताया- नहीं आई किसी की रिपोर्ट-शाम को बोले अधिकारी- पांच नमूनों की आई रिपोर्ट, सभी नेगेटिव- जयपुर से राजस्व मंत्री पहुंचे बायतु, रात में अधिकारियों की बैठक ली

बाड़मेरApr 06, 2020 / 12:53 am

Moola Ram

Report of five samples, all negative

Report of five samples, all negative

बाड़मेर. बायतु क्षेत्र के जोगासर गांव में महाराष्ट्र से लौटे चार युवकों के कोरोना पॉजिटिव की आशंका इस तरह रिपोर्ट आने से पहले फैल गई कि प्रशासन व चिकित्सा महकमे के हाथ पांव फूल गए। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी को जयपुर से बायतु रवाना होना पड़ा और पुलिस ने इलाके को तीन किलोमीटर तक घेर लिया।
प्रशासन की टीमें एक किलामीटर में फैल गई और पूरे क्षेत्र को छावनी बना दिया। शाम करीब 6.30 बजे नेगेटिव रिपोर्ट आई तो सभी ने राहत की सांस ली। इधर सोशल मीडिया इतना लापरवाह हो गया कि आग की तरह देश-दुनियां तक संदेश पहुंचा दिए कि बाड़मेर में पॉजिटिव केस आ चुके हंै।
बाड़मेर के बायतु क्षेत्र के जोगासर गांव के चार युवक महाराष्ट्र के सांगली से 31 मार्च को आए थे। चारों वहां होटल चलाते है और रिश्तेदारी में चचेरे भाई है। यहां लॉकडाउन के बाद ट्रकों व अन्य साधनों से सिणधरी तक पहुंच गए और वहां एक परीचित को बुलाया जो अपनी कैम्पर गाड़ी लेकर पहुंचा।
जहां कैम्पर से लोग गांव पहुंचे। यहां कैम्पर को भी सेनेटाइज किया और ये परिवार से अलग ही रहे। गत 2 अपे्रल को बाड़मेर पहुंचे।

जहां राजकीय चिकित्सालय में इनको आइसोलेशन में दाखिल किया गया। इनके नमूने जोधपुर गए हुए थे। शनिवार को दोपहर बाद यह बात धीरे-धीरे फैलने लगी कि इन युवकों को कोरोना पॉजिटिव है। यह आशंका सोशल मीडिया पर आग की तरह आगे बढ़ी और शाम चार बजे तक पूरी तरह फैल गई।
चिकित्सा विभाग व प्रशासन कुछ नहीं बोला चारों युवकों की रिपोर्ट को लेकर जहां आग की तरह सवाल-जवाब सोशल मीडिया पर हो रहे थे। प्रशासन और चिकित्सा विभाग की ओर से किसी तरह का कोई खुलासा नहीं किया जा रहा था। न ही यह जानकारी भी साझा की जा रही थी कि वास्तव में क्या है? ऐसे में आशंकाओं को बल मिलता रहा और लोग मनगढंत पोस्ट करने से भी नहीं चूके।
तीन किमी क्षेत्र को घेरादोपहर बाद बायतु उपखण्ड अधिकारी विवेक व्यास के साथ ही पुलिस अधिकारियों का दल और कोराना नोडल अधिकारी डॉ. पीसी दीपन मेडिकल टीमों के साथ जोगासर गांव पहुंचे। यहां युवकों के घर के साथ ही नजदीक के करीब तीन किलोमीटर के क्षेत्र में पहुंच गए।
यहां एक किलीमीटर तक की ढाणियों में भी जांच की पूरी तैयारियां शुरू कर दी गई। करीब दो घंटे की इस मशक्कत को देखकर आसपास के ग्रामीण भी यह समझ गए कि बड़ी घटना है। मंत्री रवाना हुए जयपुर सेबायतु क्षेत्र की रिपोर्ट पता चलते ही राजस्व मंत्री एवं बायतु विधायक हरीश चौधरी भी जयपुर से रवाना हो गए। उन्होंने इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों से स्थिति की जानकारी लेना शुरू कर दिया।
प्रशासनिक अधिकारी भी उन्हें हर बात की जानकारी देने लगे। 06.30 बजे आई राहत की खबरशाम करीब 6.30 बजे जोधपुर से चारों ही युवकों की नेगेटिव रिपोर्ट की जानकारी प्रशासन व चिकित्सा महकमे को मिली। इसकी तत्काल जानकारी सभी को करवाई गई। इस पर बायतु से प्रशासनिक व चिकित्सा विभाग की टीमें वापस रवाना हुई और सभी ने राहत की सांस ली।
पुलिस अभी भी तैनात

पुलिस की टीम इसके बाद भी यहां तैनात है। पुलिस की ओर से ऐहतियात बरती जा रही है कि आइसोलेशन में भर्ती युवकों के निवास पर ज्यादा आवाजाही नहीं हों, अफवाह फैलने के बाद लोग इन घरों में आने जाने की ज्यादा दिलचस्पी न लें।
पूरे गांव की करवाएंगे स्क्रीनिंग

जोगासर गांव के चारों संदिग्धों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।फिर भी हम पूरी सतर्कता बरत रहे हैं। गांव में घर-घर स्क्रीनिंग करवाएंगे। इसके लिए तीन टीमें बना ली है। साथ ही गांव को सेनेटाइज भी करवाया जाएगा। कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहते हैं।
डॉ. कमलेश चौधरी, सीएमएचओ बाड़मेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो