अब योग से दूर करेंगे बीमारियां, नाकोड़ा में खुलेगा योग-आयुर्वेद चिकित्सा केंद्र!

- कोरोना से जंग लडऩे में आयुर्वेद और योग की रही अहम भूमिका, नाकोड़ा में 60 बीघा जमीन पर विकसित होगा सेंटर, जिला प्रशासन ने किया जमीन का आवंटन, हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर के जरिए मेडि-टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रयास

By: भवानी सिंह

Updated: 21 Jul 2021, 07:54 PM IST

बाड़मेर.
अब सरकार योग व आयुर्वेद की मदद से भी बीमारियों को दूर करने के प्रयास में जुट गई है। केन्द्र सरकार की योजना के तहत बाड़मेर जिले के नाकोड़ा में योग-आयुवेन्द्र चिकित्सा केन्द्र जल्द स्थापित होगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने 60 बीघा जमीन का आवंटन कर पक्रिया शुरू कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि कोरोना जंग लडऩे में आयुर्वेद और योग की अहम भूमिका रही थी, ऐसे में अब टूरिज्म स्थलों पर इस तरह के योग-आयुर्वेद केन्द्र स्थापित किए गए जा रहे है।


मेडि-टूरिज्म को बढ़ावा देने की सरकार की पॉलिसी के तहत नाकोड़ा में जिले का पहला योग और आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति पर आधारित हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनेगा। आयुर्वेद विभाग के प्रयासों के बाद जिला प्रशासन ने 60 बीघा जमीन का आवंटन किया है। यह केन्द्र धार्मिक स्थलों व पर्यटन स्थलों के पास उपयुक्त माना है। नाकोड़ा में वेलनेस सेंटर स्थापित करने के पीछे सरकार का मानना है कि यह बड़ा धार्मिक स्थल है, जहां देशभर के श्रृद्धालु भी आते है। साथ ही बालोतरा के पास रिफाइनरी भी स्थापित हो रही है। ऐसे में यहां लोगों का ठहराव बढ़ेगा, इससे भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्धति, योग और आयुर्वेद को भी बढ़ावा मिलेगा।


ऐसे होगा केन्द्र
- वेलनेस सेंटर प्रकृति के बीच शांत, शुद्ध और सौंदर्यपूण वातावरण में बनाए जा रहे है। वेलनेस सेंटर पर आयुर्वेदिक औषधियों, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा से शारीरिक पीड़ा और व्याधियों को दूर किया जाएगा। इसमें भी अस्पतालों की तरह आयुर्वेद की ताकत से बहरिंग-अंतरंग चिकित्सा, विशेषज्ञ चिकित्सा, पंचकर्म, क्षारसूत्र, यूनानी व होम्योपैथी चिकित्सा की ओपीडी, हर्बल, गार्डन आदि स्थापित होंगे।


- जमीन का आवंटन हुआ है
हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए बालोतरा के पास नाकोड़ा में 60 बीघा जमीन का आवंटन कर दिया गया है। यह फाइल अब राज्य सरकार को भेजी गई है। यह प्रोजेक्ट केन्द्र सरकार का है। केन्द्र से योग व आयुर्वेद चिकित्सा को जाड़ो जाएगा। - सुरेश शर्मा, उप निदेशक, आयुर्वेद विभाग, बाड़मेर
---

भवानी सिंह Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned