scriptकील-मुंहासों से अब न हों परेशान | get rid of pimples | Patrika News

कील-मुंहासों से अब न हों परेशान

locationजयपुरPublished: Aug 14, 2019 03:54:53 pm

युवा अवस्था में लड़के-लड़कियों में एक अलग ही जोश होता है। स्कूल से कॉलेज में आना, नया माहौल, नए दोस्त, सब कुछ सपना साकार होने जैसा लगता है। लेकिन इन सबके बीच युवा कुंठित भी होने लगते हैं, क्यूंकि इसी समय उन्हें उनके चेहरे पर कील-मुंहासे भी आने लगते हैं। इससे उनका आत्मविश्वास कम होने लगता है। वस्तुत: युवा अवस्था में हार्मोन परिवर्तन कील-मुंहासे आने का एक बड़ा कारण है। इसके अलावा इसी उम्र में फास्ट-फूड का चस्का भी सिर चढ़कर बोलता है। पिट्जा, बर्गर आदि आदि कील-मुंहासों का कारण बनते हैं, क्यंूकि यह शरीर में अच्छे से पच नहीं पाते और पेट खराब और कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हैल्दी डाइट लें और खास तौर से बॉडी में विटामिन्स का बैलेंस बनाकर रखें।
 
 

यहां कुछ उपाय हम आपके लिए लेकर आए हैं, जिन्हें स्किन के अकोर्डिंग अपनाकर आप कील-मुंहासों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं:

कील-मुंहासों को दूर भगाए एलोवीरा
एलोवीरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमैटरी गुण होने से इसका इस्तेमाल कील-मुंहासों से होने वाली जलन तो ठीक होती ही है, साथ ही इसके लगातार उपयोग से मुंहासों से बचा भी जा सकता है। इसके लिए इसकी पत्ती से निकलने वाले जैल को १५-२० मिनट चेहरे पर लगाकर सादे पानी से धो डालें।
शहद का चमत्कारिक उपयोग
शहद में भी एलोवीरा जैसे एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, जो कि मुंहासों से होने वाली पीड़ा को दूर करके उन्हें ठीक करने में भी मददगार साबित होता है। फेस पर १५-२० मिनट के लिए शहद लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें। शहद चेहरे पर कांति भी लाती है।
अरण्डी का तेल लगाएं
मुंहासे पर एक दो मिनट अरण्डी के तेल की मालिश करें और फिर पानी में भीगी कॉटन से साफ कर दें। इससे पिंपल ठीक हो जाएगा।

फिटकरी मुंहासों को दूर भगाए
पिंपल होने की शुरुआत में ही उस पर एक-दो मिनट फिटकरी रगड़ें। बहुत जल्दी पिंपल गायब हो जाएगा।
पिंपल पर बर्फ रगड़ें
जैसे ही पिंपल होने का अहसास हो, उसी समय एक कपड़े में बर्फ का टुकड़ा डालकर उस पर एक-दो मिनट रगड़ें। इससे पिंपल बहुत जल्दी गायब हो जाएगा।

खीरा भी फायदेमंद
चेहरे पर खीरे का पेस्ट १०-१५ मिनट लगाकर रखें और फिर सादे पानी से धो लें। इससे मुंहासों में आराम के साथ ही चेहरे पर निखार भी आता है।
हल्दी का लेप भी लाभकारी
हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, इसमें पानी मिलाकर लेप बनाएं और १० मिनट के लिए पिंपल पर लगाएं। और फिर सादे पानी से धो लें। इससे पिंपल्स से निजात मिलने के पूरे चांसेज होते हैं।
ग्रीन टी का सेवन करने से बचें मुंहासों से
टीन एज में मुंहासों का कारण अक्सर हार्मोन चेंजेज भी होता है। इसके लिए ग्रीन टी का सेवन करें तो काफी हद तक पिंपल्स से बचा जा सकता है, क्यूंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो कि शरीर से टॉक्सिक को बाहर निकालने के साथ ही हार्मोन का संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं।
स्पर्श थैरेपी भी है लाभकारक
हाथ अच्छे से धोकर पिंपल पर अपनी तर्जनी अंगुली कुछ देर के लिए रखें। इससे वहां का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और पिंपल ठीक होने लगेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो