When And How To Apply Moisturizer: त्वचा की कोमलता और नमी बरकरार रखने के लिए पुरुष इन तरीकों से करें मॉइश्चराइजर का उपयोग

When And How To Apply Moisturizer: हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के ढेरों फायदे हैं। इसके अलावा सही समय और सही मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा की कई जैसी रूखी सूखी त्वचा, झुर्रियां, कील-मुंहासे आदि समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। नियमित रूप से सही तरीके से मॉइश्चराइजर का उपयोग करने पर त्वचा मुलायम और चमकदार दिखने लगती है।

By: Tanya Paliwal

Updated: 21 Sep 2021, 05:45 PM IST

नई दिल्ली। When And How To Apply Moisturizer: हममें से ज्यादातर लोग विशेषकर पुरुष अपने चेहरे की सुंदरता और आकर्षण पर अधिक ध्यान देते हैं। परंतु जितना हम चेहरे की त्वचा की देखभाल करते हैं, उतनी ही बाकी शरीर की त्वचा की देखरेख भी आवश्यक है। हम अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए कई तरह की सावधानियां बरतते हैं। उन्हीं में से एक है त्वचा का सही समय और सही तरीके से मॉइश्चराइजेशन जिससे त्वचा की नमी बरकरार रहे।

बहुत से पुरुषों में भी यह आदत होती है कि वह अपने चेहरे के लिए तरह-तरह की फेयरनेस क्रीम और मॉइश्चराइजर तो इस्तेमाल कर लेते हैं, परंतु बाकी बॉडी की देखभाल को अनदेखा कर देते हैं। हमारे चेहरे और बाकी शरीर के अनुसार अलग-अलग मॉइश्चराइजर अथवा बॉडी लोशन बाजार में उपलब्ध है परंतु कई बार इनके गलत इस्तेमाल के कारण हमें कई त्वचा समस्याओं से जूझना पड़ता है। आइए जानते हैं कि सही समय और सही तरीके द्वारा पुरुष अपनी त्वचा को कैसे मॉइश्चराइज कर सकते हैं:

1. यह बात हमेशा ध्यान रखें कि चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाने से पहले उसे अच्छी तरह पानी से धो लेना चाहिए। जिससे धूल, मिट्टी या अन्य गंदगी की परत हमारी त्वचा से साफ हो जाए और मॉइश्चराइजर त्वचा में समाकर नमी बनाए रखे। चेहरे के लिए बना हुआ मॉइस्चराइज़र वॉटर बेस्ड होता है जबकि हमारे बाकी शरीर के लिए बना बॉडी लोशन ऑयल बेस्ड होता है।

 

face_wash.jpg

यह भी पढ़ें:

2. चेहरे को मॉइश्चराइज करने के लिए अपनी तर्जनी उंगली से थोड़ा-सा क्रीम लेकर उसे अपने माथे पर और गालों पर छोटे-छोटे बिन्दुओं में लगाएं। और फिर अपनी धीरे-धीरे उंगलियों से क्रीम को ऊपर और बाहर की दिशा में एक समान परत में फैलाकर पूरे चेहरे की मसाज कर लें। इसके अलावा कहीं बाहर जाने से पहले कम से कम 5 मिनट पहले मॉइश्चराइजर लगाएं ताकि वह त्वचा में सेट हो जाए। क्योंकि अगर आपके मॉइश्चराइजर में सन प्रोटेक्शन फैक्टर यानी एसपीएफ मौजूद है तो उसे त्वचा में एब्जॉर्ब होने के लिए थोड़ा समय दें।

moisturise.jpg

3. मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन तब लगाएं जब त्वचा थोड़ी नम हो। जिससे यह त्वचा में अवशोषित हो सके। इसकी शुरुआत सुबह नहाने के बाद ही कर देनी चाहिए। हमें नहाने के बाद अपने चेहरे और शरीर पर मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। लेकिन यह ध्यान रखें कि बॉडी लोशन आपके चेहरे की त्वचा के अनुसार नहीं बना है। हमारे चेहरे और शरीर की त्वचा में फर्क होता है। इसके लिए आप निम्न बातों को ध्यान में रखकर बॉडी लोशन खरीद सकते हैं-

• तैलीय त्वचा वाले लोग अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड युक्त बॉडी लोशन लगाएं।

• रूखी त्वचा वाले लोग हायल्यूरोनिक एसिड और डाइमेथिकॉन जैसी सामग्रियों युक्त बॉडी लोशन का उपयोग करें। आप प्रोटीन एवं यूरिया तथा ग्लिसरीन, प्रोपलीन ग्लाइकोल युक्त बॉडी लोशन का चुनाव कर सकते हैं।

• अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो हाइपोएलर्जेनिक, विटामिन-ई और भीनी-भीनी सुगंध वाले बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना सही रहेगा।

best-body-lotions-for-men.jpg
Show More
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned