scriptWeather Alert: तेज आंधी तूफान में उड़ गया आत्मानंद और PM श्री स्कूल का छत, 1500 छात्र अब कैसे करेंगे पढाई? | Weather Alert: Atmanand PM Shri School roof blown away in storm | Patrika News
बेमेतरा

Weather Alert: तेज आंधी तूफान में उड़ गया आत्मानंद और PM श्री स्कूल का छत, 1500 छात्र अब कैसे करेंगे पढाई?

Weather Alert: आंधी तूफान की वजह से टूटे हुए दरवाजों, उखड़ चुके टीन शेड की स्थिति वैसी ही है। क्षतिग्रस्त भवनों की स्थिति को देखते हुए यहां नए सत्र के दौरान कक्षा लगाए जाने की संभावना कम है।

बेमेतराJun 16, 2024 / 03:16 pm

Kanakdurga jha

Weather Alert
Weather Alert: 5 जून की रात आए तूफान से क्षतिग्रस्त स्वामी आत्मानंद व पीएम श्री स्कूल की मरमत करने का काम अभी तक प्रारंभ नहीं किया गया है। आंधी तूफान (Weather Alert) की वजह से टूटे हुए दरवाजों, उखड़ चुके टीन शेड की स्थिति वैसी ही है। क्षतिग्रस्त भवनों की स्थिति को देखते हुए यहां नए सत्र के दौरान कक्षा लगाए जाने की संभावना कम है। जानकारी हो कि 5 जून की रात अंधड़ व बारिश से शहर में संचालित स्वामी आत्मानंद हिन्दी मिडियम स्कूल को भारी नुकसान हुआ था।
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh School Reopening 2024: स्कूल खुलने से पहले शिक्षा विभाग का गाइड लाइन जारी, सिलेबस में हुआ बड़ा बदलाव

Weather Alert: एक तरफ तो सुधारा जा सकता था, अब कहां बैठेंगे बच्चे

हिन्दी मिडियम स्कूल के पुराने भवन के दोनों छोर को नुकसान हुआ है पर सबसे अधिक नुकसान स्कूल के अंतिम छोर के 8 कमरों में हुआ है। वहीं स्कूल भवन के प्रारंभ के 8 कमरे कम क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिसे बीते 10 दिनों के दौरान संधारण का काम प्रारंभ कर बैठने के लायक बनाया जा सकता था। इसी तरह पीएम श्री स्कूल को भी दुरूस्त किया जा सकता था।

18 तारीख तक सभी स्कूलों को दुरूस्त कराना है

नए शिक्षण सत्र के दौरान जिले के बेमेतरा, साजा, बेरला व नवागढ़ ब्लॉक के प्राथमिक स्कूल, मिडिल, हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में आगामी 18 तारीख से प्रवेश उत्सव का आयोजन कर बच्चों को मिठाई खिलाकर प्रवेश देना है। इस दौरान विद्यार्थियों को पुस्तक, गणवेश व साइकिल का भी वितरण करना है।
प्रवेश उत्सव के पूर्व बीते 45 दिन से बंद पड़ी कक्षाओं की साफ -सफाई करने के बाद बच्चों के लिए सभी तरह की सुुविधाओं को मुहैया कराने के बाद स्कूल का संचालन प्रारंभ (Weather Alert) करने का आदेश है। आने वाले तीन दिनों में जिले के सभी सरकारी स्कूलो को खोलने से पूर्व भवन की साफ -सफाई, बिजली पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

Weather Alert: कन्या स्कूल भवन भगवान भरोसे, असामाजिक तत्व नुकसान पहुंचा सकते हैं

क्षतिग्रस्त भवन में सुरक्षा का भारी अभाव है, जिसकी वजह से बगैर दरवाजा के कमरों में लगे हुए लाइट, पंखा, सीसीटीवी कैमरा, फर्नीचर, अलमारी व अन्य सामान खुले में पड़े हुए हैं, जिसकी वजह से सामानों को ले जाने वालों व नुकसान पहुंचाने वालों का डेरा भवन में लगने लगा है।
10 दिन बाद भी संधारण काम प्रारंभ नहीं किया गया है। क्षतिग्रस्त स्कूलों की स्थिति को देखते हुए आने वाले दिनों में यहां कक्षा लगाया जाना मुश्किल नजर आ रहा है। प्राचार्य कविता बाचपेयी ने बताया कि कलेक्टर ने स्कूल को हुए नुकसान के अांकलन के लिए आरईएस के इंजीनियर (Weather Alert) को भेजा था। एसडीओ सोनी ने बताया कि निरीक्षण किया गया है। इसके बाद की कार्यवाही नहीं हुई है। आने वाले दिनो में मूल्याकंन किया जाएगा। पीएम श्री स्कूल की मरमत को लेकर सीएमओ भूपेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि क्षतिग्रस्त स्कूल को इस माह तक दुरूस्त किया जाएगा।

Hindi News/ Bemetara / Weather Alert: तेज आंधी तूफान में उड़ गया आत्मानंद और PM श्री स्कूल का छत, 1500 छात्र अब कैसे करेंगे पढाई?

ट्रेंडिंग वीडियो