script‘माहवारी बीमारी नहीं, करें सेनेटरी पैड का उपयोग’ | Use of sanitary pads in menstruation | Patrika News
बेतुल

‘माहवारी बीमारी नहीं, करें सेनेटरी पैड का उपयोग’

स्वच्छता में महिलाओं की भूमिका पर कार्यक्रम, बताए सैनेटरी पैड का महत्व, भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचने दिए जा रहे प्रशिक्षण

बेतुलMar 29, 2018 / 12:11 pm

rakesh malviya

sanitary pads
सारनी. नगरपालिका परिषद सारनी द्वारा ग्राम भारती महिला मंडल के तत्वाधान में बुधवार को स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम किए जा रहे हैं। जिसमें देश की आधी आबादी यानी की महिलाओं की भागीदारी पर कार्यक्रम किए गए। घरेलू स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता, शालेय स्वच्छता, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, मानव मल का सुरक्षित निपटान और शहर के सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने के उद्देश्यों को पूरा करने ग्राम भारती महिला मंडल द्वारा जनजागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं। जिसमें महिलाओं को सेनेटरी पेड के उपयोग के लिए प्रेरित कर भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं।
स्वच्छता में ही सुरक्षा
संस्था की सदस्य नंदा सोनी द्वारा महिलाओं को जागरूक करने बताया गया कि माहवारी एक ऐसा विषय है। जिस पर हमारे समाज में बात करने में महिलाओं को संकोच होता है। संकोचित अवधारणा को छोडक़र इस विषय के संदर्भ में विशेष जागरूकता की आवश्यकता है। मप्र शासन द्वारा इस विषय को प्रमुखता से उठाकर थीमेटिक ड्राइव कार्यक्रम आयोजित किया गया है। स्वच्छता में महिलाओं की भूमिका पर योगमाया शर्मा ने कहा कि घरेलू स्तर पर खान-पान के दौरान स्वच्छता और हाथ धोने की प्रक्रिया से जागरूक कर सही तरीके बताए गए।
माहवारी बीमारी नहीं है
माहवारी बीमारी नहीं है। स्वच्छता की अनिवार्यता है। मासिक माहवारी के संदर्भ में रूढि़वादी मान्यताएं है। सैनेटरी पैड उपयोग कर स्वयं बालिकाओं को भविष्य में होने वाली समस्या और संक्रमण से बचाया जा सकता है। सैनेटरी पैड को उपयोग के पश्चात फेंके नहीं। बल्कि गड्डे में दबा दे या सेनेटरी पैड और डायपर को कचरा गाड़ी के अलग बॉक्स में डाले। इधर-उधर फेंकने से बीमारियां फैलती है। सैनेटरी पेड का उपयोग व निष्पादन ही प्राथमिकता है।
कार्यक्रम में यह थे उपस्थित
स्वच्छता में महिलाओं की भूमिका पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से नपाध्यक्ष आशा भारती, सीएमओ पवन कुमार राय, पूनम भारती, महेन्द्र भारती, मंडल अध्यक्ष सुधा चंद्रा, रंजीत सिंह, तिरूपति एरूलू, रेणू एरूलू, दिलीप भालेराव, राजेश, भारती अग्रवाल, हीरा पवांर, आरती, अर्चना मोहंती, प्रहलाद, सूरज, धनराज, मनोज समेत अन्य लोग उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो