scriptसप्ताह में एक दिन प्रत्येक ब्लॉक में एंबुलेंस का करना होगा निरीक्षण | Ambulances will have to be inspected in each block | Patrika News

सप्ताह में एक दिन प्रत्येक ब्लॉक में एंबुलेंस का करना होगा निरीक्षण

locationभरतपुरPublished: Oct 31, 2021 01:20:42 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

सप्ताह में एक दिन प्रत्येक ब्लॉक में एंबुलेंस का करना होगा निरीक्षण

सप्ताह में एक दिन प्रत्येक ब्लॉक में एंबुलेंस का करना होगा निरीक्षण

भरतपुर. जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला परिषद् सीईओ सुशील कुमार की अध्यक्षता में हुई। इसमें विभाग की समस्त योजनाओं की प्रगति समीक्षा की गई।
बैठक में सीईओ सुशील ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन में चिकित्सा विभाग की अहम भूमिका है। उन्होंने तीसरी वेव की संभावना को देखते हुए कहा कि इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण रखें। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सभी अलर्ट मोड पर रहें। उन्होंने सभी से कहा कि सभी कार्यक्रमों की ऐसी कार्य योजना बनाएं कि सभी विभागीय कार्यक्रमों में प्रगति शत-प्रतिशत उपलब्ध हो। नि:शुल्क दवा योजना की समीक्षा करते हुए सभी को निर्देशित किया गया कि सभी चिकित्सा संस्थानों एवं सभी नि:शुल्क दवा वितरण केन्द्रों पर सभी दवाइयां उपलब्ध हों। इससे मरीजों को सभी दवाइयां आसानी से उपलब्ध हों। किसी भी स्थिति में दवाओं की अनुपलब्धता नहीं होनी चाहिए। प्रशासन गांवों के संग अभियान में भी सभी दिन दवाइयां उपलब्ध हों।
उन्होंने लाइन लिस्टिंग, टीकाकरण एवं योजनाओं में कम प्रगति रिपोर्ट पर नाराजगी प्रकट करते हुए प्रगति में सुधार लाकर समय पर लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने हेतु निर्देश प्रदान किए गए। उन्होंने बताया कि 12 सप्ताह के पहले गर्भवती महिला का रजिस्ट्रेशन कराने हेतु कहा। ऐसे में कई चिकित्सा संस्थान गर्भवती महिला का 12 सप्ताह के बाद रजिस्ट्रेशन करते हैं। इससे गर्भवती महिला की चार एएनसी जांच समय पर नहीं हो पाती उन्होंने मौसमी बीमारियों को लेकर कहा कि जिला स्तर पर से प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने सभी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों एवं चिकित्सा प्रभारी अधिकारियों को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के संबंध में निर्देश दिए कि डेंगू, मलेरिया चिकनगुनिया व स्क्रब टायफस की रिपोर्ट पर हर दिन समीक्षा की जाए। उन्होंने सदन को अवगत कराया की जिले में परिवार कल्याण साधनों में प्रगति संतोषजनक नहीं है अब सर्दी का मौसम चालू हो चुका है इसलिए नसबंदी पर फोकस किया जाए। सीएमएचओ डॉ. मनीष चौधरी ने कहा कि जिन योजनाओं में ब्लॉक पिछड़ रहे हैं, वे अपने-अपने चिकित्सा संस्थानों का रिव्यू करें। संस्थागत प्रसव, एएनसी चैकअप आदि कार्य में कई चिकित्सा संस्थानों पिछले वित्तीय वर्ष से गिरावट आ रही है, उनमें सुधार किया जाए। बीसीएमओ अपने-अपने ब्लॉकों का निरंतर सुपरविजन करें, इससे हम यह जान सकते हैं कि कहां कमी आ रही है। उन्होंने प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए परिवार कल्याण, आयुष्मान भारत संस्थागत प्रसव, एएनसी, पूर्ण टीकाकरण, जेएसवाई, राजश्री योजना हेतु निर्धारित लक्ष्यानुरूप कार्य किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी जन कल्याणकारी योजनाओं की लाइन लिस्टिंग पर चर्चा करते हुए क्रियान्विति किए जाने हेतु निर्देशित किया। चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीकाकरण के प्राप्त लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने तथा सभी जीवित जन्मों को बीसीजी जन्म डोज देने, ड्रोप आउट को कम करने तथा माइक्रोप्लान अनुसार टीकाकरण करने, एएफपी केस की रिपोर्ट करने हेतु कहा गया।
एमआरएस से खरीद सकेंगे डेंगू जांच किट

सीएमएचओ चौधरी ने प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डेंगू की जांच करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि जिले से खंड वाइज डेंगू जांच किट भिजवाई गई है एवं और भी भिजवाई जा रही हैं फिर भी अगर किसी को आवश्यकता हो तो एमआरएस से खरीद सकता है उन्होंने एंबुलेंसओं का सप्ताह में एक दिन गुरुवार को निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त निदेशक ग्रामीण ने ली बैठक, शिविरों का निरीक्षण

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक (जनस्वास्थ्य) डॉ. रविप्रकाश शर्मा ने स्वास्थ्य भवन परिसर स्थित सीएमएचओ चैंबर में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर डेंगू रोकथाम के उपायों में प्रगति लाने के निर्देश प्रदान किए। साथ ही प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगे शिविरों का निरीक्षण किया। सीएमएचओ डॉ. मनीष चौधरी ने बताया कि अतिरिक्त निदेशक की ओर से बैठक दौरान शिविरों में कोविड टीकाकरण, रेपिड एंटीजन किट से कोरोना टेस्ट करने पर जोर देते हुए विकलांगता प्रतिशत अनुसार अधिकाधिक विकलांगता प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए है। इस दौरान उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. असित श्रीवास्तव, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमर सिंह सैनी, डीपीएम कौशल कुमार, स्वास्थ्य निरीक्षक संजय प्रभाकर, आईईसी समन्वयक राममोहन जांगिड़ आदि उपस्थित रहे। अतिरिक्त निदेशक (जनस्वास्थ्य) डॉ. रविप्रकाश शर्मा खाद्य प्रयोगशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने खाद्य विश्लेषक नीतू सिंह को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि त्योहारी सीजन को देखते हुए अधिक संख्या में खाद्य सैंपल लेने, समय पर जांच करने एवं गुणवत्तापूर्ण जांच करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो