scriptCompetitions made the daughters get iron | खेलकूद प्रतियोगिताओं ने बेटियों ने मनवाया लोहा | Patrika News

खेलकूद प्रतियोगिताओं ने बेटियों ने मनवाया लोहा

-कुम्हेर के हेलक स्थित राउमावि में जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ

भरतपुर

Published: October 21, 2021 03:13:53 pm

भरतपुर. कुम्हेर के गांव हेलक में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 65वीं क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ समारोह हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिति विधायक विश्वेन्द्र सिंह ने ध्वजारोहण कर खिलाडिय़ों को शपथ दिलाई। अध्यक्षता श्यामवीर ने की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि प्रेमसिंह कुंतल जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व विशाल चौधरी अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी संयुक्त निदेशक थे। कार्यक्रम में विधायक सिंह ने कहा कि बच्चों को खेल की भावना से खेलकर आपसी भाई चारे का सौहार्द बनता है। प्रदेश सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कार्यरत है। विद्यार्थियों के लिए विद्यालय में विज्ञान व कृषि विषय के अतिरिक्त संकाय खोले गए हैं इससे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी अपने गांव में ही शिक्षा प्राप्त कर सके। संयोजक प्रधानाचार्य राजकुमार सिनसिनवार ने विधायक सिंह का चांदी का मुकुट पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम में विधायक ने नवर्निमित बरामदा व हाल में ही स्वीकृत नवीन संकायों का भी उद्घाटन किया। इस दौरान दिनेश सरपंच, मनोज, राजवीर, लोटनसिंह, प्रेमसिह गुर्जर, सत्यवीर सिंह, कुसुम शर्मा, कलुआ सहित अन्य व्यक्ति मौजूद थे। संचालन सुरेश फौजदार ने किया।
खेलकूद प्रतियोगिताओं ने बेटियों ने मनवाया लोहा
खेलकूद प्रतियोगिताओं ने बेटियों ने मनवाया लोहा
यह रहा प्रतियोगिता का परिणाम

डिप्टी फिजिकल नटवर सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में जूड़ो बालिका वर्ग 17 में 48 किलो में प्रथम स्थान हिमांशी मिलेनियम स्कूल, द्वितीय तानिया इम्पे्ररियर ने प्राप्त किया। 36 किलो छात्रा वर्ग में 19 वर्ष में प्रथम स्थान पायल चौधरी बांसी खुर्द, द्वितीय स्थान ओमा कुमारी जीएसएस मूढ़ौता ने प्राप्त किया। छात्रा वर्ग 17 में 57 किलो में प्रथम स्थान भूमिका आदर्श स्कूल भरतपुर ने प्राप्त किया। साथ ही कुश्ती प्रतियोगिता 125 किलो वजन में प्रथम स्थान पालेंद्र जीएसएस महमदपुर, द्वितीय स्थान घनश्याम जीएसएस पहाड़ी ने प्राप्त किया। 97 किलो वजन में प्रथम स्थान हरेंद्र डागुर टेक्नोलॉजी स्कूल, द्वितीय स्थान पालेंद्र संत सांई स्कूल भरतपुर ने प्राप्त किया।
कहां-कहां कब होंगी प्रतियोगिताएं

बीकानेर खेलकूद पंचांग के अनुसार 65वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ हो चुका है। हेलक के राउमावि में 22 अक्टूबर तक जूड़ो, कुश्ती, वॉलीबाल व टेबिल टेनिस, 21 से 23 अक्टूबर तक किला स्थित राजकीय विशिष्ट पूर्व मा.वि. मोन्टेशरी में हैण्डबॉल, सॉफ्टबॉल व फुटबॉल और रारह के राउमावि में हॉकी, जिमनास्टिक व तैराकी, 25 से 28 अक्टूबर तक भुसावर के राउमावि में कबड्डी व खो-खो, 26 से 29 अक्टूबर तक डीग के किशनलाल जोशी राउमावि में क्रिकेट व तीरंदाजी, 27 से 29 अक्टूबर तक एकता विहार स्थित नेशनल एकेडमी उमावि में बैडमिंटन, बॉस्केटबॉल व लॉन टेनिस और 30 से 2 नवम्बर तक मास्टर आदित्येंद्र राउमावि में एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन होगा।
प्रतियोगिताओं में खर्चा ज्यादा और बजट कम
राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए प्रति खेल 50 हजार रुपए दिए जाते हैं। राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के लिए 50 हजार रुपए प्रति खेल के लिए दिए जाते हैं। जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए 17 व 19 वर्षीय लिए करीब 8 से 10 हजार रुपए प्रतियोगिता आयोजित करवाने के लिए स्कूलों को दिए जाते हैं। हकीकत यह है कि प्रतियोगिता कराने में यह बजट बहुत कम पड़ता है। ऐसे में स्कूलों को भामाशाहों के माध्यम से व्यवस्था करनी पड़ती है। पिछले लंबे समय से बजट को बढ़ाने की मांग भी की जाती रही है।
27 नवंबर तक होगी खेलकूद प्रतियोगिताएं

17 से 19 वर्ष आयु वर्ग छात्र-छात्रा की 18 खेलों की खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए तीन समूह बनाए गए हैं। प्रथम समूह की जिलास्तरीय प्रतियोगिताएं 20 से 24 अक्टूबर, द्वितीय समूह में 19 से 25 अक्टूबर और तृतीय समूह की प्रतियोगिताएं 30 अक्टूबर से दो नवंबर तक होगी। प्रथम समूह की राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं आठ से 13 नवंबर, द्वितीय समूह की प्रतियोगिताएं 15 से 20 नवंबर 2021 और तृतीय समूह की प्रतियोगिताएं 22 से 27 नवंबर तक होगी। पहली बार वैश्विक स्तर पर खेले जाने वाले फुटबॉल, क्रिकेट, टेनिसबॉल क्रिकेट, साइक्लिंग, ताइक्वांडो, बॉल बैडमिंटन, बॉक्सिंग, शतरंज, नेटबॉल, स्पीड बॉल, थ्रो बॉल, रोल बॉल, कूड़ो, टेनिस वॉलीबॉल, कराटे, वूशू, सुपर सेवन क्रिकेट को शामिल किया गया है। वहीं ग्रामीण स्तर पर खेले जाने वाले कुश्ती, सितोलिया, टग ऑफ वार, मलखम्भ, सेपक टकरा, आस्थे-दा-अखाड़ा आदि खेलों को शामिल किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

बिहार में बड़ा हादसा: गंडक नदी में डूबा ट्रैक्टर, हादसे में 2 लोगों की मौत, 20 लापताभारत ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन 28 फरवरी तक बढ़ायासानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, बोलीं-'मेरा शरीर खराब हो रहा है'UP Assembly Elections 2022 : अखिलेश यादव ने कहा सपा की सरकार बनी तो महिलाओं को देंगे 1500 रुपये प्रति महीने पेंशनMaharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परकोई बना दिल का राजा तो किसी को जनता ने बताया नकारा, मंत्रियों पर हुए सर्वे में खुलासाOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.