scriptGood News : जयपुर-जोधपुर के बाद राजस्थान में अब यहां बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, 300 करोड़ होंगे खर्च | cricket stadium will be built in as international level standards ready on playground of MSJ College Bharatpur of Rs 300 crores | Patrika News
भरतपुर

Good News : जयपुर-जोधपुर के बाद राजस्थान में अब यहां बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, 300 करोड़ होंगे खर्च

क्रिकेट में अपना भविष्य तलाश रहे खिलाड़ियों और क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। अब जल्द ही एमएसजे कॉलेज भरतपुर के खेल मैदान पर अंतर राष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुसार फील्ड और खेल की अत्याधुनिक व्यवस्थाओं से सुसज्जित क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार होगा।

भरतपुरApr 29, 2024 / 02:58 pm

Kirti Verma

Bharatpur Cricket Stadium: क्रिकेट में अपना भविष्य तलाश रहे खिलाड़ियों और क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। अब जल्द ही एमएसजे कॉलेज भरतपुर के खेल मैदान पर अंतर राष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुसार फील्ड और खेल की अत्याधुनिक व्यवस्थाओं से सुसज्जित क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार होगा। आरएसआरडीसी की ओर से क्रिकेट स्टेडियम का मास्टर प्लान ब्ल्यू प्रिंट तैयार कर प्रशासन की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण पर करीब 300 करोड़ रुपए की लागत आएगी। 42.21 बीघा जमीन पर बनने वाले क्रिकेट स्टेडियम में 25,000 दर्शकों को समायोजित करने की क्षमता रहगी। यह एक बड़े मानक क्रिकेट मैच के दौरान भरपूर जगह प्रदान करेगा। इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार फील्ड और खेल की व्यवस्था होगी।
यह खिलाड़ियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है ताकि वे अपने खेल को बेहतर तरीके से खेल सकें। खिलाड़ियों और टीमों के लिए विशेष बैठक कक्ष भी तैयार किए जाएंगे। यहां खिलाड़ियों को अपनी टीम के साथ रणनीति और खेल की योजना बनाने के लिए समय मिलेगा। साथ ही खिलाड़ियों के लिए मॉडर्न ट्रेनिंग और फिटनेस सुविधाएं भी शामिल की गई हैं। यह उन्हें अधिक तैयार और स्वस्थ रहने में मदद करेगा। खेल की रिपोर्टिंग के लिए मीडिया और प्रेस बॉक्स भी बनाए जाएंगे। साथ ही विजिटर्स, वीआईपी, वीवीआईपी एवं प्लेयर्स के लिए भी पवेलियन तैयार किए जाएंगे। यहां खिलाड़ियों के प्रदर्शन को मीडिया के साथ साझा करने का मौका मिलेगा। खिलाड़ी एवं दर्शकों के वाहनों के लिए पार्किंग की भी खासी व्यवस्था की जाएगी।
अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तराशे जा सकेंगे
भरतपुर में क्रिकेट स्टेडियम तैयार होने पर जिले से अंतर राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तराशे जा सकेंगे। यहां आईपीएल एवं अन्य प्रकार के मैच सहित अंतर राष्ट्रीय स्तर तक के मैच भी खेले जा सकेंगे। जिससे यहां होटल व्यवसाय को भी पंख लगने की संभावना बढे़गी।
यह भी पढ़ें : राजस्थान पुलिस को बड़ी काबयाबी, फ़िल्मी अंदाज़ में हत्थे चढ़ा ‘वांटेड’ इनामी बदमाश

अन्य ये सुविधाएं भी अत्याधुनिक होंगी
क्रिकेट स्टेडियम में प्रवेश के लिए चार मुय द्वार बनाए जाएंगे। चारों तरफ ग्रीन लोन तैयार किए जाएंग। उनक आसपास वाहन पार्किंग की सुविधा रहेगी। इसके अलावा यहां खिलाड़ियों के लिए इंडोर क्रिकेट प्रेक्टिस पिच, क्रिकेट एकेडमी, क्लब हाउस, स्वीमिंग पूल भी बनाया जाएगा। पानी की चौबीसों घंटे उपलब्धता के लिए ट्यूबवैल भी लगाया जाएगा। साथ ही सुलभ सुविधाएं एवं पेयजल तथा केंटीन की व्यवस्था भी क्रिकेट स्टेडियम में उपलब्ध कराई जाएगी। भेजे गए प्रस्ताव पर यदि बगैर किसी व्यवधान के प्रदेश की सरकार की मुहर लग गई तो संभावना है कि अगले साल 2025 तक क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा।
एमएसजे कॉलेज के खेल मैदान पर अंतर राष्ट्रीय स्तर के मानकों का क्रिकेट स्टेडियम तैयार करने के लिए मास्टर प्लान तैयार कर जिला प्रसासन को दे दिया गया है, उक्त प्रस्ताव को राज्य सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद क्रिकेट स्टेडियम निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया जाएगा। क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में पर करीब 300 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
अनिरुद्ध सिंह, एईएन आरएसआरडीसी

Home / Bharatpur / Good News : जयपुर-जोधपुर के बाद राजस्थान में अब यहां बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, 300 करोड़ होंगे खर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो