script

सेवर जेल में हिस्ट्रीशीटर के इशारे में मैस में मिलता है होटल का खाना

locationभरतपुरPublished: Sep 26, 2020 02:16:26 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-जेल में बंदियों से मोटी रकम लेकर सुविधाएं देने का मामले में बड़ा खुलासा-उपकारापाल भंवर कानावत ने स्वैच्छिक सेवानिवृति के लिए भेजा आवेदन

सेवर जेल में हिस्ट्रीशीटर के इशारे में मैस में मिलता है होटल का खाना

सेवर जेल में हिस्ट्रीशीटर के इशारे में मैस में मिलता है होटल का खाना

भरतपुर. पिछले करीब दो साल से विवादों के कारण सुर्खियों में आए सेवर केंद्रीय कारागार में अब नया खुलासा हुआ है। जेल में मोटी रकम लेकर बंदियों को सुविधाएं देने के दर्जनों मामले सामने आने के बाद अब पता चला है कि जेल में मैस का ठेका भी एक हिस्ट्रीशीटर को दिया गया है। इस मैस में होटल में मिलने वाली तमाम सब्जियां व हाई प्रोफाइल खाना महंगे दामों में आसानी से दिया जाता है। यह खुद उपकारापाल उपकारागृह बेंगू हाल अटैचमेंट केंद्रीय कारागृह भंवरसिंह कानावत ने दावा किया है। उल्लेखनीय है कि करीब तीन-चार महीने से सेवर जेल में कभी अवैध वसूली को लेकर बंदी से मारपीट तो कभी बंदियों को नशीला पदार्थ पहुंचाने के मामले सामने आ रहे हैं। कुछ दिन पहले एक मामला बंदियों को मोबाइल से लेकर हर सामान महंगे दामों में उपलब्ध कराने का मामला भी सामने आया था। इस पर प्रकरण की जांच भी कराई गई थी।
स्वैच्छिक सेवानिवृति के आवेदन में यह लिखा…

यह खुद उपकारापाल उपकारागृह बेंगू हाल अटैचमेंट केंद्रीय कारागृह भंवरसिंह कानावत ने स्वैच्छिक सेवानिवृत के आदेश प्रदान करने के लिए भी महानिदेशक एवं महानिरीक्षक कारागार राजस्थान को आवेदन किया है। इस आवेदन की कॉपी सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद जानकारी की तो उन्होंने इसे सही बताया। इस आवेदन में उन्होंने कहा है कि जेल भरतपुर पर इतना भ्रष्टाचार चल रहा है। मैं एक गरीब परिवार का सदस्य हूं। मेरे ऊपर भी जेल के कारापाल की ओर से बंदियों से मिलकर आरोप लगाया गया है जो निराधार, असत्य व मनगढंत है इससे वह बहुत व्यथित है। मैं स्वयं मेरी इच्छा से स्वैच्छिक सेवानिवृति 30 सितंबर 2020 से चाहता हूं। मैं आज के बाद राज्य सेवा नहीं करूंगा एवं जेल के भ्रष्ट कारापाल को उनके कार्यों का कैसे निर्वाह किया जाता है। मैं सेवानिवृति के बाद न्यायालय में उजागर करूंगा।
इसलिए भी हो सकता है ऐसा…

राजकार्य में बाधा डालने के आरोप में बंद रहे बयाना के समोगर निवासी स्कूल संचालक पुरुषोत्तम किराड़ ने 14 दिन पहले ही सेवर थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। इसमें हाल में ही स्वैच्छिक सेवानिवृति के लिए आवेदन करने वाले उपकारापाल व एक अन्य पर आरोप लगाया गया था कि 12 जुलाई को उसे सेवर स्थित सेंट्रल जेल में दाखिल कराया था। वहां उसे महिला जेल में शिफ्ट कर दिया गया। यहां एएसआई रैंक के एक अधिकारी ने उससे अवैध रूप से 50 हजार रुपए मांगे। उस अधिकारी के इशारे पर उसके अधीनस्थ जेलकर्मियों ने उसकी जेब में रखे 1400 रुपए निकालने के साथ ही एटीएम कार्ड छीन लिया। जब उसने रुपए नहीं दिए तो जेल अधिकारी ने उसके घरवालों से 20 हजार रुपए मंगवा भी लिए। लेकिन, बाकी 30 हजार रुपए के लिए जेलकर्मी उसे लगातार प्रताडि़त करते थे।
अब तक सामने आ चुके ये मामले

-दो सितंबर 2020 को खुलासा करते हुए पुलिस ने 22 सितंबर को बाइक सवार सवार दो व्यक्ति व एक युवती को रोककर पूछताछ की तो उनके पास गांजा मिला। इस पर उन्होंने रामनिवास गुर्जर पुत्र मलखानसिहं जाति गुर्जर निवासी बड़ी बाखर गुर्जरपाड़ा हिण्डौनसिटी थाना कोतवाली हिण्डौनसिटी जिला करौली, हाल जेल प्रहरी सेवर जेल भरतपुर का होना बताया तथा बाइक चालक ने अपना नाम सुभाष पुत्र ऊदलसिंह जाट निवासी गांव नगला बरेला थाना चिकसाना होना बताया एवं बाइक को स्वयं की होना बताया तथा युवती ने अपना नाम कुमारी नीतू पुत्री लखनसिंह जाट साल निवासी गुदावली थाना नदबई होना बताया। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया।
-पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने 22 अगस्त की देर शाम सेवर जेल में आकस्मिक तलाशी ली। इस दौरान जेल में अलग-अलग बैरक से चार मोबाइल बरामद किए गए।
-10 अगस्त को सेवर जेल में तलाशी ली गई। एक बंदी के बिस्तर से एक मोबाइल व दो सिम मिली।
-11 अगस्त को नाकाबंदी के दौरान सेवर पुलिस ने मादक पदार्थ के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया। उसने सेवर जेल में सप्लाई करना बताया।
-मई माह में चूरू जिले में हुई हत्या के मामले को लेकर जांच में यहां दो मोबाइल व दो सिम कार्ड व अन्य सामान मिला था।
-12 सितंबर 2020 को बयाना के एक बंदी से 50 हजार रुपए मांगने का मामला सामने आया था।
इधर, पंचकुला में वाट्सअप पर कॉल कर गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई ने दी हत्या की धमकी

पिछले काफी समय से सेवर जेल में ही बंद कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई के हरियाणा के पंचकुला में एक बड़े व्यापारी को वाट्सअप कॉल कर 10 दिन में हत्या की धमकी देने का भी मामला सामने आया है। अब वहां की पुलिस लॉरेंस को अदालती आदेश के जरिए जांच के लिए भी काम कर रही है। पंचकुल के सेक्टर आठ में रहने वाले पेट्रोल पंप मालिक सुमित गर्ग ने पुलिस को दो दिन पहले ही एक शिकायत दी है। इसमें कहा है कि उसके पास जाने से मारने की धमकियां मिल रही है। हाल में उसके पास विदेशी नंबर से वॉट्सअप ऑडियो आई, इस पर कॉल करने वाले ने अपने आप को गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई बताया। उसने कहा कि वो लॉरेंस बोल रहा है। आगे कहा गया कि तुम्हारा विजय कुमार जिंदल के साथ रुपयों को लेकर जो विवाद चल रहा है। उसे अगले 10 दिन के दौरान सुलझा लेना। अगर ऐसा नहीं किया गया तो तुम्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तुम्हें और तुम्हारे परिवार को जान से हाथ धोना पड़ सकता है। लॉरेंस विश्नोई ने कहा कि मुझे पता है कि तुम्हारा काम कहां पर है। मैंने तुम्हारे पेट्रोल पंप पर भी अपने आदमियों को भेजा था। ज्ञात रहे कि इससे पहले भी लॉरेंस विश्नोई के जेल से ही गैंग को ऑपरेट करने की शिकायत आती रही है। चूंकि जहां चूरू जिले के सादुलपुर में पिछले कुछ माह पहले हुई हत्या की घटना से भी उसे जोड़कर जांच की गई थी। जबकि चंडीगढ़ में अब तक ऐसे दर्जनों केस में उसका नाम सामने आ चुका है।
-वाट्सअप पर स्वैच्छिक सेवानिवृत का आवेदन आने के बाद आगे की कार्रवाई कर दी गई है। आरोप लगाना आसान है और साक्ष्य के साथ साबित करना चाहिए। आरोप गलत है। जिसने आरोप लगाए हैं उसके खिलाफ भी पूर्व में मामला दर्ज हो चुका है।
अशोक वर्मा
अधीक्षक केंद्रीय कारागार सेवर

-यहां सारे मादक पदार्थ मिलते हैं, हिस्ट्रीशीटरों को मैस का इंचार्ज बनाया है। वहां होटल खुल गया है। डेढ़ लाख रुपए में हिस्ट्रीशीटर को ठेका दिया है। नए जेल अधीक्षक अशोक वर्मा की कोई भूमिका नहीं है। बीडी का बंडल 1200, मोबाइल 4500 रुपए का आता है। मैंने स्वेच्छिक सेवानिवृति के लिए आवेदन कर दिया है।
भंवरसिंह कानावत
उपकारापाल उपकारागृह बेंगू हाल अटैचमेंट केंद्रीय कारागृह सेवर

ट्रेंडिंग वीडियो