अतिथि देवो भव: बाहर से आएंगे करीब 28 हजार, स्वागत को आतुर लोहागढ़

-इतिहास की सबसे बड़ी रीट परीक्षा, 199 केंद्रों पर परीक्षा देंगे 51 हजार अभ्यर्थी
-विभिन्न समाज व संगठनों ने की भोजन व रहने की व्यवस्था

By: Meghshyam Parashar

Published: 23 Sep 2021, 07:36 PM IST

भरतपुर. भरतपुर. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा २६ सितंबर को होने जा रही है। परीक्षा के लिए अन्य जिलों से भी अभ्यर्थियों के पहुंचने से सीमित व्यवस्थाओं के बीच इंतजामात प्रशासन के लिए भी चुनौती है। दरअसल जिला मुख्यालय पर सीमित होटल व ठहरने की व्यवस्था है। बाहर से करीब 27 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देने आएंगे। जबकि स्थानीय अभ्यर्थी 23 हजार अभ्यर्थी रहेंगे। 199 केंद्रों पर कुल 51 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से २६ सितंबर को रीट परीक्षा हो रही है। इसमें सुबह 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक लेवल टू कक्षा छह से आठ तक के लिए अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। वहीं दोपहर ढाई बजे से शाम पांच बजे तक लेवल वन कक्षा एक से पांच के अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। प्रथम पारी में सुबह साढ़े नौ बजे तथा द्वितीय पारी में दो बजे उपरांत किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को ३० मिनट पूर्व ही परीक्षा केंद्र में दाखिला लेना होगा। परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केंद्रीय नियंत्रण २२ सितंबर से सक्रिय हो गया है। यह २७ सितंबर की रात्रि 10 बजे तक कार्यरत रहेगा। परीक्षा में नकल की रोकथाम को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सख्ती से कदम उठा रही है। परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों के साथ ही वीक्षकों के मोबाइल प्रयोग पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। साथ ही परीक्षा केंद्र में यदि इंटरनेट की सुविधा है तो प्रश्न पत्र पहुंचने से दो घंटे पूर्व ही केंद्र पर्यवेक्षक की मौजूदगी में इंटरनेट सेवाएं सील कर दी जाएंगी।

रोडवेज की ब्ल्यू लाइन बस में ही कर सकेंगे फ्री सफर

रीट परीक्षा में अभ्यर्थियों को निशुल्क सफर कराने की तैयारियों को रोडवेज प्रबंधन की ओर से अंतिम रूप दिया जा चुका है। निशुल्क सफर की सुविधा अभ्यर्थियों को केवल रोडवेज की ब्ल्यूलाइन सेवा की गाडिय़ों में ही दी जाएगी। डीलक्स एवं सेमीडीलक्स सेवा की गाडिय़ों में सफर करने वाले अभ्यर्थियों को किराया देकर टिकट लेनी होगी। रीट अभ्यर्थियों के साथ आमजन भी 24 सितंबर के बाद ऑनलाइन टिकट की बुकिंग नहीं करवा सकेंगे।

ये दस्तावेज दिखाकर कर सकेंगे फ्री सफर

रोडवेज की बसों में फ्री सफर के लिए प्रवेश पत्र व पहचान पत्र की फोटो स्टेट व दोनों ही दस्तावेज मूल भी दिखाने होंगे। यदि रास्ते में अभ्यर्थियों को दो से तीन गाड़ी बदलनी है तो दूसरी गाड़ी में भी दोनों दस्तावेज दिखाने होंगे। निशुल्क सफर की सुविधा एक अक्टूबर तक है। 26 सितंबर से पहले परीक्षा स्थल तक जाने व 26 के बाद मूल निवास स्थान तक आने के लिए सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

संगठन व समाजों ने संभाली कमान, परीक्षार्थी न हो परेशान

-जय श्री बांके बिहारी सेवा समिति की बैठक संस्थापक अध्यक्ष जयप्रकाश गोयनका की अध्यक्षता में हुई। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 26 सितम्बर को होने वाली रीट परीक्षा में बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों को समिति की ओर से बाबा मैरिज होम नुमाइश रोड पर निशुल्क भोजन के पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे। उपाध्यक्ष हरगोविंद मिश्रा ने बताया कि भोजन 9 बजे से वितरित करना शुरू कर दिया जाएगा। बैठक में अंकेक्षण गिरीश गर्ग सीए, मंत्री विष्णु खंडेलवाल, गोपाल गर्ग, हरीश गर्ग, रोहित अरोरा, ओम प्रकाश गुप्ता, मुकेश गोयल, मानसिंह, विपिन मेवाती, अनिल मिश्रा, महेश शर्मा, मोहन डिपो, ओमप्रकाश सिंघल, कपिल गुप्ता, संतोष बंसल, अनिल गर्ग, सपना डीगिया, गंगाश्याम, हेमचन्द गुप्ता एवं रामकुमार मित्तल आदि मौजूद रहे।

-महाराजा जवाहर सिंह स्मारक समिति की ओर से श्री भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति परिसर जिला परिषद के पास कृष्णा नगर में रीट परीक्षा के लिए आने वाले करीब 100 पुरुष परीक्षार्थियों के लिए 25 सितंबर की रात्रि को ठहरने की व्यवस्था की जा रही है। समिति के अध्यक्ष डॉ. यूएस जुरैल ने बताया कि पुरुष परीक्षार्थी 24 सितंबर को शाम 4 बजे तक कृष्ण कुमार शर्मा मोबाइल नंबर 9461642975 पर संपर्क कर अपना नाम, आधार नंबर एवं मोबाइल नंबर व्हाट्सएप कर रजिस्ट्रेशन करा लें। रजिस्ट्रेशन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर केवल 100 पुरुष परीक्षार्थियों के लिए किया जाएगा। समिति के महासचिव डॉ. भूरीसिंह ने बताया कि परीक्षार्थियों के लिए 25 सितंबर को रात्रि का भोजन व 26 सितंबर को सुबह स्वल्पहार की व्यवस्था जलसिंह जी फौजदार निदेशक भगत सिंह मॉर्डन स्कूल राजेन्द्र नगर भरतपुर के सौजन्य से की गई है।

-वैश्य समाज की बैठक में रीट परीक्षार्थियों की भोजन व्यवस्था पर चर्चा हुई। जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमार अग्रवाल के निवास पर हुई बैठक में 26 सितंबर को होने वाली परीक्षा में वैश्य समाज के सहयोग पर चर्चा की गई। बैठक में निर्णय लिया कि रनजीत नगर क्षेत्र के श्री अग्रसेन महिला विद्यापीठ एवं आदर्श विद्या मंदिर में आने वाले परीक्षार्थियों की संख्या करीब 1700 है। इन सभी को ताजा भोजन उपलब्ध कराया जाए। इस पर भोजन की व्यवस्था शहनाई मैरिज होम में रखी जाएगी। विद्यापीठ के परीक्षार्थियों को शहनाई मैरिज होम में भोजन उपलब्ध कराएंगे, जबकि आदर्श विद्या मंदिर में भोजन के पैकेट दिए जाएंगे। बैठक में सुभाष जिंदल, उमेश सिंघल, देवेन्द्र चामड़ एवं राधेश्याम गोयल आदि मौजूद रहे।

-राजस्थान शिक्षक संघ (अम्बेड़कर) जिला कार्यकारिणी की बैठक मंगलवार को अम्बेडकर भवन विकास नगर में हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि परीक्षार्थियों के रहने एवं खाने की निशुल्क व्यवस्था डॉ. अम्बेडकर सामुदायिक भवन जवाहर नगर (हाउसिंग बोर्ड) भरतपुर में की जाएगी। इसके अलावा 22 से लेकर 24 सितम्बर तक होने वाली कॉलेज सहायक प्रोफेसर परीक्षा की रहने एवं ठहरने की निशुल्क व्यवस्था भी संगठन की ओर से अम्बलिंकन छात्रवास मथुरा बाईपास रोड भरतपुर पर की गई है। इसके लिए परीक्षार्थी विजय सिंह 9414557996, शिवचरण मधुकर 946 029156 6 , वीनेश कुमार 96 6 446 3394, भूदेव मथुरिया 95716 178 79, मुकेश कुमार पिप्पल 96 49491776 , महेन्द्र सिंह बावैन 99508 12994, सुभय सिंह 952116 438 3 एवं राजू मधुकर 9511557406 से संपर्क कर सकते हैं।

-शहर के मोरी चार बाग स्थित अग्रवाल धर्मशाला में १०० परीक्षार्थियों के लिए भोजन व रहने की सुविधा निशुल्क रहेगी।

आदर्श विद्या मंदिर में रुकने के लिए यहां करें कॉल

रीट परीक्षा के लिए दूरस्थ जिलों से आने वाले ऐसे अभ्यर्थी जिनका परीक्षा केन्द्र भरतपुर व जिले के अंतर्गत विद्या मंदिर के आसपास आता है तो ऐसे परीक्षार्थियों के लिए रात्रि विश्राम की निशुल्क व्यवस्था आदर्श विद्या मंदिर समिति की ओर से की जाएगी। परीक्षार्थी लक्ष्मण प्रसाद शर्मा 8955827588, संतोष कुमार कटारा 9252101401 तथा पूजा शर्मा 6376427162 आदि पर संपर्क कर सकते हैं। रीटा परीक्षा प्रवेश पत्र एवं आधार कार्ड लाने पर ही प्रवेश हो सकेगा। इसके तहत 25 सितम्बर को अभ्यर्थी एवं परिजनों के लिए भोजन की व्यवस्था आवास स्थल पर ही होगी। आदर्श विद्या मंदिर सी ब्लॉक रणजीत नगर में केवल महिला अभ्यर्थियों के आवास एवं भोजन की व्यवस्था होगी।

ये रहेगी वाहन व्यवस्था

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि बडी संख्या में परीक्षार्थियों के आवागमन को मद्देनजर रखते हुए 25 सितम्बर को जयपुर एवं ब्लॉक मुख्यालय के लिए वाहनों की व्यवस्था नुमाइश मैदान में की गई है तथा जयपुर के लिए बयाना, वैर एवं भुसावर से 11, नदबई से 4, रूपवास से 5, भरतपुर से 71, डीग से 4, कामां से 3, नगर से 2 बसें प्रस्थान करेंगी इसके साथ ही जिला मुख्लायल से परीक्षार्थियों को ब्लॉक मुख्यालय पर ले जाने के लिए भरतपुर से रूपवास के लिए 20, बयाना के लिए 25, नगर वाया कुम्हेर, डीग के लिए 40, कामां वाया कुम्हेर, डीग के लिए 20, वैर-भुसावर के लिए 20, नदबई के लिए 25 वाहनों की व्यवस्था की गई है तथा 22 वाहन आरक्षित रखे गये हैं। 26 सितम्बर को परीक्षा समाप्ति के पश्चात परीक्षार्थियों को जाने के लिए बसों की व्यवस्था मेडिकल कॉलेज के पास एसपीजेड में की गई है। उन्होंने बताया कि बाहरी जिलो से भरतपुर आने वाले एवं भरतपुर से बाहर जाने वाले परीक्षार्थियों के लिए 255 नियमित वाहनों के साथ ही अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था की गई है। जिनमें भरतपुर से जयपुर के लिए 200 बस, बयाना से जयपुर के लिए 18 बस, वैर से जयपुर के लिए 7 बस, डीग से जयपुर के लिए 12 बस, कामां से जयपुर के लिए 2 बस, नगर एवं नदबई से जयपुर के लिए 3-3 बस, रूपवास से जयपुर के लिए 6 बस एवं उच्चैन से जयपुर के लिए 4 बसें लगाई गई हैं।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned