अवैध खनन नहीं रुका तो 2 फरवरी से आंदोलन की चेतावनी

डीग उपखण्ड के आदिबद्री क्षेत्र में चल रहे विनाशकारी खनन के विरोध में ग्राम पसोपा में अनिश्चतकालीन धरना शनिवार को 15वे दिन जारी रहा।

By: rohit sharma

Published: 30 Jan 2021, 09:23 PM IST

भरतपुर. डीग उपखण्ड के आदिबद्री क्षेत्र में चल रहे विनाशकारी खनन के विरोध में ग्राम पसोपा में अनिश्चतकालीन धरना शनिवार को 15वे दिन जारी रहा। ब्रज के धार्मिक पर्वत आदिबद्री की परिक्रमा यात्रा का समापन शनिवार को ग्राम पसोपा में हुआ। जहां बड़ी संख्या में हिन्दू-मुस्लिम ग्रामीणों ने यात्रा का स्वागत किया गया। 2 फरवरी से प्रशासन के खिलाफ आंदोलन को उग्र करने की चेतावनी देते हुए नारे लगाए।


परिक्रमा यात्री शनिवार को डाबक, कैथवाडा, ओलांदा, झेंझपुरी में जन सभाएं करते हुए अपने आखरी पड़ाव पसोपा पहुंचे। औलन्दा व कैथवाड़ा गांवों में ग्रामवासियों ने यात्रियों का पुष्प वर्षा व पटका पहनाकर स्वागत किया। इस मौके पर ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से ऐलान किया कि ब्रज के पर्वतों पर अब खनन किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। खनन मे लिप्त लोगों का पूर्ण बहिष्कार किया जाएगा। ककराला के जलाल खान फौजी ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण सभी के प्रेरणा पुरुष हैं। आदिबद्री पर्वत हमारी सांस्कृतिक,सामाजिक एवं साम्प्रदायिक एकता का प्रतीक है। वहीं, यात्रा के ग्राम पसोपा में परिक्रमा यात्रा के पहुंचने पर विशाल जनसभा को कई गांवों के सरपंचों ने संबोधित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से सार्वजनिक रूप से गुहार लगाई कि नगर व पहाड़ी तहसील में स्थित ब्रज के परम धार्मिक पर्वत आदिबद्री व कंकाचल पर चल रही खानों को अविलम्ब निरस्त कर वन विभाग को अविलंब दिया जाना चाहिए। जिससे क्षेत्र की पर्यावरण, भोगौलिक एवं स्थानीय आबादी का संरक्षण व संवर्धन किया जा सके।

यूपी के गिरोह ने दिया वारदात को अंजाम, तलाश में जुटी पुलिस


बयाना कस्बे के शिवगंज मंडी बाजार स्थित गायत्री ज्वेलर्स की दुकान में हुई करीब 10 लाख की चोरी के मामले को लेकर शनिवार को सर्राफा व्यापारियों ने सर्राफा संघ के अध्यक्ष सुभाष चन्द्र सोनी के नेतृत्व में बयाना सीओ अजय शर्मा को ज्ञापन सौंपा। वहीं भाजपा शहर मंडल ने रोष जताते हुए शीघ्र चोरी का खुलासा किए जाने की मांग करते हुए मंडल अध्यक्ष आनंद नहरोली के नेतृत्व में मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन एसडीएम सुनील आर्य को सौंपा। गौरतलब रहे कि ज्वैलर्स की दुकान में हुई चोरी की घटना के बाद व्यापारियों में रोष देखने को मिला था और दिन भर धरना दिया तथा बाजार बंद रखा था। व्यापारियों ने जलूस रैली निकालने के लिए निर्णय को स्थगित करते हुए ज्ञापन सौंपा है और 6 दिन का समय पुलिस को दिया है। ज्ञापन में बताया 6 दिन में पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो व्यापारी फिर आंदोलन की बात कही।

rohit sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned