scriptGood News : राजस्थान में इस रूट पर 130 KM की गति से दौड़ेगी ट्रेन, भविष्य में पकड़ेगी 160 की रफ्तार | Good News : Train will run at a speed of 130 km per hour on Ajmer-Chittorgarh route in Rajasthan | Patrika News
भीलवाड़ा

Good News : राजस्थान में इस रूट पर 130 KM की गति से दौड़ेगी ट्रेन, भविष्य में पकड़ेगी 160 की रफ्तार

अजमेर-चित्तौड़गढ़ रेलवे खंड में जो पटरी बिछाई गई है, उन पर ट्रेनें भविष्य में एक सौ साठ प्रति घंटा की गति से भी दौड़ सकेगी।

भीलवाड़ाJun 07, 2024 / 12:18 pm

Anil Prajapat

train
Indian Railways : भीलवाड़ा। अजमेर-चित्तौड़गढ़ रेलवे खंड में इलेक्ट्रिक ट्रेनें अब 130 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ेगी। इसके लिए भीलवाड़ा खंड में पुरानी पटरी बदलने और उनके स्थान पर नई पटरी बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इससे जहां ट्रेक पर ट्रेनों की संख्या में इजाफा होने की गुंजाइश बढ़ जाएगी। वहीं, यात्रियों को समय की भी बचत होगी।
भीलवाड़ा-अजमेर रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों की गति बढ़ाने का कार्य गति से जारी है। पहले चरण में ट्रेनों की गति साठ से बढ़ा कर 110 किमी प्रति घंटा की गई। यही गति अब बढ़ाकर 130 की जा रही है। इसके लिए खंड में ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए पुरानी रेलवे लाइनें बदलने का कार्य करीब पूर्ण कर लिया गया है।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद पूर्व CM राजे समेत 5 नेताओं को लेकर आई ये खबर आपको चौंका देगी

भविष्य में 160 की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

खंड में जो पटरी बिछाई गई है, उन पर ट्रेनें भविष्य में एक सौ साठ प्रति घंटा की गति से भी दौड़ सकेगी। खंड में कुछ ट्रेनों को छोड़कर अधिकांश के इलेक्ट्रिक इंजन लग गए है। भीलवाड़ा यार्ड में हटाई गई पुरानी पटरियों को भी ट्रेक के आसपास से हटाया जा रहा है। विशेष मशीनें यार्ड में लगी है। पटरी पर बिखेरी पुरानी गिट्टी को भी समेटा जा रहा है। नई गिट्टी लगाई जा रही है।

Hindi News/ Bhilwara / Good News : राजस्थान में इस रूट पर 130 KM की गति से दौड़ेगी ट्रेन, भविष्य में पकड़ेगी 160 की रफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो