scriptएक-एक रन व बॉल के हिसाब पर रहती नजर | Keeping an eye on every single run and ball | Patrika News

एक-एक रन व बॉल के हिसाब पर रहती नजर

locationभीलवाड़ाPublished: Jul 23, 2021 02:00:49 pm

Keeping an eye on every single run and ball फटाफट क्रिकेट की दुनियां में बदले नियम के दौर में किस प्रकार से एंपायरिंग व स्कोरिंग की जाती है, यह जानने व समझने का मौका जिला क्रिकेट संघ ने जिले के क्रिकेटरों को मुहैय्या कराया है। इसके लिए दो दिवसीय जिला स्तरीय एंपायर एवं स्कोरिंग सेमिनार न्यू लुक सेंट्रल स्कूल में हुई।

Keeping an eye on every single run and ball

Keeping an eye on every single run and ball

भीलवाड़ा। फटाफट क्रिकेट की दुनियां में बदले नियम के दौर में किस प्रकार से एंपायरिंग व स्कोरिंग की जाती है, यह जानने व समझने का मौका जिला क्रिकेट संघ ने जिले के क्रिकेटरों को मुहैय्या कराया है। इसके लिए दो दिवसीय जिला स्तरीय एंपायर एवं स्कोरिंग सेमिनार न्यू लुक सेंट्रल स्कूल में हुई। इसमें विशेषज्ञों ने बताया कि एंपायरिंग व स्कोरिंग के बिना क्रिकेट अधूरा है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के स्कोरर पैनल के सदस्य दीपक शर्मा ने शिविर में २५ प्रतिभागियों को बताया कि किस प्रकार मैच में बनने वाले प्रत्येक रन का हिसाब रखा जाता है, टीम व बल्लेबाज के खाते में किस प्रकार रन आता है, गेंदबाज कैसे रन लुटाता है और बल्लेबाज किस प्रकार रन बटोरता है, इस बारे में बताया। उन्होंने बल्लेबाज के व्यक्तिगत स्कोर से लेकर टीम स्टोर को किस प्रकार ऑलाइन स्कोरिंग बोर्ड में फीड किया जाता है, उसकी जानकारी दी। इसी प्रकार विकेटों व रनों के बनते व बिगड़ते आंकड़ों को अपडेट करने के गुर भी बताए।
चौकस निगाहों का खेल एंपायरिंग

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एंपायरिंग पैनल के सदस्य मनोज भटनागर, जो कि जिला उदयपुर क्रिकेट संघ अध्या भी है ने एंपारियग के नियमों आए बदलाव की जानकारी दी। कॉट बिहाइंट की अपील, विवादास्पद कैच आउट, पगबाधा की अपील, बाउंसर,थ्रो, फुल टॉस पर कैच आउट,शार्ट रन, नॉ बॉल, रन आउट व थर्ड एम्पायर की मदद से संबधित संबधित कई विवादास्पद मामलों से जुड़े नियमों की जानकारी दी। उन्होंने मैच के दौरान खिलाडिय़ों के आचरण व व्यवहार पर किस प्रकार नजर रहती है, उस बारे में भी बताया।
लिखित परीक्षा

आरसीए के संयुक्त सचिव एवं जिला क्रिकेट संघ अध्यक्ष महेन्द्र नाहर ने बताया कि सेमिनार में चयनित प्रतिभागी आरसीए की एंपायरिंग व स्कोरिंग परीक्षा में शामिल हो सकेगा। गुरुवार को लिखित परीक्षा ली गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो