scriptनई बसी कॉलोनियों को ट्रांसपोर्ट से जोडऩे के लिए 22 रूट पर चलेंगी 300 बसें | 300 buses will run on 22 routes to connect the newly settled colonies | Patrika News
भोपाल

नई बसी कॉलोनियों को ट्रांसपोर्ट से जोडऩे के लिए 22 रूट पर चलेंगी 300 बसें

– संभागायुक्त ने बीसीएलएल के अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए निर्देश, जल्द शुरू होगी बस सेवा

भोपालJul 05, 2020 / 08:05 pm

प्रवेंद्र तोमर

नई बसी कॉलोनियों को ट्रांसपोर्ट से जोडऩे के लिए 22 रूट पर चलेंगी 300 बसें

नई बसी कॉलोनियों को ट्रांसपोर्ट से जोडऩे के लिए 22 रूट पर चलेंगी 300 बसें

भोपाल. लॉकडाउन में बंद चल रही बीसीएलएल की बस सेवा जल्द शुरू होगी, इसके लिए तय मानक बनाए जा रहे हैं। इस बार शहर से सटी नई बसी कॉलोनी की आबादी को ट्रांसपोर्ट सुविधा मुहैया कराने के लिए 22 रूटों पर 300 नई बसें चलाई जाएंगी। इसमें 11 नए रूट प्रस्तावित किए गए हैं जिनमें लॉकडाउन के बाद पहली बार बसें चलाई जाएंगी। आईएसबीटी में बीसीएलएल अधिकारियों के साथ हुई बैठक में संभागायुक्त कवींद्र कियावत ने अधिकारियों को इसके लिए जमीनी स्तर पर और क्या इंतजाम करने हैं इसकी तैयारी के निर्देश दिए हैं।
शहर विस्तार के साथ-साथ आबादी भी बढ़कर अब रायसेन रोड, बैरसिया रोड, होशंगाबाद की आउटर कॉलोनी, बागसेवनियां के अंदर, कटारा और कोलार की तरफ पहुंच गई है। यहां काफी नई कॉलोनियां तो विकसित की गईं हैं, लेकिन उनमें ट्रांसपोर्ट के साधन न होने से लोगों को मुख्य बस स्टैंड तक आने में काफी परेशानी होती है। कोलार, होशंगाबाद रोड, रायसेन रोड, बैरसिया रोड पर बसी ऐसी ही कॉलोनियों को शहर के ट्रांसपोर्ट से जोडऩे के लिए 11 नए रूटों पर बसें चलाई जाएंगी। ये बसें मुख्य रूट से सटी सड़कों की ब्रांचें होंगी जिनमें एक साथ कई कॉलोनियों के लिए बस स्टॉप भी बनाए जाएंगे।
इन क्षेत्रों को होगा ज्यादा फायदा
इस योजना से जाटखेड़ी, भौरी, संस्कार उपवन कोलार, सेमरा, बरनाला, दानिश कुंज, टीबी अस्पताल, जागरण लेकसिटी ,गांधी नगर , बैरसिया , एलएनसीटी, कृष्णा हाइट बैरागढ़ चीचली और सलैया जैसे क्षेत्र लाभान्वित होंगे। बीसीसीएल द्वारा अमृत योजना में शहरी परिवहन को उच्चस्तरीय और सुलभ बनाने की पहल है। इससे पहले भी दो बार शहर से सटी कॉलोनियों को ट्रांसपोर्ट सेवा से जोडऩे के लिए संभागायुक्त स्तर पर बैठकें की गईं, बीसीएलएल ने कुछ मिडी बसें भी खरीदी हैं।
इधर मिसरोद से होशंगाबाद रोड तक बन रही दस लेन रोड का काम ठेका कंपनी सीडीएस ने अचानक बंद कर दिया है। पिछले 70 दिनों से ठेका कंपनी की पूरी मशीनरी अब्दुल्लागंज से कंस्ट्रक्शन के काम में लगी हुई थी लेकिन भोपाल की तरफ वाली सड़क पर काम ठप है। लगभग 549 करोड रुपए के इस प्रोजेक्ट में लापरवाही बरतने के मामले में एमपीआरडीसी ने ठेका कंपनी को नोटिस जारी कर जवाब देने कहा है। मिसरोद से होशंगाबाद रोड तक मौजूदा सड़क को कंपनी ने पूरी तरह से खोद दिया है और बगैर डायवर्सन अंडर कंस्ट्रक्शन रोड पर भारी यातायात चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो