scriptआधार अपडेशन के नियमों में बदलाव, अपडेट करने से पहले जानें यह नया नियम | Aadhar updation rules change | Patrika News
भोपाल

आधार अपडेशन के नियमों में बदलाव, अपडेट करने से पहले जानें यह नया नियम

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) ने आधार अपडेशन के नियमों में कई तरह के बदलाव किए हैं।

भोपालOct 25, 2021 / 12:50 pm

Subodh Tripathi

adhar.jpeg
भोपाल. अगर आप आधार कार्ड में अपना नाम बदलना या बदलवाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके बड़े काम की है, वैसे तो आधार कार्ड में नाम बहुत कम लोग या महिलाएं शादी के बाद बदलाती है, क्योंकि उनके नाम के साथ पति का सरनेम जुड़ जाता है। लेकिन ऐसे में भी ध्यान रखें कि आपका नाम भी आधार कार्ड में दो बार से अधिक नहीं बदला जा सकता है। इस कारण यह बदलाव काफी सोच समझ कर करें। ताकि आपको बाद में किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।
अपडेशन के नियमों में कई तरह के बदलाव

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) ने आधार अपडेशन के नियमों में कई तरह के बदलाव किए हैं। नए नियम के लागू होने के बाद लोग आधार कार्ड में बार-बार बदलाव नहीं करा सकेंगे। कोई भी व्यक्ति केवल दो बार ही आधार कार्ड में अपना नाम अपडेट करा सकेगा।
सुविधा के लिए आधार सेवा केंद्र को एडवांस सर्च की सुविधा दी है। इस व्यवस्था से व्यक्ति को सिर्फ आधार नंबर पर ही नया कार्ड मिल जाएगा। इसके लिए आधार केंद्र जाकर आधार कार्ड दिखाना होगा और थंब इम्प्रेशन देना होगा। लोगों को बदलाव कराने के लिए एक निर्धारित फीस चुकानी होगी।

Home / Bhopal / आधार अपडेशन के नियमों में बदलाव, अपडेट करने से पहले जानें यह नया नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो