scriptगन्ने के रस से भगवान वटेश्वर का अभिषेक, मोगरा और चंदन से हुआ शीतल श्रृंगार, लाइव दर्शन | Abhishek of Lord Vateshwar with sugarcane juice, cool makeup done with | Patrika News

गन्ने के रस से भगवान वटेश्वर का अभिषेक, मोगरा और चंदन से हुआ शीतल श्रृंगार, लाइव दर्शन

locationभोपालPublished: May 17, 2023 11:41:05 pm

– प्रदोष पर शहर के शिवालयों में भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना

shiv_puja.jpg

प्रदोष पर शहर के शिवालयों में भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना

भोपाल. प्रदोष व्रत का पर्व बुधवार को श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना और व्रत रखा। शहर के मंदिरों में विशेष धार्मिक अनुष्ठान हुए, भगवान का श्रृंगार किया गया और दर्शन का सिलसिला रात्रि तक चलता रहा। ज्येष्ठ माह होने के कारण मंदिरों में भगवान का शीतल श्रृंगार किया गया और शीतल वस्तुओं का भोग लगाया।
चंदन का लेपन, 7 प्रकार के फूलों से श्रृंगार
शहर के बड़वाले महादेव मंदिर में भगवान भोलेनाथ को चंदन का लेपन किया गया। इस दौरान पुष्कर से मंगाए गए मोगरे, गुलाब, नौरंगा सहित 7 प्रकार के एक क्विंटल फूलों से भगवान का श्रृंगार किया गया। बड़वाले महादेव मंदिर समिति के संयोजक संजय अग्रवाल ने बताया कि हर मौसम के हिसाब से व्यवस्था की जाती है। ज्येष्ठ माह में गर्मी अधिक होती है इसलिए भगवान को श्रीखंड, सत्तू, लस्सी, आमरस, गन्ने का रस, छाछ जैसे पदार्थों का भोग अर्पण किया गया। इसके पहले शाम को गन्ने के रस, दूध, दही, शहद पंचामृत से प्रदोष काल में बाबा वटेश्वर का अभिषेक किया गया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8l0vcd
shiv_puja.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो