scriptMP Tourism: एमपी में पर्यटन को बढ़ाने के लिए 12 जगह पर खुलेंगे रिसॉर्ट और एडवेंचर पार्क | adventure parks will open to increse tourism in 12 places of madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

MP Tourism: एमपी में पर्यटन को बढ़ाने के लिए 12 जगह पर खुलेंगे रिसॉर्ट और एडवेंचर पार्क

Tourist Places of Madhya Pradesh: पर्यटन विभाग प्रदेश के 12 जगहों पर पर्यटन को बढ़ाने के लिए नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।

भोपालMar 29, 2024 / 06:03 pm

Puja Roy

mp_tourism.png
अब एमपी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग प्रदेश के 12 जगहों पर नए प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है। यह प्रोजेक्ट इंदौर, भोपाल, ओंकारेश्वर, ग्वालियर, पचमढ़ी तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि अन्य शहरों तक भी जाएगा। कोशिश की जा रही है कि इसमें देवास, जबलपुर, खंडवा, छतरपुर, रायसेन, निवाड़ी को भी तवज्जो मिले। इन सभी जगहों पर रिसॉर्ट, एडवेंचर पार्क शुरुआत होगी। जिसमें प्रदेश के निवेशकों को मौका मिलेगा। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार भी मिलेगा और वहां पर पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद भी मिलेगी। फिलहाल निवेश के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं।
इन 12 स्थानों पर निवेश के अवसर
यह टेंडर भोपाल एयरपोर्ट के समीप स्थित पीपलनेर, बुरहानपुर के हथनूर, खंडवा के इंदिरा सागर जलाशय पर बने इमलानी आइलैंड, लछोरामाल आइलैंड, नजरपुरा आइलैंड, कसरावद आइलैंड, जबलपुर में भेड़ाघाट के पास स्थित बिलखिरूआ, खजुराहो के निकट स्थित दतला पहाड़, सांची के पास स्थित नीनोद, ओरछा के पास स्थित सावंत नगर, देवास के पास शंकरगढ़ ओर उज्जैन के नजदीक स्थित ब्रिजराजखेड़ी के लिए जारी हुए हैं। यहां इन्वेस्टर को न्यूनतम 100 करोड़ राशि निवेश करना होगी। इन स्थानों पर पर्यटक कैसे ज्यादा संख्या में आएं इसकी योजना बनाने की आजादी भी इन्वेस्टर को दी जा रही है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां पर विकास वह अपने हिसाब से कर सकते हैं।

इन जगहों पर होटल, रिसार्ट, एडवेंचर पार्क, कन्वेंशन सेंटर, गोल्फ कोर्ट, वेलनेस सेंटर बनाया जा सकता है। निर्माण कार्य और उससे जुड़ी योजना फिलहाल इन्वेस्टर को ही दी गई हैं। ताकि वे अपने हिसाब से काम कर सकें। जिसका फायदा यह भी होगा कि स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। एक साथ 12 जगहों पर होने वाले विकास कार्य से हर क्षेत्र में पर्यटन बढ़ेगा।

एमपी पर्यटन बोर्ड के प्रबंध संचालक शिवशेखर शुक्ला के अनुसार कुछ सालों में शहर में पर्यटन के अवसर बढ़े हैं। ऐसे में जरूरी है कि नए जगहों को भी डेवेलप किया जाए। पर्यटन और हास्पिटलिटी को बेहतर बनाने के लिए यह कार्य किया जा रहा है। फिलहाल 12 जगहों को ही चिह्नित किए गए हैं। आने वाले समय में और भी स्थानों पर इसी तरह विकास किया जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / MP Tourism: एमपी में पर्यटन को बढ़ाने के लिए 12 जगह पर खुलेंगे रिसॉर्ट और एडवेंचर पार्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो