scriptसरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी | AICPIN index dearness allowance and dearness relief calculator 7th Pay Commission | Patrika News
भोपाल

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

dearness allowance and dearness relief- एक बार फिर केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने वाली है। देखें अपडेट्स…।

भोपालJul 31, 2023 / 04:27 pm

Manish Gite

good-news.png

AICPI इंडेक्स के नंबर जारी होने वाला है।

एक बार फिर केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने वाली है। सोमवार 31 जुलाई 2023 का AICPI इंडेक्स के नंबर जारी होने वाले हैं। इस पर देशभर के सरकारी कर्मचारियों की निगाह लगी हुई है। अब तक आए आंकड़ों (AICPIN index) के अनुसार महंगाई भत्ता (dearness allowance) और महंगाई राहत (dearness relief) में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी की जा सकती है। इस प्रकार महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। इस फैसले के बाद मध्यप्रदेश राज्य भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी कर देगा, क्योंकि एमपी सरकार केंद्र के समान ही महंगाई भत्ता दे रही है।

केंद्र सरकार सबसे पहले अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने वाली है। यह महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ाया जाने वाला है। इसके बाद मध्यप्रदेश सरकार भी अपने साढ़े आठ लाख कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते का लाभ दे देगी।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश की सरकार (madhya pradesh government) केंद्र सरकार के समान महंगाई भत्ता दे रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM SHIVRAJ SINGH CHAUHAN) भी लगातार घोषणा करते रहे हैं कि पूरे राज्य के कर्मचारियों को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर महंगाई भत्ता दिया जाएगा। अब जब भी केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी करेगी, उसके बाद मध्यप्रदेश सरकार भी बढ़ोत्तरी कर देगी।

 

यह भी पढ़ेंः

GOOD NEWS: कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी, केंद्र सरकार के समान हो गया महंगाई भत्ता

बढ़ सकता है 4 फीसदी

केंद्र सरकार (central government) अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में कितना इजाफा करने वाली है, यह तय होने वाला है। फिलहाल 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है, जिसमें चार फीसदी का और इजाफा संभावित है। जनवरी से जून 2023 के इंडेक्स आंकड़ों से स्पष्ट है कि इसमें चार फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया जाने वाला है। चार फीसदी बढ़ने के बाद महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। माना जा रहा है कि सितंबर 2023 में इसका ऐलान संभव है। यदि चार फीसदी महंगाई भत्ते का ऐलान होता है तो जुलाई 2021 से अब तक कुल 15 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया जा चुका है।

 

यह भी पढ़ेंः

Dearness Allowance hike: अगले माह मिल सकता है सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, फिर बढ़ेगी सैलरी

बढ़ जाएगा एचआरए

इधर, महंगाई भत्ते का असर सातवें वेतनमान के मुताबिक दिए जाने वाले हाउस रेंट अलाउंस (HRA) पर भी पड़ेगा। यह भी बढ़ जाएगा। फिलहाल एक्स, वाय और जेड तीन गैटेगरी में एचआरए दिया जाता है। यह शहरों के हिसाब से दिया जाता है। इस बढ़ोत्तरी के बाद एक्स शहर गैटेगरी के शहर में रहने वाले कर्मचारियों को ज्यादा एचआरए मिलेगा। फिलहाल एक्स को 27 फीसदी, वाय को 18 फीसदी और जेड कैटेगरी के कर्मचारी को 9 फीसदी HRA दिया जाता है। जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी पार हो जाएगा तो एचआरए को भी क्रमश 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत बढ़ा दिया जाएगा।

 

देखें कितना होगा इजाफा

सरकारी कर्मचारियों (central government salary calculator) के डीए की बात करें तो बेसिक सैलरी 18 हजार रुपए वाले कर्मचारी को 42 प्रतिशत यानी 7560 रुपए महंगाई भत्ता दिया जाता है। इसमें चार फीसदी और बढ़ा दिया जाएगा तो यह 8280 रुपए प्रतिमाह हो जाएगा। इस हिसाब से चार फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने से 720 रुपए का इजाफा होगा। यदि किसी कर्मचारी की सैलरी 56 हजार 900 रुपए प्रतिमाह है तो उसे 2276 रुपए का इजाफा होगा। जबकि सालाना 27312 रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी। इसी प्रकार मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों की भी सैलरी केल्कुलेट की जा सकती है।

Hindi News/ Bhopal / सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो