scriptCorona Update : सतर्क रहें, फिर फैल रहा है संक्रमण, 15 दिन में 84 कोरोना पॉजिटिव | alert, corona infection is spreading, 84 corona positive in 15 days | Patrika News

Corona Update : सतर्क रहें, फिर फैल रहा है संक्रमण, 15 दिन में 84 कोरोना पॉजिटिव

locationभोपालPublished: Nov 12, 2021 08:58:19 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

संक्रमितों की संख्या सात दर्जन का आंकड़ा पार .

Corona : गुजरात में  16 नए मरीज

Corona : गुजरात में 16 नए मरीज

भोपाल. लापरवाही के कारण कोरोना का कहर फिर से बढ़ता नजर आ रहा है। लोगों ने मास्क पहनना बिल्कुल छोड़ दिया है, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं हो रहा है। ऐसे में संक्रमण भी आसानी से पैर पसारने में लगा है। ऐसे में तुरंत सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि महज 15 दिन में कोरोना संक्रमितों की संख्या सात दर्जन का आंकड़ा पार कर चुकी है।

राजधानी में पिछले 15 दिनो में कोरोना पॉजिटिव आए 84 लोगों में से 54 लोग छह राज्यों से ट्रेन से सफर कर भोपाल पहुंचे। काफी लोग त्योहार मनाने मुम्बई, दिल्ली, बनारस, कर्नाटक, बंगाल और चंडीगढ़ तक से आए थे। बाकी लोग लोकल स्तर के हैं। तीन केस कोलार में भी मिले हैं।


दोनों डोज के बाद भी कोरोना
त्योहारों में आए लोगों में अधिकांश को दोनों डोज लग चुके हैं। तीन केस में सिंगल डोज लगा है। यह स्थिति देखते हुए शुरू हुए शादियों के माहौल में संभलने की जरूरत है। दरअसल, शादियों में अक्सर लोग बाहर से आते हैं। जो लोग पॉजिटिव आए हैं वे लोग जहांगीराबाद, करोंद, अयोध्या नगर, अवधपुरी, बायपास रोड गोविंदपुरा और मंगलवारा क्षेत्र स्थित वार्डों से हैं। ये क्षेत्र जिले के सिटी और गोविंदपुरा एसडीएम सर्किल में आते हैं। दोनों ही सर्किलों में सेकंड डोज का प्रतिशत कम है। यहां शिविर लगाने के बावजूद लोगों ने वैक्सीन लगवाने में कम रुचि ली।

एक स्कूल ऐसा भी, जहां कक्ष के अंदर छलकते है जाम, विद्यालय बना मदिरालय

काफी धीमी है दूसरे डोज की रफ्तार
वार्ड 30, 31, 45 से लेकर 51 नंबर वार्ड तक करीब 46 फीसदी लोगों को दूसरी वैक्सीन लग चुकी है। वहीं वार्ड 2, 4, 5, 6 और 7 में 43 फीसदी लोग दोनों डोज पूरा कर चुके हैं। कोलार के वार्ड 1, 3, 29, 52, 80, 81, 82, 83, 84 व 85 में 48 फीसदी लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। गोविंदपुरा के जेपी नगर सर्किल के वार्ड 12,14, 16, 72, 73,74, 75,76,77, 78 और 79 में काफी लोग पहली डोज लगवाने के बाद दूसरी डोज के लिए फोन करने के बाद भी नहीं पहुंच रहे।

फसल से दु:खी किसान ने माचिस निकालकर सोयाबीन में लगा दी आग


रणनीति बना कर कराएं टीकाकरण
संभागायुक्त गुलशन बामरा ने सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि 10 नवम्बर से चार चरणों में प्रारंभ हुए महा वैक्सीनेशन अभियान को अपने जिले की परिस्थिति अनुसार रणनीति बनाकर पूरा करें। दूसरी डोज के बिना कोरोना संक्रमण से सुरक्षा अधूरी है। संभाग में अभी तक 46 प्रतिशत लोगों ने दूसरा डोज लगवा लिया है। अब शेष बचे 54 प्रतिशत लोगों को महा अभियान चलाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो