scriptकेवल 167 रुपए का निवेश भी बना सकता है आपको करोड़पति! जानिये कैसे… | be a crorepati by starting out with just rs 166.6 daily investment | Patrika News

केवल 167 रुपए का निवेश भी बना सकता है आपको करोड़पति! जानिये कैसे…

locationभोपालPublished: Mar 04, 2019 01:56:34 pm

अपनी बचत ऐसी जगह निवेश करे, जहां तैयार हो भविष्य के लिए मोटा फंड…

become crorepati

केवल 167 रुपए का निवेश भी बना सकता है आपको करोड़पति! जानिये कैसे…

भोपाल। आज के दौर में जहां महंगाई बढ़ने के साथ आर्थिक जिम्मेदारियां बढ़ रही हैं, कमाई के साथ बचत के विकल्प भी खोजने बहुत जरूरी हैं। वहीं कई बार लोग छोटी रकम निवेश करने में संकोच करते हैं और बड़ी रकम जमा करने के बाद ही निवेश का प्लान बनाते हैं।

हर शख्स के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वह अपनी बचत कहीं ऐसी जगह निवेश करे, जहां वह भविष्य के लिए मोटा फंड तैयार कर सके। बचत के एक से ज्यादा विकल्प हों तो और बेहतर होगा। क्योंकि जानकार भी मानते हैं कि जिस हिसाब से महंगाई बढ़ रही है, उस लिहाज से आने वाले दिनों के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसों की जरूरत होगी।

फायनेंस के जानकार मनोज गोयल का कहना है कि अक्सर लोग सोचते हैं कि कम निवेश से उन्हें इतना लाभ नहीं होगा जितना कि लॉन्ग टर्म में जरूरत होगी। ऐसे में हम आपको यहां एक ऐसा ही विकल्प बता रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे।

जी हां, यहां रोजाना केवल 166.6 रुपए के लिहाज से बचत कर एक बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है। रोजाना 166.6 रुपए यानि 5 हजार रुपए महीने का ये निवेश आपको समयानुसार निवेश में 10 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ करोड़पति बना सकता है।

एक इक्विटी स्कीम में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए यह संभव है। जानकारों के अनुसार एसआईपी के जरिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश लॉन्ग टर्म टारगेट को हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

इक्विटी में दूसरी योजनाओं की अपेक्षा अधिक रिटर्न देने की क्षमता है। यह महंगाई को मात देने में भी मदद करता है, जो कि दूर के लक्ष्यों को पाने के लिए जरूरी भी है। इसके अलावा यह टैक्सेशन में भी सहायक है।

become crorepati01
यदि आप हर रोज मात्र 166.6 रुपये अतिरिक्त बचा सकते हैं, तो इक्विटी म्यूचुअल फंड में तुरंत एसआईपी शुरू करें। यदि आपका पोर्टफोलियो सालाना 12 पर्सेंट रिटर्न देता है, तो आप इसकी मदद से 25.5 साल में 1 करोड़ रुपए कमा सकते हैं।
वहीं गोयल ये भी कहते हैं कि निवेश के लिए यह आदर्श स्थिति नहीं है, क्योंकि आय में वृद्धि के साथ निवेश में भी बढ़ोतरी करनी चाहिए।

हर साल बढ़ाएं एसआईपी की राशि…
मान लें कि आप हर साल एसआईपी में 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकते हैं। पहले साल में आपकी एसआईपी राशि 166.6 रुपए रोज के हिसाब से 5,000 रुपए होगी, तो अगले साल रोज 183.3 रुपए के हिसाब से 5,500 और तीसरे साल 10 फीसदी और बढ़ाने पर रोजाना 201.66 रुपए के हिसाब से 6,050 रुपए हो जाएगी और इसी तरह बढ़ती जाएगी। इस तरह आप अपने टारगेट को हासिल कर सकते हैं।
निवेश जांचते रहें…
फायनेंस के जानकार मनोज गोयल के अनुसार इस पूरी स्थिति में यह जरूरी है कि आप अपने निवेश (म्यूचुअल फंड स्कीम) पर नजर बनाए रखें। हर छह महीने या साल भर में इसे जांचते रहें। यदि आपने निवेश की वैल्यू बढ़ रही है तो बने रहें। यदि एक साल तक प्रदर्शन ठीक ना हो तो आप इसके पीछे कारणों को तलाशें। यदि आप कारण से संतुष्ट ना हों तो इसी कैटिगरी में अपने निवेश को कहीं और शिफ्ट कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो