scriptफीस 30 तक जमा करने का मौका, चूके तो नहीं मिल सकेगा प्रवेश | bed admission in mp | Patrika News

फीस 30 तक जमा करने का मौका, चूके तो नहीं मिल सकेगा प्रवेश

locationभोपालPublished: Sep 26, 2020 01:44:21 am

Submitted by:

govind agnihotri

बीएड में खाली हैं आधे से ज्यादा सीटें
 

भोपाल. एनसीटीआइ कोर्स में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग बीएड के छात्रों ने कराई थी, पर अब भी आधी सीटें खाली हैं। विद्यार्थियों के पास एडमिशन लेने के लिए सिर्फ पांच दिन बाकी है। इसके बाद ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया पूरी तरीके से बंद हो जाएगी। तीसरे चरण की काउंसिलिंग के बाद भी 51 हजार छात्रों को कॉलेजों में एडमिशन लेना है।

फिर ऑफलाइन एडमिशन भी नहीं

जानकारी के मुताबिक पहले और दूसरे चरण की अपेक्षा तीसरे चरण में छात्रों ने सबसे ज्यादा पंजीयन और सत्यापन कराया है, पर 51 हजार से ज्यादा छात्रों ने अब तक कॉलेजों में दाखिला नहीं लिया है। 26 से 30 सितंबर तक छात्र एडमिशन ले सकते हैं। शनिवार को उच्च शिक्षा विभाग मेरिट लिस्ट जारी कर देगा, जिसके बाद छात्रों को ऑनलाइन फीस जमा करके एडमिशन लेना होगा। विद्यार्थियों ने पांच दिनों के अंदर एडमिशन नहीं लिया तो इस साल वह कॉलेज में दाखिला नहीं ले पाएंगे। फिर ऑफलाइन एडमिशन की गुंजाइश भी कॉलेजों में नहीं होगी।

फिर भी कम भरीं सीटें

कॉलेजों में प्रवेश संख्या बढ़ाने उच्च शिक्षा विभाग ने फीस में भी रियायत दी थी। विद्यार्थियोंं को सिर्फ एक हजार रुपए जमा कर एडमिशन लेने की सुविधा दी। इसके बावजूद दूसरे चरण में सीट काफी कम कॉलेजों में भर पाई हैं। तीसरे चरण में विभाग को उम्मीद है कि छात्र ज्यादा से ज्यादा एडमिशन लेंगे।

खत्म हुआ तीसरा राउंड

बीएड में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से जरूरी है, जिसकी तारीख बीते दिनों समाप्त हो गई है। अब सिर्फ उन छात्रों को एडमिशन लेना है, जिनके नाम तीसरे लेवल की काउंसिलिंग में रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो