script नए साल में दिनभर खुला रहेगा एमपी का यह बड़ा मंदिर | Bhopal Birla Temple will remain open throughout day in the New Year | Patrika News

नए साल में दिनभर खुला रहेगा एमपी का यह बड़ा मंदिर

locationभोपालPublished: Dec 29, 2023 08:25:57 am

Submitted by:

deepak deewan

एमपी में नए साल के स्वागत के लिए हर कोई तैयार है। नए साल के स्वागत की तैयारियोंं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। नए साल की शुरूआत लोग मंदिरों में भगवान के दर्शन से करते हैं इसलिए मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जा रहा है। मंदिरों में अतिरिक्त पुजारियों और सेवादारों की भी व्यवस्था की जा रही है। कई मंदिरों में तो भक्तों के लिए सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जा रहे हैं।

prime_mandir.png
नए साल के स्वागत के लिए हर कोई तैयार
एमपी में नए साल के स्वागत के लिए हर कोई तैयार है। नए साल के स्वागत की तैयारियोंं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। नए साल की शुरूआत लोग मंदिरों में भगवान के दर्शन से करते हैं इसलिए मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जा रहा है। मंदिरों में अतिरिक्त पुजारियों और सेवादारों की भी व्यवस्था की जा रही है। कई मंदिरों में तो भक्तों के लिए सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जा रहे हैं। दर्शनार्थियों के लिए मंदिरों के पट दिन भर खोले रखने का निर्णय लिया गया है। जबकि भीड़ नियंत्रण के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात रहेंगे।
यह भी पढ़ें: एमपी में ढाई सौ करोड़ में बनेगा एयरपोर्ट जैसा रेलवे स्टेशन

महालक्ष्मी मंदिर में सेल्फी पॉइंट
नेहरू नगर स्थित महालक्ष्मी मंदिर करुणाधाम आश्रम में नए साल पर विशेष व्यवस्था की जा रही है। मंदिर के शाश्वत शांडिल्य ने बताया कि मंदिर परिसर में दो सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। फूड जोन भी होगा। 40 से अधिक युवा आश्रम के परिधानों में रहेंगे और व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेंगे।
यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से बंद हो जाएंगी भोपाल की सभी सिटी बसें!

बिड़ला मंदिर में दिनभर होंगे भगवान के दर्शन
नए साल पर दर्शनार्थियों के लिए बिड़ला मंदिर के पट दिन भर खुले रहेंगे। मंदिर के प्रबंधक केके पांडे ने बताया कि साल के पहले दिन मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त भगवान के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इस अवसर पर दर्शक के लिए मंदिर के पट सुबह से लेकर रात्रि तक खुले रहेंगे। मंदिर में भक्तों की भीड़ को देखते हुए मुख्य गेट के साथ-साथ अन्य गेट भी खोले जाएंगे। जिससे श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में आने जाने में परेशानी न हो।
यह भी पढ़ें: वर्ल्ड क्लास के साथ भोपाल में नए साल में एक और बड़ा रेलवे स्टेशन

बड़वाले महादेव मंदिर में विशेष शृृंगार
बड़वाले महादेव मंदिर में 31 दिसंबर और 1 जनवरी दोनों ही दिन विशेष श्रृंगार किया जाएगा। मंदिर के संजय अग्रवाल ने बताया कि 31 दिसंबर और 1 जनवरी को हर साल मंदिर में बड़ी संख्या में दर्शनार्थी आते हैं। ऐसे में दोनों ही दिन मंदिर में भगवान वटेश्वर का अलौकिक श्रृंगार किया जाएगा। ऑनलाइन श्रृंगार दर्शन भी मंदिर के सोशल मीडिया साइट पर उपलब्ध रहेगा।
यह भी पढ़ें: इस बड़े स्कूल में पढ़ाई, खाना, रहना, यूनिफार्म सब मुफ्त

गुफा मंदिर में 150 सेवादार
लालघाटी गुफा मंदिर में नए साल में सुबह से रात्रि तक दर्शनार्थियों की भीड़ रहेगी। मंदिर के पं. लेखराज शर्मा ने बताया कि दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए मंदिर के 150 सेवादार अलग-अलग तीन चरणों में व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी संभालेंगे। मंदिर के पट दिन भर खुले रहेंगे।
यह भी पढ़ें: 31 दिसंबर और 1 जनवरी को जोरदार बारिश का अलर्ट, जानिए कहां गिरेगा पानी

भोपाल में ये प्रबंध भी किए गए हैं—
भीड़ नियंत्रण के लिए विशेष पुलिस बल
भक्तों का प्रसाद चढ़ाने के लिए अतिरिक्त पुजारी
प्रसाद के लिए लड्डुओं का विशेष ऑर्डर
मंदिरों में लोगों के लिए स्पेशल सेल्फी पॉइंट
कई मंदिरों में ऑनलाइन शृंंगार दर्शन की व्यवस्था