scriptRation Card: राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, कर लें जरुरी काम नहीं तो जाएगा बड़ा नुकसान | Big news for ration card holders, do necessary work or else you will incur big loss | Patrika News
भोपाल

Ration Card: राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, कर लें जरुरी काम नहीं तो जाएगा बड़ा नुकसान

Ration Card: अगर आपने अभी तक राशन कार्ड की ई-केवाईसी नहीं कराई है। तो फौरन करा लें। वर्ना 30 सितंबर के बाद आपको राशन मिलना बंद हो जाएगा।

भोपालJul 05, 2024 / 08:06 pm

Himanshu Singh

RATION CARD
Ration Card E-KYC: राशनकार्ड धारकों के लिए एक बड़ा अपडेट आया है। जिसमें उन्हें ई-केवाईसी कराना जरुरी हो गया है। वर्ना उनके राशन कार्ड से राशन नहीं मिलेगा। देशभर के करोड़ों लोगों को केंद्र सरकार फ्री में राशन उपलब्ध कराती है। अगर आप 30 सितंबर से पहले ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपको फ्री राशन नहीं मिलेगा। बता दें कि, मध्यप्रदेश के करोड़ों लोग इस स्कीम का फायदा ले रहे हैं।


30 सितंबर तक करा लें ई-केवाईसी


राशन कार्ड धारकों को 30 सितंबर तक ई-केवाईसी कराना जरुरी हो गया है। इसकी ई-केवाईसी ई-पॉस मशीन के जरिए भी कराई जा सकती है। जो लोग एमपी से बाहर हैं वह दूसरे प्रदेशों में अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है ताकि कोई मृत्यु या तलाकशुदा होने पर इसका फायदा न ले पाए। जिन व्यक्तियों का नाम राशन कार्ड में दर्ज है केवल उन्हें ही राशन दिया जाएगा। फरवरी 2017 से पीडीएस के तहत लाभ लेने वाला लाभार्थियों को आधार कार्ड से लिंक कराना जरुरी हो गया है।
e-kyc ration card


एमपी में ऐसे कराएं ई-केवाईसी


राशन कार्ड की ई-केवाईसी के लिए आपके नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा। इसके लिए आप मध्यप्रदेश की https://rationmitra.nic.in/ वेबसाइट पर जाकर जानकारी चेक कर सकते हैं। ई-केवाईसी कराने से पहले एक चीज और ध्यान में रखें कि आपका आधार कार्ड अपडेट होना बहुत जरुरी है। अगर आपके बायोमेट्रिक अपडेट नहीं है तो नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं।

Hindi News/ Bhopal / Ration Card: राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, कर लें जरुरी काम नहीं तो जाएगा बड़ा नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो