लोकसभा चुनाव 2019: BJP ने सांसदों से मांगा 5 साल के काम का लेखा-जोखा

लोकसभा चुनाव की तैयारी: विकास कार्यों की टिकट वितरण में रहेगी अहम भूमिका, भाजपा ने अपने सांसदों से मांगा 5 साल के काम का लेखा-जोखा

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Updated: 10 Mar 2019, 11:02 AM IST

भोपाल. भाजपा अपने सांसदों का फाइनल रिपोर्ट कार्ड तैयार करने में जुट गई है। पहले मोदी एप पर कामकाज का ब्योरा लिया गया और अब उन्हें एक फार्म देकर कहा गया है कि वे क्षेत्र में किए गए कामकाज की जानकारी दें। पार्टी टिकट बांटने से पहले सांसदों के रेकार्ड पर भी नजर डालेगी।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए एक माह में जो कार्यक्रम किए हैं, उनके बारे में सांसदों से पूछा गया है कि वे किस स्थान पर किस कार्यक्रम में शामिल हुए। कई सांसदों के संगठनात्मक कार्यक्रमों में गैरहाजिर रहने की खबरें सामने आई हैं।

भाजपा ने प्रदेश में बीते 14 फरवरी को मेरा परिवार-भाजपा परिवार और जनसंपर्क अभियान, 26 फरवरी को हितग्राहियों के साथ बैठक, 28 फरवरी को राष्ट्रीय अध्यक्ष की वीडियो कांफ्रेंसिंग और 2 मार्च को बाइक रैली में सभी सांसदों की अलग-अलग स्थानों पर ड्यूटी लगाई थी, लेकिन इन कार्यक्रमों में कई सांसदों की गैरहाजरी की खबर के बाद पार्टी ने एक-एक स्थान की विस्तृत जानकारी तलब की है। सांसद केंद्रीय नेतृत्व की ओर से मांगी गई यह जानकारी राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह को भेज रहे हैं।

साधेंगे जातिगत समीकरण

भाजपा ने फार्म में सांसदों से उनके लोकसभा क्षेत्र के जातिगत समीकरण भी पूछे हैं। इसमें उस संसदीय क्षेत्र की पांच प्रमुख जातियों और उसका प्रतिशत मांगा गया है। जाहिर है पार्टी टिकट वितरण के दौरान उस संसदीय क्षेत्र के जातिगत समीकरणों को भी ध्यान में रखेगी। इसके साथ यह भी पूछा गया है कि उनके संसदीय क्षेत्र में कौन-कौन विधायक हैं और उसे कितने वोट मिले थे।

पांच प्रमुख काम पूछे

पार्टी ने सांसदों से उनके द्वारा कराए गए विकास कार्यों के विवरण के साथ उसमें से पांच प्रमुख काम अलग से बताने को कहा है। यह भी पूछा है कि पूर्व में रही भाजपा की सरकार ने उनके संसदीय क्षेत्र में क्या अहम विकास कार्य किए।

संसदीय क्षेत्र के शहीदों का ब्योरा मांगा

एयर स्ट्राइक के बाद राष्ट्रीय भावना के माहौल को भी भाजपा चुनाव में भुनाने की कवायद में है। पार्टी ने सांसदों से उनके क्षेत्र में शहीद हुए जवानों की जानकारी मांगी है। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी इस जानकारी का उपयोग स्टार प्रचारकों के दौरों में करेगी। बड़े नेता जब प्रचार करने उस क्षेत्र में जाएंगे तो शहीद परिवारों को कार्यक्रम में बुलवाकर उनका सम्मान किया जाएगा, ताकि राष्ट्रीय भावना का माहौल बनाया जा सके। फार्म में उल्लेखनीय काम करने वाले लोगों की जानकारी भी मांगी गई है।

BJP
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned