scriptटिकटों पर मंथन: भाजपा में यहां फंसा पेंच, दल बदलने वाले समर्थकों के नाम पर सिंधिया लेंगे अंतिम फैसला | by polls: Scindia will take final decision in the name of supporters | Patrika News
भोपाल

टिकटों पर मंथन: भाजपा में यहां फंसा पेंच, दल बदलने वाले समर्थकों के नाम पर सिंधिया लेंगे अंतिम फैसला

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति बैठक रविवार रात को हुई।

भोपालOct 05, 2020 / 08:46 am

Pawan Tiwari

टिकटों पर मंथन: भाजपा में यहां फंसा पेंच, दल बदलने वाले समर्थकों के नाम पर सिंधिया लेंगे अंतिम फैसला

टिकटों पर मंथन: भाजपा में यहां फंसा पेंच, दल बदलने वाले समर्थकों के नाम पर सिंधिया लेंगे अंतिम फैसला

भोपाल. मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले विधानसभा के लिए उपचुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता लग गई है। कांग्रेस ने अब तक 24 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है वहीं, बसपा ने भी 18 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। लेकिन भाजपा ने अभी तक उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। भाजपा में टिकटों को लेकर मंथन जारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को दिल्ली दौरे पर पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि इस दौरे के बाद उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है।
ज्यादातर सीटों पर नाम फाइनल
दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति बैठक रविवार रात को हुई। जिसमें मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के टिकटों पर मंथन हुआ इसमें करीब दो दर्जन सीटों पर नामों को मंजूरी दी गई है। इसमें कांग्रेस से दल-बदल कर आने वाले विधायकों के नाम शामिल हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बैठक की अध्यक्षता की जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए। सूत्र बताते हैं कि भाजपा ने सर्वे के आधार पर दलबदल कराने वाले विधायकों की स्थिति की रिपोर्ट ली इसे सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी दिया गया है। इसमें उनके समर्थकों की कुछ की स्थिति कमजोर बताई गई है हालांकि पार्टी सिंधिया समर्थकों को टिकट देने पर सहमत है इसमें सिंधिया के स्तर पर ही फैसला किया जाना है।
टिकटों पर मंथन: भाजपा में यहां फंसा पेंच, दल बदलने वाले समर्थकों के नाम पर सिंधिया लेंगे अंतिम फैसला
25 सीटों पर नाम तय
भाजपा के 25 सीटों पर संभावित उम्मीदवार तय हैं और इनके पक्ष में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सभाएं भी कर चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि भाजपा को केवल तीन सीटों पर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। माना जा रहा है कि कांग्रेस से भाजपा में आए 25 पूर्व विधायकों को फिर से टिकट दिए जाने पर सहमति बन चुकी है। इस स्थिति में पार्टी को सिर्फ 3 सीटों पर ही प्रत्याशी चयन के लिए मंथन करना पड़ रहा है, जो विधायकों के निधन के बाद रिक्त हुई हैं। भाजपा को जौरा, ब्यावरा और आगर विधानसभा सीट में मशक्कत करनी पड़ रही है।
क्यों फंसा पेंच
भाजपा ने 3 सीटों पर 2- 2 नाम का पैनल तैयार कर अंतिम फैसले के लिए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को भेज दिया है। इनमें ब्यावरा से पूर्व विधायक नारायण सिंह पवार और भाजपा जिलाध्यक्ष दिलवर यादव का नाम है। हालांकि पूर्व विधायक नारायण सिंह पवार के खिलाफ कार्यकर्ता सीएम आवास में प्रदर्शन कर दूसरे उम्मीदवार के नाम पर विचार करने की बात कर चुके हैं ऐसे में भाजपा की मुश्किलें बढ़ गई हैं। जौरा क्षेत्र के लिए पिछले चुनाव में तीसरे नंबर पर रहे सूबेदार सिंह के नाम की चर्चा चल रही है। उनके नाम पर शिवराज और क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की सहमति बताई जा रही है। अपने प्रभाव वाले इस क्षेत्र से ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थक कैलाश मित्तल या हरिओम शर्मा को टिकट दिलाने की कोशिश में हैं। आगर सीट से उनके पुत्र मनोज ऊंटवाल को चुनाव लड़ा कर भाजपा सहानुभूति वोट कमाने के फेर में है। पूर्व विधायक रेखा रत्नाकर भी दावेदार हैं।
https://youtu.be/hHjJHHK3Gjo

Home / Bhopal / टिकटों पर मंथन: भाजपा में यहां फंसा पेंच, दल बदलने वाले समर्थकों के नाम पर सिंधिया लेंगे अंतिम फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो