scriptDress code: कॉलेज में नया ड्रेस कोड…..जींस-टीशर्ट नहीं, सलवार-कुर्ती पहनकर आना होगा | Dress code: No jeans and t-shirts, you will have to wear salwar-kurti to college | Patrika News
भोपाल

Dress code: कॉलेज में नया ड्रेस कोड…..जींस-टीशर्ट नहीं, सलवार-कुर्ती पहनकर आना होगा

Dress code: विभाग का तर्क है कि यूनिफॉर्म लागू होने से छात्र-छात्राओं के बीच समानता की भावना पैदा होगी। साथ ही कॉलेजों में सुरक्षा प्रबंध भी सुनिश्चित किए जा सकेंगे।

भोपालJul 07, 2024 / 03:27 pm

Ashtha Awasthi

Dress code

Dress code

Dress code: मध्यप्रदेश के सरकारी कॉलेजों में अब स्टूडेंट जींस-टीशर्ट पहनकर नहीं जा सकेंगे। राज्य सरकार ने स्टूडेंट्स के यूनीफार्म (MP Govt College Uniform) को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लिया है। सभी कॉलेजों में ड्रेस कोड इसी शिक्षण सत्र से लागू होगा। इसके बाद छात्र पैंट-शर्ट और छात्राएं सलवार-कुर्ती पहनकर कॉलेज आएंगी।
उच्च शिक्षा विभाग ने यूनिफॉर्म के रंग को तय करने का जिम्मा कॉलेजों को सौंपा है। जनभागीदारी समिति और कॉलेज प्रबंधन मिलकर ड्रेस कोड तय करेंगे। विभाग का तर्क है कि यूनिफॉर्म लागू होने से छात्र-छात्राओं के बीच समानता की भावना पैदा होगी। साथ ही कॉलेजों में सुरक्षा प्रबंध भी सुनिश्चित किए जा सकेंगे।
ये भी पढ़ें: MP Weather Update: 10 दिन में जुलाई का कोटा पूरा, 34 जिलों में फिर भारी बारिश की चेतावनी

जानकारी के लिए बता दें कि मध्यप्रदेश के प्राइवेट कॉलेजों के साथ-साथ ऑटोनॉमस और अनुदान प्राप्त कॉलेजों में ड्रेस कोड पहले से ही लागू है। भोपाल के नूतन कॉलेज, MLB कॉलेज और एक्सीलेंस कॉलेज में सभी स्टूडेंट्स यूनिफॉर्म में ही कॉलेज जाते हैं। बिना यूनिफॉर्म के स्टूडेंट्स को कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया जाता।

ड्रेस कोड लागू होने से होंगे ये फायदे

  • सरकारी कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू होने के बाद छात्र पैंट-शर्ट और छात्राएं सलवार-कुर्ता पहनकर कॉलेज आएंगी। विभाग ने यूनिफॉर्म के रंग को तय करने का जिम्मा कॉलेजों को सौंपा है।
  • विभाग ने तर्क दिया है कि कॉलेजों में यूनिफॉर्म लागू होने से छात्र-छात्राओं के बीच एकरूपता और समानता की भावना पैदा होगी।
  • वहीं गरीब-अमीर के साथ धर्म-जाति का भेद भाव भी नहीं रहेगा। साथ ही ड्रेस कोड पहनने के बाद स्टूडेंट्स के मन-मस्तिष्क में पढ़ाई के प्रति ज्यादा रुचि पैदा होगी।

Hindi News/ Bhopal / Dress code: कॉलेज में नया ड्रेस कोड…..जींस-टीशर्ट नहीं, सलवार-कुर्ती पहनकर आना होगा

ट्रेंडिंग वीडियो