Exit Poll 2019: मध्यप्रदेश में नहीं चला राहुल का 'जादू', आएगा तो मोदी ही!

एक्जिट पोल के अनुसार मोदी सरकार की फिर वापसी हो रही है।

By: Pawan Tiwari

Published: 19 May 2019, 07:32 PM IST

भोपाल. लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर एक्जिट पोल आ गए हैं। 23 मई को चुनावी नतीजे आएंगे। एक्जिट पोल के अनुसार एक बार से फिर एनडीए की सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है। मध्यप्रदेश की बात करें तो 2014 वाली प्रदर्शन एक बार फिर 2019 में भारतीय जनता पार्टी दोहराने जा रही है।

 

वहीं, विधानसभा चुनाव में आए परिणाम के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश पर खूब फोकस किया था। उन्होंने इस चुनाव में करीब 16 रैलियां की है। सबसे बड़े सूबे यूपी में राहुल सिर्फ आठ रैलियां कीं। ऐसे में राहुल को सबसे ज्यादा उम्मीद मध्यप्रदेश से ही थी। क्योंकि पिछले चुनाव में कांग्रेस को यहां सिर्फ दो सीटें मिली थीं। ऐसे में राहुल लगता था कि यहां किसानों के कर्जमाफी की वजह से कांग्रेस अच्छ प्रदर्शन कर सकती हैं।

 

लेकिन ये फाइनल रिजल्ट नहीं है। 23 मई को रिजल्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि राहुल का जादू यहां चला है या नहीं। लेकिन एक्जिट पोल बता रहे हैं मोदी लहर के सामने राहुल का करिश्मा काम नहीं कर पाया है।

 

बीजेपी समर्थकों ने इस बार एक चुनावी नारा दिया था कि आएगा तो मोदी ही। यह नारा अगर सिर्फ एमपी के हिसाब से देखें तो एक्जिट पोल के अनुसार सही साबित होता दिखाई दे रहा है। हालांकि इस बार मोदी ने यहां ज्यादा जोर नहीं लगाया था। मध्यप्रदेश में उन्होंने कुल आठ रैलियां ही की हैं। लेकिन उन्होंने अपने चुनावी अभियान का अंत जरूर मध्यप्रदेश के खरगोन से किया था।

 

गौरतलब है कि 2014 के चुनाव में 29 में से 27सीटें बीजेपी को मिली थी जबकि 2 सीटें कांग्रेस को मिली थीं। वहीं, 2015 में हुए झाबुआ-रतलाम उपचुनाव में बीजेपी से यह सीट कांग्रेस ने झटक ली थी।

 

मध्यप्रदेश के एक्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं। एक्सिस माई इंडिया और इंडिया टुडे के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 26-28सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 1-3 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है। न्यूज 24 और चाणक्य टुडेद के अनुसार मध्य प्रदेश में बीजेपी को 27 प्लस सीटें मिल रही हैं, जबकि कांग्रेस को दो सीटें मिलती हुईं दिखाई दे रही हैं।

BJP Congress Narendra Modi
Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned