scriptएमपी में फसल बेचकर फंसे किसान, करोड़ों रुपए अटके, आड़े आ गई आचार संहिता | Farmers payment stopped in Indore mandi due to code of conduct | Patrika News
भोपाल

एमपी में फसल बेचकर फंसे किसान, करोड़ों रुपए अटके, आड़े आ गई आचार संहिता

Farmers payment stopped in Indore mandi due to code of conduct कारोबारियों का कहना है कि आचार संहिता में ज्यादा रकम लेकर चलने पर उनके रुपये जब्त किए सकते हैं।

भोपालMar 19, 2024 / 09:47 pm

deepak deewan

kisanpay.png

किसानों को फसल का भुगतान नहीं किया जा रहा

Farmers payment stopped in Indore mandi due to code of conduct – एमपी में किसानों को फसल का भुगतान नहीं किया जा रहा है। किसान मंडी में उपज बेचकर फंस गए हैं, उनके करोड़ों रुपए अटक गए हैं। उपज के भुगतान में आचार संहिता आड़े आ गई है। दरअसल कारोबारियों का कहना है कि आचार संहिता में ज्यादा रकम लेकर चलने पर उनके रुपये जब्त किए सकते हैं। इधर किसानों का आरोप है कि आचार संहिता के बहाने से व्यापारी उनका भुगतान रोककर परेशान कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें— बंदर फैला रहे खतरनाक बीमारी, एमपी में पसरा रोग, दो बच्चों की दर्दनाक मौत

किसान संगठनों का भी कहना है शादी ब्याह के लिए किसानों को पैसों की सख्त जरूरत है लेकिन व्यापारी आचार संहिता का बहाना बनाकर उनका पैसा रोक रहे हैं। इधर इस मामले में मंडी सचिव का कहना है कि नकद भुगतान करते रहने के लिए कलेक्टर को पत्र लिख दिया है।

यह भी पढ़ें—कथावाचक की करोड़ों की कमाई! कभी साइकिल से चलते थे पंडित मिश्रा, टीवी और यू ट्यूब से भी खूब आ रहा पैसा

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से मंडी में फसल बेचने वाले किसान सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। उन्हें नकद भुगतान नहीं किया जा रहा है। किसानों को नियमानुसार दो लाख रुपये तक नकद ही देने का प्रावधान है। किसानों ने शिकायत की है कि दो-तीन दिन से व्यापारियों ने नकद भुगतान बंद कर दिया है।

यह भी पढ़ें—ऐसी भी होती है बेटी! पिता का बेदर्दी से कत्ल किया, लाश के पास इत्मिनान से करती रही नाश्ता

इधर व्यापारियों का कहना है कि आचार संहिता लगने के बाद उन्हें अपना रुपया जब्त कर लेने की आशंका है। इसी वजह से उन्होंने नकद रुपया अपने साथ लाना ही बंद कर दिया है। एक व्यापारी को करीब 10 लाख रुपए नकद रखने ही पड़ते हैं लेकिन इतना पैसा लेकर चलना उनकी परेशानी का सबब बन सकता है। विवाद के बाद व्यापारियों ने बैंक खातों से भुगतान का निर्णय ले लिया है।

 

https://youtu.be/iP4Z9y4rKjM

Home / Bhopal / एमपी में फसल बेचकर फंसे किसान, करोड़ों रुपए अटके, आड़े आ गई आचार संहिता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो