किसानों को राहत: अब एक साथ करा सकेंगे तीन फसलों का रजिस्ट्रेशन

मंत्री पटेल ने बताया कि अब एक साथ रजिस्टेशन से किसानों को लाभ मिलेगा और किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

By: Pawan Tiwari

Updated: 30 Jan 2021, 04:01 PM IST

भोपाल. रबी फसल के लिए एमसपी पर खरीदी के लिए किसान 1 फरवरी से अपना पंजीकरण करा सकते हैं। किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि इस वर्ष गेहूं के साथ ही चना, मसूर और सरसों का उपार्जन भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि उपार्जन के लिये पंजीयन का कार्य एक फरवरी और उपार्जन कार्य 15 मार्च से प्रारंभ होगा।

मंत्री पटेल ने कहा कि अब किसानों को अपनी दलहन की फसलों को मण्डी में बेचने के लिये गेहूं उपार्जन का कार्य खत्म होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि अब-तक गेहूँ उपार्जन के पश्चात ही चना, मसूर एवं सरसों का उपार्जन कार्य सरकार द्वारा प्रारंभ किया जाता था। इससे किसानों को इंतजार करना पड़ता था। पटेल ने बताया कि अब एक साथ रजिस्टेशन से किसानों को लाभ मिलेगा और किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी दलहन की फसलों का दाम सही समय पर मिल सकेगा।

मंत्री कमल पटेल ने कहा- इसके लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ बैठक कर चना खरीदी पहले कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा पहले खरीदी होने से चना का मंडी में भी किसानों को अच्छा भाव मिलेगा। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद शुरू होने के बाद मई-जून में चना की खरीदी शुरू होती थी। इससे किसानों को अपना चना मंडी में कम दाम पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned