scriptचौक-चौराहों पर 30 गुणा 45 के पंडाल में विराजेंगे गणपति, गली में मनाही, नहीं निकलेगा चल समारोह | festival | Patrika News

चौक-चौराहों पर 30 गुणा 45 के पंडाल में विराजेंगे गणपति, गली में मनाही, नहीं निकलेगा चल समारोह

locationभोपालPublished: Sep 07, 2021 12:55:03 am

गणेश चतुर्थी के अवसर पर चौक, चौराहों पर 30 बाय 45 फीट के पंडाल में ही गणपति बैठाए जाएंगे। गली-मोहल्लों में गणेश प्रतिमा बैठाने पर प्रतिबंध रहेगा।

चौक-चौराहों पर 30 गुणा 45 के पंडाल में विराजेंगे गणपति, गली में मनाही, नहीं निकलेगा चल समारोह

चौक-चौराहों पर 30 गुणा 45 के पंडाल में विराजेंगे गणपति, गली में मनाही, नहीं निकलेगा चल समारोह

भोपाल. गणेश चतुर्थी के अवसर पर चौक, चौराहों पर 30 बाय 45 फीट के पंडाल में ही गणपति बैठाए जाएंगे। गली-मोहल्लों में गणेश प्रतिमा बैठाने पर प्रतिबंध रहेगा। किसी भी ऐसे स्थान पर पंडाल नहीं लगाया जाएगा, जहां सोशल डिस्टेंस का पालन न हो। इन 10 दिनों में कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। सिर्फ पूजा-अर्चना के लिए पांच से दस लोग ही पंडाल में एकत्र होंगे। जिले के प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रालय में हुई जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में ये निर्णय लिया गया। बैठक में गोविंदपुरा विधायक कृष्णा गौर, कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा, कलेक्टर अविनाश लवानिया और निगमायुक्त उपस्थित थे।
प्रतिमाओं को निगम की गाडिय़ां ले जाएंगी
विधायक कृष्णा गौर ने बताया कि कोरोना को देखते हुए ये निर्णय लिए गए हैं। मूर्तियों-ताजियों का विसर्जन संबंधित आयोजन समिति द्वारा किया जाएगा। नगर निगम की गाडिय़ां प्रतिमाओं को विसर्जन घाट तक ले जाएंगी। इसके लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेना जरूरी है। दरअसल 1 सितंबर को गृह विभाग की तरफ से गणपति, ताजिए पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम और चल समारोह व अन्य आयोजनों पर छूट और प्रतिबंध के संबंध में आदेश जारी किए गए थे। इसी के बाद ये बैठक बुलाइ गई।
मिट्टी की प्रतिमा ही बैठाएं
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि प्रतिमा-ताजिए के लिए पंडाल का आकार तय किया गया है। प्रतिमाएं मिट्टी की बनाने के लिए कहा है। जो ज्यादा बड़ी न हों, जिनमें एनजीटी के आदेशों का पालन हो रहा हो।
प्रतियोगिताओं वाले स्वीमिंग पूल खुलेंगे
बैठक में तैराकी प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की ट्रेनिंग के लिए स्वीमिंग पूल खोले जाने पर भी सहमति बनी है। दूसरी लहर के बाद ये स्वीमिंग पूल बंद पड़े हैं। इस कारण प्रतियोगिताओं की तैयारी में लगे तैराकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो