script‘कोरोना का इंडियन वैरिएंट’ कहने पर पुर्व CM कमलनाथ पर FIR, सरकार के खिलाफ कोर्ट जाएगी कांग्रेस, MP पुलिस पर लगाए आरोप | FIR against kamalnath on corona indian variant congress will go court | Patrika News

‘कोरोना का इंडियन वैरिएंट’ कहने पर पुर्व CM कमलनाथ पर FIR, सरकार के खिलाफ कोर्ट जाएगी कांग्रेस, MP पुलिस पर लगाए आरोप

locationभोपालPublished: May 24, 2021 12:53:45 am

Submitted by:

Faiz

‘कोरोना का इंडियन वैरिएंट’ कहकर फंसे कमलनाथ। भाजपा विधायकों ने भोपाल क्राइम ब्रांच में दर्ज कराई FIR। कांग्रेस भी मैदान में उतरी, कहा- सरकार के खिलाफ जाएंगे कोर्ट। एमपी पुलिस पर लगाए सरकार और संगठन का सेवा करने के आरोप। ये भी कहा कि, 21 बार मीडिया कर चुका है इस शब्द का प्रयोग, दम है तो उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

News

‘कोरोना का इंडियन वैरिएंट’ कहने पर पुर्व CM कमलनाथ पर FIR, सरकार के खिलाफ कोर्ट जाएगी कांग्रेस, MP पुलिस पर लगाए आरोप

भोपाल/ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ द्वारा वैश्विक कोरोना महामारी को ‘कोरोना का इंडियन वैरिएंट’ कहने वाला बयान अब उनके लिये मुश्किल खड़ी करता जा रहा है। प्रदेश भाजपा के विधायकों ने रविवार रात को उनके खिलाफ भोपाल क्राइम ब्रांच में साइबर क्राइम के तहत मामला दर्ज कराया है। वहीं, शिवराज सरकार कमलनाथ के बयान को देशद्रोह बता रही है, तो वहीं दूसरी तरफ उनके बचाव में कांग्रेस कूद पड़ी है। कांग्रेस का कहना है कि, वो इस मामले को लेकर सरकार के खिलाफ कोर्ट जाएगी।

क्राइम ब्रांच में दर्ज की गई शिकायत के मुताबिक, भाजपा विधायकों का आरोप है कि, कमलनाथ ने देश के सम्मान में चोट पहुंचाई है। ऐसे बयान को राष्ट्रद्रोह कहा जाना चाहिए। उनके कारण देश की छवि धूमिल हुई है। बता दें कि, भाजपा की ओर से जिन विधायकों ने कमलनाथ के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है उनमें मंत्री विश्वास सारंग के साथ विधायक कृष्णा गौर, विधायक रामेश्वर शर्मा और पूर्व महापौर आलोक शर्मा समेत कई नेता मौजूद थे।


सरकार के खिलाफ कोर्ट जाएगी कांग्रेस

वहीं, दूसरी तरफ मध्य प्रदेश कांग्रेस अपने पार्टी अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ के पक्ष मैदान में आ गई है। कांग्रेस का कहना है कि, इस मामले को लेकर वो सरकार के खिलाफ कोर्ट जाएगी। शिकायत दर्ज होने के बाद कांग्रेस नेता भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि, अकेले कमलनाथ ने ही नहीं, बल्कि देश के 21 मीडिया हाउसेज भी अपनी खबरों और रिपोर्ट्स में ‘कोरोना के इंडियन वैरिएंट’ शब्द का इस्तेमाल कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि, अगर भाजपा सरकार में हिम्मत है, तो मीडिया हाउसेज के खिलाफ कार्रवाई करके दिखाए। उन्होंने ये भी कहा कि, इस संदर्भ में मीडिया द्वारा कहे गए ‘इंडियन वैरिएंट’ शब्द की रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष पेश करेंगे। वहीं, दूसरी तरफ उन्होंने मध्य प्रदेश पुलिस पर भाजपा सरकार और संगठन की सेवा में मुस्तैद रहने का आरोप लगाया।

 

MP का जवान सिक्किम में शहीद : विस्फोट से गई जान, रात 10 बजे तक इंदौर पहुंचेगा शव, सोमवार को होगा अंतिम संस्कार

[typography_font:14pt;” >कमलनाथ ने उज्जैन में बयान दिया था

शिकायत के मुताबिक, कमलनाथ 21 मई को उज्जैन दौरे पर थे। यहां उन्होंने अपने एक बयान में कहा था कि, विदेशों में भारतीयों के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। विदेशी मीडिया कोरोना का इंडियन वैरिएंट बता रहे हैं। ब्रिटेन में टैक्सी चलाने वाले इंडियन ड्राइवर्स के वाहनों में कोई नहीं बैठ रहा है। इससे पहले कमलनाथ मध्य प्रदेश सरकार पर कोरोना के आंकड़े छुपाने के आरोप भी लगा चुके हैं।


क्या बोले थे कमलनाथ?

उज्जैन में दिये बयान में कमलनाथ ने कहा था कि, ‘जब जनवरी 2020 में कोरोना आया, तो इसे हम चाइनीज कोरोना कहते थे। कहा जा रहा था कि, ये चीन की लैबोरेटरी में बना है और ये किसी एक शहर से आया है। आज हम कहां पहुंचे हैं? ब्रिटेन के पीएम ने भारत से फ्लाइट इसलिए कैंसिल कर दी कि, वहां से ‘इंडियन कोरोना’ आ जाएगा। उन्होंने छात्रों और वहां काम कर रहे भारतीयों को इस डर से रोक दिया है कि, वो लोग उनके देशों में इंडियन कोरोना ला सकते हैं। दुनियाभर में देश इसीलिए पहचाना जा रहा है। भूल जाइए, अब हमारा देश महान थोड़ी है, अब मेरा भारत कोविड का बन चुका है।’


देशद्रोह की श्रेणी में आते हैं कमलनाथ के काम- विश्वास सारंग

News

कमलनाथ के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के बाद मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि, कोरोना को लेकर जिस तरह से नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने बिना किसी जानकारी के भ्रामक प्रचार कर हिंदुस्तान का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनाम करने का काम किया है। साथ ही कांग्रेस विधायकों की वर्चुअल मीटिंग में उन्होंने जिस तरह किसानों को भड़काने और आग लगाने की चर्चा अपने विधायकों से की, उसके सबूत मीडिया और पुलिस के पास हैं। आज इन दोनों बातों को लेकर पुलिस में ये शिकायत की है। कमलनाथ के ये काम देशद्रोह की श्रेणी में आते हैं।

विश्वास सारंग ने आगे कहा कि, जब विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) की ओर से ये स्पष्ट किया जा चुका है कि, ये कोरोना इंडियन वैरिएंट नहीं है। अब कमलनाथ को ये दिव्यज्ञान कहा से मिल रहा है, इस बात के बारे में कुछ नहीं मालूम। इंडियन वैरिएंट कह देना यह सिर्फ एक बयान नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदुस्तान की छवि खराब करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि, ये देशद्रोह माना जाना चाहिए। कांग्रेस ने हमेशा से ही भारत में माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया है। सारंग ने एक बार फिर कमलनाथ पर आरोप लगाते हुए कहा कि, वैसे भी उनके हाथ 1984 के दंगों से सने हुए हैं। उन्होंने ये भी कहा कि, ये सिर्फ यहां शिकायत दर्ज कराने आए नेताओं ने ही नहीं किया है, बल्कि कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर कराने का आवेदन प्रदेशभर के कार्यकर्ताओं कि ओर से हमे आया है। यानी हम मध्य प्रदेश भाजपा की ओर से शिकायत दर्ज कराने आए थे।


इन धाराओं के तहत कमलनाथ पर केस दर्ज

भाजपा विधायकों द्वारा भोपाल क्राइम ब्रांच में दर्ज कराई गई शिकायत के बाद उनके खिलाफ धारा 188 आईपीसी और धारा 54 आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया है।

 

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब – जानें इस वीडियो में

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814dxu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो