गणित के फंक्शन और इंट्रीग्रेशन के सवालों ने छात्रों को उलझाया

शहर के तीन सेंटर्स पर हुई जेइइ मेंस के तीसरे चरण की परीक्षा

By: hitesh sharma

Published: 21 Jul 2021, 01:26 AM IST

भोपाल। आइआइटी, एनआइटी सहित अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली जेइइ मेंस की परीक्षा का तीसरा चरण मंगलवार को आयोजित किया गया। शहर के तीन सेंटर्स पर दो पालियों में परीक्षा का आयोजन किया गया। पहले दिन बीटेक के पेपर हुए। तीसरे सत्र की परीक्षा 27 जुलाई तक चलेगी। चौथे सत्र की परीक्षाएं 26, 27 और 31 अगस्त तथा 1 और 2 सितंबर को आयोजित की जाएंगी। पहले दिन परीक्षार्थियों को मैथ्य के फॉर्मूला बेस्ड सवालों ने खूब परेशान किया तो फंक्शन और इंट्रीग्रेशन के सवालों ने उलझाए रखा। ओवरऑल पेपर मॉडरेट रहा।


25 प्रश्न करना थे हल
एक्सपर्ट सुहाग कारिया ने बताया कि दोनों पालियों में मैथ्स काफी दमदार रही जबकि फिजिक्स और कैमिस्ट्री औसत आई थी। हर विषय के 30 प्रश्नों में से 25 प्रश्न हल करने थे। जुलाई में सिर्फ बीटेक के एग्जाम ही होंगे जबकि अगस्त में बीटेक के साथ बीआर्क भी होगा। जो स्टूडेंट्स चारों परीक्षाओं में बेस्ट देगा उसे फाइनल माना जाएगा। इसी के आधार पर एडवांस में मौका मिलेगा। स्टूडेंट्स के लिए ये दोनों परीक्षाएं काफी महत्वपूर्ण हैं।

मैथ्स हाई लेवल का था
प्रतिभागी प्रियांशी शर्मा ने बताया कि फिजिक्स में फॉर्मूला और कैलकुलेशन के सवाल पूछे गए जबकि मैथ्स हाई लेवल का रहा। इसमें फंक्शन और इंट्रीग्रेशन के सवाल ज्यादा आए। ओवरऑल पेपर मॉड्ररेट रहा। फिजिक्स में न्यूमेरिकल के सवाल पूछे गए। तो कैमिस्ट्री में फिजिकल कम आया। सभी सवाल टॉपिक से ही आए। आज के पेपर को सॉल्व करने के लिए स्पीड होनी जरूरी था।

अब एडवांस पर फोकस
प्रतिभागी रूशिल व्यास ने बताया कि इस बार तीनों दिन बीटेक का पेपर ही होगा। कैमिस्ट्री ईजी रही, मैथ्स ट्रिकी था। फिजिक्स को औसत माना जा सकता है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए सेंटर में पूरी सुरक्षा रखी गई थी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक कम्प्यूटर छोड़कर ही स्टूडेंट्स को बैठाया गया। बीआर्क और प्लाङ्क्षनग आर्कटेक्चर के लिए होता है जबकि बीटेक आइआइटी के लिए होता है। मैंने प्रतिदिन आठ घंटे तैयारी की थी। अब एडवांस पर फोकस करूंगी।

hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned