scriptMP में सरकारी विभागों में शुरू होगीं नियुक्तियां, सीएम ने किया एलान | Government appointments will begin in MP | Patrika News

MP में सरकारी विभागों में शुरू होगीं नियुक्तियां, सीएम ने किया एलान

locationभोपालPublished: Mar 07, 2019 08:09:51 am

– विभिन्न विभागों में 60 हजार पद हैं रिक्त – अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस पर 9 अगस्त को होगा शासकीय अवकाश

आखिर क्यों आज से छात्रों का बढ़ जाएगा टेंशन

student

भोपाल। मध्यप्रदेश के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों के लिए विशेष भर्ती अभियान चलेगा। इसके तहत विभिन्न विभागों में ६० हजार से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती होगी। प्रदेश में आदिवासी समुदाय की समस्याओं के निराकरण के लिए 9 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस मनाया जायेगा। इस दिन प्रदेश में शासकीय अवकाश घोषित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि इसके अलावा अनुसूचित-जाति तथा अनुसूचित-जनजाति के लगभग 20 हजार रिक्त बैकलॉग पदों पर भर्ती की जाएगी। विशेष भर्ती अभियान के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को शासकीय सेवाओं में शामिल होने का अब तक का सबसे बड़ा अवसर प्राप्त होगा। प्रदेश के अनुसूचित जनजाति बहुल जिलों गोंडी भाषा को प्राथमिक पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। गोंडी भाषा बोलने वालों की संख्या में तेजी से हो रही कमी चिंता का विषय है। इस भाषा को विलुप्त होने से बचाना जरूरी है।
तेंदूपत्ता संग्रहण दर बढ़ाने का एलान –

मुख्यमंत्री ने तेंदूपत्ता संग्रहण के लिए निर्धारित प्रति मानक बोरा दर 2 हजार से बढ़ाकर 2500 रुपए करने का निर्णय लिया है। इससे प्रदेश के लगभग 35 लाख तेंदूपत्ता संग्राहक लाभान्वित होंगे। प्रदेश में बड़ी मात्रा में तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य किया जाता है। यह कार्य विशेषकर अनुसूचित-जनजाति के लोगों की आजीविका का मुख्य आधार है। इसलिये राज्य सरकार ने प्रति मानक बोरा संग्रहण दर में वृद्धि की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो