scriptबेशुमार गुणों से भरपूर है Green Coffee, शरीर की चर्बी गलाकर कर देती है स्लिम | green coffee weight loss benefits in hindi | Patrika News
भोपाल

बेशुमार गुणों से भरपूर है Green Coffee, शरीर की चर्बी गलाकर कर देती है स्लिम

ग्रीन टी के फायदे से तो अब आप अंजान नहीं हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रीन कॉफी के फायदे।

भोपालAug 28, 2019 / 06:00 pm

Faiz

health news

बेशुमार गुणों से भरपूर है Green Coffee, शरीर की चर्बी गलाकर कर देती है स्लिम

भोपाल/ जिस तरह ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है, ठीक उसी तरह ग्रीन कॉफी भी अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण काफी फायदेमंद होती है। कई चामत्कारी गुणो से भरपूर ग्रीन कॉफी वजन कम करने में बेहद कारगर मानी जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक,ग्रीन कॉफी के नियमित सेवन से आप काफी तेज़ी से अपना वज़न घटा सकते हैं।


क्या है ग्रीन कॉफी

ग्रीन कॉफी वास्तिवक रूप में कॉफी का सामान्य रूप होता है, कॉफी बींस का रोस्ट किये जाने से पहले प्राकृतिक रुप से रंग हरा ही होता है। उसे अलग-अलग तापमान पर रोस्ट ककरने के बाद उसका रंग हल्का भूरा होने के अलावा गहरा चॉकलेटी तक होता है। रोस्टिंग की इस प्रक्रिया में ऑयल बाहर आने पर कॉफी का स्वाद बढ़ता है। अरोमा माउथ वॉटरिंग होता है लेकिन उसके एंटी ऑक्सिडेंट और प्राकृतिक औषधीय गुण खत्म हो जाते हैं। अगर आप बिना रोस्ट की गई यानी ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं, तो उसके एंटीऑक्सीडेंट गुण जलते नहीं हैं और वो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- जीवन से जुड़ी ये चीजें होती हैं हर रिश्ते से ज्यादा खास, चौथी चीज़ के लिए तो इंसान जान भी दे दे


ग्रीन कॉफी के फायदे

वजन घटाने में ग्रीन कॉफी बहुत कारगर औषधि की तरह काम करती है। अगर सुबह खाली पेट नाश्ते से पहले ग्रीन कॉफी का नियमित सेवन किया जाए, तो आसानी से शरीर में मौजूद फेट को कम करके वज़न घटाया जा सकता है। एक शौध में भी ये बात साबित हुई है कि, वज़न को नियंत्रित रखने के लिए रोज़ाना फॉलो किये जाने वाले डाइट चार्ट में ग्रीन कॉफी को भी एड कर दिया जाए, तो आप अपना वज़न बढ़ने से रोक सकते हैं।

ग्रीन कॉफी के नियमित सेवन से आपका मेटाबॉलिक रेंज बढ़ जाता है, जिसके कारण आप सामान्य एक्टिविटीज में भी पहले से ज्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं। इसके नियमित सेवन से ग्रीन बींस में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड आपके शरीर में शुगर की मात्रा घटाकर तेज़ी से फेट बर्न करता है। ग्रीन कॉफी पीने से ना सिर्फ मोटापा घटता है, बल्कि आपकी त्वचा भी कसी हुई और चमकदार बनी रहती है।


ग्रीन कॉफी में मौजूद रसायन आपके पाचन तंत्र की चय-अपचय क्रिया को भी ठीक करते हैं। स्ट्रांग बॉउल मूवमेंट मतलब वेट लॉस। ग्रीन कॉफी के नियमित सेवन से बॉडी डिटॉक्सीफॉय होती है। शरीर से हानीकारक रसायन बाहर आ जाते हैं। जिससे वजन नहीं बढ़ता। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर ग्रीन कॉफी के नियमित सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में भी मदद मिलती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मॉनसून में Fungal Infection से हैं परेशान, एक बार ज़रूर जान लें ये घरेलू उपचार



ग्रीन कॉफी बनाने का तरीका

-यदि आपके पास ग्रीन कॉफी बींस हैं तो एक चम्मच बींस को रात भर एक ग्लास पानी में गला दें। सुबह इस पानी को ग्रीन टी या कॉफी की तरह उबाल लें। आपकी ग्रीन कॉफी तैयार है। इसमें शक्कर की जगह शहद का इस्तेमाल फायदेमंद होगा।

-ग्रीन कॉफी को थोड़ी देर धूप में रखें फिर ग्राइंडर में ग्राइंड कर बारीक पॉवडर बना लें। इस पॉवडर को खौलते पानी में डालें और दो मिनिट के लिए उबालें आपकी ग्रीन कॉफी तैयार हैं।

Home / Bhopal / बेशुमार गुणों से भरपूर है Green Coffee, शरीर की चर्बी गलाकर कर देती है स्लिम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो