scriptMP Weather Update: एमपी के ज्यादातर शहरों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, देखें अपडेट | imd issues yellow alert for several cities of madhya pradesh, Warning of storm, rain and hailstorm | Patrika News
भोपाल

MP Weather Update: एमपी के ज्यादातर शहरों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, देखें अपडेट

mp weather update: 18-19 जून को मानसून मध्यप्रदेश में प्रवेश कर सकता है। मौसम विभाग ने एक बार फिर कई जिलों में ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी जारी की है।

भोपालJun 11, 2024 / 07:04 pm

Manish Gite

imd issues alert
mp weather update: मध्यप्रदेश का मौसम अब हर दिन बदल रहा है। एमपी में प्री-मानसून एक्टिविटी (pre monsoon activity) चल रही है। मानसून से पहले कई जिलों में बारिश का दौर चल रहा है। कई जिलों में मंगलवार को बारिश रिकार्ड की गई है, जबकि कई इलाकों में अब भी भीषण गर्मी पड़ रही है, लू भी चल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 18-19 जून को मानसून मध्यप्रदेश में प्रवेश कर सकता है। फिलहाल मंगलवार को मौसम विभाग ने एक बार फिर कई जिलों में ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी जारी की है।

यलो अलर्टः मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग (imd bhopal) ने मंगलवार शाम को ताजा बुलेटिन जारी कर कई जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने सिंगरौली और सीधी जिले में कहीं-कहीं लू चलने की चेतावनी जारी की है।
MP Weather Alert: इन जिलों में गिरेंगे ओले, आंधी के साथ बारिश का भी अलर्ट

ओरेंज अलर्ट: ओलावृष्टि और वज्रपात की चेतावनी

इसके अलावा मौसम विभाग ने 16 जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी कर कहा है कि इन जिलों में ओलावृष्टि, वज्रपात के साथ झंझावात और झोकेदार हवाएं चलेंगी। हवा की रफ्तार 50-60 किमी प्रति घंटा हो सकती है। जिन जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले शामिल हैं।

यलो अलर्ट: 18 जिलों में वज्रपात की संभावना

मौसम विभाग ने 18 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर ओलावृष्टि व वज्रपात के साथ झंझावात और झोकेदार हवाए चलने की चेतावनी जारी की है। यह भी कहा है कि हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी हुआ है उनमें नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, नीमच, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, पन्ना, दमोह, सागर टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले शामिल हैं।
mp weather update

40 डिग्री पर है भोपाल का तापमान

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां आंशिक बादल छाए हुए हैं। यहां गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। हवा की रफ्तार भी 12-14 किमी प्रति घंटा हो सकती है। तापमान अधिकतम 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। मंगलवार को भोपाल में अधिकतम 39.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री रहा। भोपाल शहर में 4.3 मिमी बारिश दर्ज की गई।

पिछले 24 घंटे कैसे गुजरे

एमपी में पिछले 24 घंटों के दौरान भोपाल, इंदौर, जबलपुर, शहडोल और सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश रिकार्ड की गई। इसके अलावा नर्मदापुरम संभाग के जिलों में भी कई स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा मौसम शुष्क रहा। सीधी में लू चल रही है। टीकमगढ़, उमरिया, शिवपुरी में गर्मी का आलम इतना है कि रातें भी काफी गरम है।
Weather Alert: एमपी में प्री-मानसूनी बारिश शुरू, 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी

सबसे गरम जिला सीधी

मध्यप्रदेश में मंगलवार को सबसे गरम जिला सीधी रहा। यहां 45.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा सबसे कम न्यूनतम तापमान बालाघाट के मलाजखंड में दर्ज किया गया।

कहां कितनी बारिश

मध्यप्रदेश के परासिया में 68.1, उमरेठ 64.4, बनखेड़ी 24.4, डिंडोरी 16.3, बाबई 16.0, तामिया 14.0, छिंदवाड़ा 13.2, आठनेर में 12.2, जुन्नारदेव 11.6, पिपरिया 11.3, टिमरनी 10.4, सिवनी मालवा 9.0, हरदा 8.9, अमरकंटक 8.4, मलाजखंड 8.2, हरसूद 8.0, पंधाना 6.0, नर्मदापुरम 5.1, खंडवा 4.0, मंडला 2.0, सिवनी 0.8, जबलपुर 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Hindi News/ Bhopal / MP Weather Update: एमपी के ज्यादातर शहरों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, देखें अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो