scriptWeather Alert: एमपी में प्री-मानसूनी बारिश शुरू, 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी | mp Weather Alert: pre monsoon showers start in madhya pradesh, imd alert pre monsoon showers at several places | Patrika News
भोपाल

Weather Alert: एमपी में प्री-मानसूनी बारिश शुरू, 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी

pre monsoon showers start in mp: मध्यप्रदेश में प्री-मानसून सक्रिय होने के बाद शुक्रवार को भोपाल, विदिशा, रतलाम और इंदौर सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने 15 जिलों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

भोपालJun 08, 2024 / 08:37 am

Manish Gite

pre monsoon showers start in mp
pre monsoon showers start in mp: प्री-मानसून सक्रिय होने के बाद भोपाल, विदिशा, रतलाम और इंदौर सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। निमाड़ के खरगोन, बड़वानी और विंध्य के अनूपपुर, मंडला, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, बालाघाट में भी बूंदाबांदी से राहत मिली। मौसम विभाग ने 15 जिलों में शनिवार के लिए भी बारिश का अलर्ट किया जारी किया है।
चार जिलों में अब भी लू के हालात शुक्रवार को चार जिलों छतरपुर, दमोह, निवाड़ी और शिवपुरी में लू के हालात बने रहे। छतरपुर का बिजावर प्रदेश में सबसे गर्म रहा, यहां तापमान ४६ डिग्री दर्ज किया। राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री रहा।
MP Weather Alert: इन जिलों में गिरेंगे ओले, आंधी के साथ बारिश का भी अलर्ट

15 जिलों में बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश के 15 जिलों में शनिवार-रविवार को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि तेज आंधी के साथ कई इलाकों में झंझावात, वज्रपात के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। इनमें बुरहानपुर, बड़वानी, धार, झाबुआ, देवास, इंदौर, पांढुर्णा, बालाघाट, बैतूल, रतलाम, हरदा, उज्जैन, सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला जिले शामिल हैं। बाकी जिलों में वज्रपात के साथ झंझावात और तेज आंधी चलेगी।

कहां कितनी बारिश हुई

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में 9.4, अमरवाड़ा में 8.2, हर्रई 7.4, अमरकंटक 7.0, परसवाड़ा 5.4, मंडला 4.2, अमरपुर 4.1, निवाड़ी 4.0, मोहखेड़ 2.1, गोगावां 2.0, घुघरी 2.-, बिछिया 1.2, बरघाट 0.8, चौरई 0.5, इंदौर में 0.4, जुन्नारदेव 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।
imd bhopal


मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट ( MP rain alert today )

MP rain alert today

अगले सप्ताह दस्तक देगा मानसून

monsoon in mp: मध्यप्रदेश में मानसून की तारीख करीब आ गई है। मानसन मध्यप्रदेश में 12 जून के करीब दस्तक दे देगा। वैसे 16 जून को मानसून की तारीख है, लेकिन यह तीन दिन पहले मध्यप्रदेश में प्रवेश कर सकता है। क्योंकि मानसून दक्षिण से उत्तर की तरफ आगे बढ़ते हुए मुंबई के करीब पहुंच गया है। मुंबई के बाद मानसून अगले सप्ताह की 12 तारीख को एमपी में प्रवेश कर सकता है। यह मानसून छत्तीसगढ़ में भी इसी दौरान प्रवेश करेगा। मानसून यदि समय से पहले आगे बढ़ता रहा तो यह आने वाली 20 जून तक पूरे प्रदेश में छा जाएगा। इसके बाद जोरदार बारिश का दौर शुरू हो जाएगा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल जाएगी।

Hindi News/ Bhopal / Weather Alert: एमपी में प्री-मानसूनी बारिश शुरू, 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो