scriptIndependence Day 2021 विंग कमांडर वरूण सिंह को शौर्य चक्र, लोगों को बचाने के लिए दांव पर लगा दी अपनी जान | Independence Day 2021 Varun Singh Wing Commander Varun Singh | Patrika News
भोपाल

Independence Day 2021 विंग कमांडर वरूण सिंह को शौर्य चक्र, लोगों को बचाने के लिए दांव पर लगा दी अपनी जान

Independence Day 2021 अदम्य साहस के लिए मिला सम्मान

भोपालAug 15, 2021 / 01:58 pm

deepak deewan

Independence Day 2021 Varun Singh Wing Commander Varun Singh

Independence Day 2021 Varun Singh Wing Commander Varun Singh

Independence Day 2021 भोपाल. विमान करीब 10 हजार फिट की ऊंचाई पर था कि उड़ान का फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम खराब हो गया। पायलट के समक्ष अपनी जान बचाने के लिए विमान से कूदने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था लेकिन इस स्थिति में विमान आबादी पर गिर सकता था और सैंकड़ों—हजारों लोग प्रभावित हो सकते थे। संकट की इस घड़ी में विंग कमांडर वरुण सिंह ने अपनी जान दांव पर लगा दी लेकिन विमान सुरक्षित इलाके में लैंड करा दिया।

varun-singh_1.jpg

12 अक्टूबर 2020 की इस घटना में विंग कमांडर वरुण सिंह लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के साथ उड़ान पर थे। उनकी लोकहित को तरजीह देने की भावना और अदम्य साहस के लिए उन्हें प्रतिष्ठित शौर्य चक्र सम्मान दिया गया है। अपनी जान की बाजी लगा देने के उनके फैसले से जहां निर्दोष लोगों की मौत होने से बच गई वहीं विमान में अचानक आई खराबी की जांच करने का सेना को मौका मिल गया।

Independence Day 2021 हर माह 1 लाख रोजगार, बेटी का जन्म होते ही मिलेंगे दो हजार रुपए

भोपाल के इस सपूत को शौर्य चक्र मिलने पर शहरवासी गर्व से भर उठे हैं। लालघाटी के उनके घर में खुशी का माहौल है। उनके पिता केपी सिंह खुद सेना में कर्नल रह चुके हैं। कर्नल केपी सिंह कहते हैं कि पिता के लिए इससे बड़ी कोई और खुशी नहीं हो सकती। मेरे बेटे ने मेरा मस्तक ऊंचा कर दिया है। विंग कमांडर वरुण सिंह की मां उमासिंह भी गर्वित और प्रफुल्लित हैं।

varun_1.jpg

खास बात यह है कि सनसिटी कालोनी में रहनेवाले वरुण सिंह का पूरा परिवार ही सेना के प्रति समर्पित है।
पिता कर्नल रहे और उन्हें भी कई सम्मान मिले। वहीं भाई तनुज भी सेना में ही हैं। स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों शौर्य चक्र सम्मान प्राप्त करनेवाले वरुण अभी निलगिरी हिल्स में टेस्ट पायलट हैं। सेना के विमान उनके मार्गदर्शन में ही उड़ान भरते हैं।

//?feature=oembed

Home / Bhopal / Independence Day 2021 विंग कमांडर वरूण सिंह को शौर्य चक्र, लोगों को बचाने के लिए दांव पर लगा दी अपनी जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो