रोबोटिक्स में इंटरनेशनल तो किक्रेट और फुटबाल में नेशनल अवार्ड

- मल्टीटेलेन्टेंड प्लेयर की सूची में भोपाल के कासिब
- वल्र्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक सहित चार रिकॉर्ड हैं इनके नाम
- आटोमोबाइल की डिग्री के साथ खेलों में भी चैम्पियन

 

By: शकील खान

Published: 24 Jul 2021, 01:49 AM IST

भोपाल। किसी एक विधा में महारत हासिल करने वाले तो कई लोग देखें होंगे लेकिन एक ही प्लेयर कई खेलों का चैम्पियन हो ऐसे लोग बहुत कम ही नजर आए हैं। राजधानी के कासिब ऐसे ही गिने चुने लोगों में से एक हैं। रोबोटिक्स में नेशनल प्लेयर होने के साथ ये किक्रेट और फुटबाल के नेशनल चैम्पियन हैं। राज्य स्तर पर इनके नाम पर कई अवार्ड हैं।

राजधानी के कासिब ने आटोमोबाइल में डिग्री हासिल की है। खेलों में रूचि होने के कारण किक्रेट, फुटबाल में कई प्रतियोगिताएं खेल चुके हैं। राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों में इनका नाम दर्ज है। इसके अलावा राइफल शूटिंग में स्टेट लेवल पर कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। कासिब ने बताया कि स्कूल लेवल से ही पढ़ाई के साथ कई खेलों में रूचि थी। साथ ही कुछ कुछ क्रिएटिव करने की दिशा में काम करते थे। इसका नतीजा ये रहा कि स्कूल और कॉलेज स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और चैम्पियन बने। कॉलेज स्तर पर रोबोटिक्स में काम किया। यहां जो मॉडल तैयार किए वे कई एग्जीबिशन में सराहे गए साथ ही रिकॉर्ड में भी दर्ज हुए।

चार रिकॉर्ड हैं इनके नाम

कासिब के नाम पर चार रिकॉर्ड हैं। वेस्ट मटेरियल से इन्होंने कई ऐसे सामान बनाए जो दुर्लभ थे। इसके लिए वल्र्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक में नाम दर्ज है।

शहर को स्मार्ट करने की दिशा में काम
कासिब ने बताया कि क्रिएटिविटी के सहारे अब कबाड़ से ऐसी चीजें बनाने की कोशिश है जिसका इस्तेमाल सौन्दर्यीकरण के लिए किया जा सके। इनका उपयोग उन सामान की जगह किया जा सकेगा जिन्हें अभी खरीदने के लिए ज्यादा बजट खर्च हो रहा है।

शकील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned