scriptअंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021: सीएम शिवराज बोले- केवल योग दिवस पर नहीं रोज करें योग | International Yoga Day 2021 cm shivraj Do yoga everyday not on yoga da | Patrika News
भोपाल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021: सीएम शिवराज बोले- केवल योग दिवस पर नहीं रोज करें योग

बीजेपी प्रदेश कार्यालय के योग कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के साथ किया योग।

भोपालJun 21, 2021 / 08:01 am

Hitendra Sharma

shivraj.jpg

भोपाल. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को भारत के साथ पूरी दुनिया विभिन्न योग आसान कर रही है। कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल यह आयोजन सामूहिक के बजाय आभासी (virtual) हो रहा है। योग दिवस पर लोगों में योग के प्रति जागरूकता पैदा करने तथा उन्हें योग की महत्ता से परिचित कराने के लिए प्रदेश में दो हजार से अधिक स्थानों पर योग के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद विष्णुदत्त शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत एवं प्रदेश कार्यालय मंत्री डॉ. राघवेन्द्र शर्मा शामिल हुए। इसके साथ ही प्रदेश के प्रत्येक मंडल में दो स्थानों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

yoga day 2021
https://twitter.com/hashtag/InternationalDayOfYoga?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शरीरम् माध्यम् खलुधर्म् साधनम् शरीर सब धर्मों का पालन करने का माध्यम है। पहला सुख निरोगी काया है। शरीर का स्वस्थ रहना, निरोग रहना, हर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अगर कोई रामबाण है तो वह है योग।

हजारों साल पुरानी विधा है योग
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अगर हम योग और प्राणायाम लगातार करते हैं तो शरीर निरोगी बनता है, बुद्धि प्रखर होती है और हम क्षमतावान होते चले जाते हैं। योग हजारों साल पुरानी विधा है। यम,नियम,आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, ध्यान, धारणा, समाधि इसके अंग हैं। हम आष्टांग योग की बात न भी करें तो कम से कम रोज योगासन और प्राणायाम अवश्य करें।

https://twitter.com/hashtag/InternationalDayOfYoga?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

प्रधानमंत्री की पहल से दुनिया उठा रही है योग का लाभ
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल के कारण अब दुनिया योग का लाभ उठा रही है। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। योग दिवस पर तो योग करना ही है, साथ ही संकल्प लेना है कि हम प्रतिदिन योग करेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x8237q0

Home / Bhopal / अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021: सीएम शिवराज बोले- केवल योग दिवस पर नहीं रोज करें योग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो