scriptखाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, किडनी पर पड़ता है बुरा असर | kidney problem solution after taking food | Patrika News

खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, किडनी पर पड़ता है बुरा असर

locationभोपालPublished: Apr 30, 2019 04:05:35 pm

Submitted by:

Faiz

खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, किडनी पर पड़ता है बुरा असर

health news

खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, किडनी पर पड़ता है बुरा असर

भोपालः हमारी जीवनशेली की सीधा प्रभाव हमारे स्वास्थ पर पड़ता है। इसलिए हमेशा चिकित्सक सलाह देते हैं कि, तंदुरुस्त रहने के लिए हमें अपनी जीवनशेली को दुरुस्त रखना चाहिए। आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में बदलते खानपान और बिगड़ती दिनचर्या के कारण अकसर लोगों में कई तरह की बीमारियां पैदा हो जाती है, जिसके कारण उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि, ये भागदौड़ भरा जीवन तो वैसे ही हमें अपना ध्यान नहीं रखने देता। साथ ही, हमारी कुछ ऐसी आदतें भी हैं, जिनके चलते हम अपने आप को ही बीमार कर लेते हैं। अकसर लोग खाना खाने के बाद कुछ ऐसे काम करते हैं, जिसका सीधा असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है। इससे हारी पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है। इसके कारण हमें कई जानलेवा रोग होने का भी डर रहता है। राजधानी भोपाल के हैल्थ एक्सपर्ट डॉ. नाजिम अली से जानते हैं कि, वो कोनसी बातें हैं, जिनके खाना खाने के बाद करने से हमारी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

-खाना खाने के बाद पानी का सेवन

अकसर आपने देखा होगा कि, लोग खाना खाने के बाद पानी पीते हैं। कई लोगों की आदत होती है कि, खाना खाना भी पसंद नहीं करते। लेकिन, ऐसा करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। डॉ. नाजिम के मुताबिक, मेडिकल साइंस कहता है कि, खाना खाने के बाद कम से कम एक घंटे पानी नहीं पीना चाहिए। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से एक तो हमारा पूरा खाना तुरंत स्टोमक में पहुंच जाता है। साथ ही, हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाला सलायवा (एसिड-जो खाना पचाता है) पानी में मिल जाता है, जिससे उसकी तीव्रता कम हो जाती है। ऐसे में हमारा खाना पूरी तरह पचे बिना ही शरीर से बाहर आ जाा है। इससे लोगों को बदहज्मी, कमजोर पाचन तंत्र, शरीर में कमजोरी, कब्ज जैसी पेट की अनेकों बीमारियां हो सकती हैं। अब जरा सोचिये, अगर पेट से संबंधित कोई बीमारी होती है, तो उससे शरीर को कितना नुकसान हो सकता है। इसलिए हमेशा खाना खाने के तुरंत पहले कम से कम एक गिलास पानी पीना चाहिए, खाने के बीच में पानी पीना चाहिए और खाने के अंत में कम से कम एक घंटे का अंतराल रखना चाहिए। मूंह साफ करने के लिए सिर्फ कुल्ला कर सकते हैं। अगर आप आज ही से ऐसा करते हैं, तो यकीन जानिए पहली ही बार में आपको खाना भारी नहीं लगेगा। आपकी भूख भी बढ़ने लगेगी पैट संबंधी समस्याएं भी ठीक होंगी और पाचन तंत्र भी मज़बूत होगा।

-स्मोकिंग

अकसर लोगों की आदत होती है कि, वो खाना खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग करते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए बेहद नुकसान दे होता है। वैसे तो आप स्मोकिंग किसी समय भी करते हैं, उसके शरीर पर बहुत कारक नुकसान होते हैं, लेकिन हालही में हुए एक शौध में सामने आया कि, खाने के तुरंत बाद 1 सिगरेट पीने से आपकी सेहत पर 10 सिगरेट पीने के बराबर नुकसान होता है। इससे कैंसर की संभावनाएं कई गुना बढ़ जाती हैं।

-फल का सेवन

आपने अब तक सुना होगा कि फल भोजन करने के बाद खाना चाहिए, लेकिन ये सरासर गलत है। खाने के तुरंत बाद कभी भी फल नहीं खाने चाहिए। इससे शरीर को नुकसान पहुंचता। खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस और कब्ज जैसे रोग होते हैं।

-नहाने से बचें

खाना खाने के बाद नहाने का शौक भी सही नहीं है। खाने के तुरंत बाद नहाने को सबसे अधिक हानिकारक माना जाता है। दरअसल, ऐसा करने से पेट के चारों और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है व पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

-चाय ना पीएं

खाने के तुरंत बाद चाय पीने का शौक बहुत ही नुकसानदायक होता है। खाने के तुरंत बाद चाय न पीएं, क्योंकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है व एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है।

-बेल्ट को ढीला ना करें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपनी क्षमता से अधिक खाना खा लेते हैं और फिर खाने के तुरंत बाद अपना बेल्ट ढीला कर देते हैं। ऐसा करना पेट के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा करने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो