scriptLadli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए बड़ा ऐलान! अब इतने रुपए में मिलेंगे गैस सिलेंडर | Ladli Behna Yojana Big announcement for ladli behna Now gas cylinders will be available at 450 rupees | Patrika News
भोपाल

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए बड़ा ऐलान! अब इतने रुपए में मिलेंगे गैस सिलेंडर

Ladli Behna News: मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों के लिए एक और बड़ा ऐलान कर दिया गया है। अब उन्हें 450 रुपए में गैस सिलेंडर भी दिया जाएगा।

भोपालJul 11, 2024 / 01:35 pm

Himanshu Singh

Ladli Behna Yojana
Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों के लिए जल्द एक और नई खुशखबरी मिलने वाली है। जिसमें उन्हें 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएं जाएंगे। मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया है कि 450 रुपए में लाडली बहनों को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएं जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभ से जो लोग वंचित रह गए हैं। उन्हें राज्य सरकार की गैर उज्जवला योजना में शामिल किया जाएगा।

लाड़ली बहनों को 450 रुपए में मिलेंगे गैस सिलेंडर


मध्यप्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि लाडली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में 89 लाख हितग्राहियों को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। जो लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन कर रहे हैं और प्रधानमंत्री उज्ज्‍वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभ से वंचित रह गए हैं। उन्हें राज्य सरकार की गैर उज्जवला योजना में शामिल किया जाएगा। इन दोनों ही योजनाओं के लिए 520 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।


जल्द शुरु होगी स्मार्ट पीडीएस स्कीम


बजट में नई योजना के रुप में स्मार्ट पीडीएस योजना को शुरु करने का निर्णय लिया गया है। जिसमें सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए सर्वर को अत्याधुनिक बनाया जाएगा। इसके लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा। छात्रावास में रहने वाले एससी/एसटी के विद्यार्थियों को गेंहू पर 4 रुपए की सब्सिडी तो चावल पर 5.50 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम इस योजना के तहत बजट में 15 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस व्यवस्था से 20 आदिवासी जिलों के 89 विकासखण्डों में 7 लाख 13 हजार परिवारों को मोबाइल वाहन द्वारा राशन वितरित किया जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए बड़ा ऐलान! अब इतने रुपए में मिलेंगे गैस सिलेंडर

ट्रेंडिंग वीडियो