सावधान! साइबर फ्रॉड हॉट- स्पाट है ये शहर

ठगी के अनेक तरीके, साइबर फ्रॉड का गढ़

By: deepak deewan

Published: 04 Oct 2021, 08:01 AM IST

भोपाल. देशभर में साइबर फ्रॉड की शिकायतें बढ़ रहीं हैं. आमजन जहां ठगी के शिकार हो रहे हैं वहीं पुलिस भी इससे खासी परेशान हो गई है. पुलिस आर्थिक अपराधों में ही उलझती जा रही है जिससे गंभीर किस्म की आपराधिक वारदातों की जांच प्रभावित हो रही है. यूं तो सभी छोटे—बडे शहरों में ऐसी घटनाएं हो रहीं हैं पर मध्यप्रदेश की राजधनी भोपाल तो मानो साइबर फ्रॉड का गढ़ बन गया है.

यहां आनलाइन ठगी के केसेस की बाढ़ सी आ गई है. हाल ये है कि साइबर फ्रॉड के एक ही दिन में कई केस दर्ज हो रहे हैं. रविवार के दिन भी कुछ ऐसा ही हुआ जब जगह—जगह से ऐसी शिकायतें सामने आने लगीं. शहर में एक ही दिन में साइबर फ्रॉड की १० रिपोर्ट दर्ज की गई हैं। पुलिस के मुताबिक शहर के अनेक थानों में ऐसे मामले दर्ज हुए हैं।

online_fraud.jpg

टीटीनगर के तुलसी नगर निवासी विक्रांत गुर्जर को 23 सितंबर को दोपहर में साढ़े तीन बजे अज्ञात नंबर से फोन आया और पार्ट टाइम नौकरी दिलाने के बात कहकर 40 हजार जमा करा लिए। बाद में मोबाइल पर काल कर नौकरी के लिए और पैसा मांगने लगे। जब उनको अहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गए हैं तब उन्होंने थाने में अज्ञात पर एफआइआर कराई।

भाई की जान बचाने एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल दौड़ती रही बहन

वहीं, कमला नगर थाने में नेहरू नगर में रहने वाले जयेश जैन की शिकायत पर अज्ञात मोबाइल धारक पर 52960 की धोखाधड़ी की एफआइआर दर्ज की है। कोलार में भी युवती को नौकरी दिलाने का झांसा देकर एक लाख निकाल लिए। बागसेवनिया में भी आशाराम नगर निवासी ऋषभ गुर्जर को प्रतीक सक्सेना नाम के युवक ने ऑनलाइन नौकरी लगवाने का झांसा देकर 32 800 रुपए ठग लिए।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned