scriptदिग्विजय सहित कई बड़े नेताओं के नाम तय, सिंधिया से मुकाबला कौन करेगा? | lok sabha election 2024 congress candidate list digvijay singh, arun yadav, kantilal bhuria vs bjp jyotiraditya scindia, shivraj singh chauhan news | Patrika News
भोपाल

दिग्विजय सहित कई बड़े नेताओं के नाम तय, सिंधिया से मुकाबला कौन करेगा?

कांग्रेस की चुनाव समिति ने तय किए नाम, दिग्विजय, अरुण यादव और कांतिलाल भी लड़ेंगे चुनाव..। औपचारिक घोषणा कभी भी…।

भोपालMar 22, 2024 / 04:36 pm

Manish Gite

digvijay_singh_and_jyotiraditya_scindia.png

lok sabha election 2024- मध्यप्रदेश में भाजपा ने सभी 29 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, अब इंतजार है कांग्रेस की अंतिम सूची का। कांग्रेस खेमे से खबर आ रही है कि कांग्रेस के बड़े नेता दिग्विजय सिंह, अरुण यादव और कांतिलाल भूरिया जैसे कद्दावर नेता भी चुनाव मैदान में उतरने वाले हैं। इनके नाम लगभग तय कर लिए गए हैं। इस बारे में जब पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह से पूछा तो उन्होंने कहा कि आज लिस्ट आ सकती है। पार्टी हमें देशभर में कहीं से भी चुनाव लड़ाएगी, तो हम वहां से लड़ेंगे।

मध्यप्रदेश में कांग्रेस की लिस्ट के बारे में खबर है कि आज शुक्रवार शाम तक कांग्रेस की सूची जारी हो सकती है। 12 से 15 नाम तय कर लिए गए हैं। इनमें कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को भी मैदान में उतारा जा रहा है। इनमें पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव प्रमुख हैं।

राज्यसभा के सांसद दिग्विजय सिंह ने इस बारे में शुक्रवार को बड़ा बयान दिया है। दिग्विजय सिंह ने कहा है कि लिस्ट में लगभग सभी नाम तय है। आज शाम तक लिस्ट जारी हो सकती है। लोकसभा चुनाव लड़ने पर दिग्विजय सिंह ने कहा है कि पार्टी जहां से चुनाव लड़ाएगी मैं वहां से लड़ सकता हूं। देश में कहीं से भी चुनाव लड़ाएंगे तो भी लड़ लेंगे।

 

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राजगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। दिल्ली में हुई कांग्रेस कमेटी की अहम बैठक में मध्यप्रदेश के उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए गए। इसमें राजगढ़ से दिग्विजय सिंह को लोकसभा चुनाव लड़ाने पर सहमति हुई है। दिग्विजय सिंह 1984 से 1994 तक दो बार राजगढ़ से सांसद रह चुके हैं। 33 साल बाद फिर राजगढ़ जिले में दिग्विजय सिंह वापस लौट रहे हैं। हालांकि कांग्रेस इसकी औपचारिक घोषणा करने वाली है। भाजपा ने राजगढ़ से इस बार भी रोडमल नागर को रिपीट किया है। राजगढ़ जिले की विधानसभा सीटों की बात करें तो 8 सीटों में से 6 पर भाजपा का कब्जा है।

 

गुना यादव बहुल इलाका है, इसलिए यहां पहले से तय था कि किसी यादव को ही मैदान में उतारा जाए। भाजपा ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना सीट से मैदान में उतारा है। जबकि कांग्रेस यहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव को उतार सकती है। ओबीसी बहुल मानी जाने वाली इस सीट पर यादवों का प्रभाव है। 2019 में जब सिंधिया कांग्रेस में थे तब भाजपा की ओर से केपी यादव ने सिंधिया को हरा दिया था। ऐसे में अब कांग्रेस के अरुण यादव सिंधिया के लिए चुनौती बन सकते हैं।

 

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भाजपा ने एक बार फिर विदिशा संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। इसलिए भी यह सीट हॉट बन गई है। कांग्रेस इस सीट से सिलवानी के विधायक देवेंद्र पटेल को भी टिकट दे सकती है। गौरतलब है कि विदिशा से 1991 से 2004 तक पांच बार शिवराज सिंह चौहान सांसद रह चुके हैं। यह सीट पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अटल बिहारी वाजपेयी भी चुनाव लड़ चुके हैं। वर्तमान में रमाकांत भार्गव यहां से भाजपा के सांसद हैं।

 

खजुराहो संसदीय सीट से एक बार फिर वीडी शर्मा (vd sharma) मैदान में है। एक मात्र यही सीट ऐसी है जहां भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने नहीं है। कांग्रेस ने यह सीट समाजवादी पार्टी को दे दी है। सपा के प्रभाव वाले इस क्षेत्र में पिछले लोकसभा चुनाव में वीडी शर्मा चार लाख 92 हजार वोटों से जीते थे, वीडी शर्मा ने महारानी कविता सिंह को हराया था। तीसरे नंबर पर सपा के उम्मीदवार वीर सिंह 40 हजार 77 वोट हासिल कर पाए थे। यहां 26 अप्रैल को मतदान होगा।

 

Hindi News/ Bhopal / दिग्विजय सहित कई बड़े नेताओं के नाम तय, सिंधिया से मुकाबला कौन करेगा?

ट्रेंडिंग वीडियो