scriptmadhyapradesh is top in women crime rape case registered living livein | खुलासा : महिला अपराध में अव्वल है ये राज्य, लिव-इन में रहीं युवतियों ने दर्ज कराए सबसे ज्यादा दुष्कर्म के केस | Patrika News

खुलासा : महिला अपराध में अव्वल है ये राज्य, लिव-इन में रहीं युवतियों ने दर्ज कराए सबसे ज्यादा दुष्कर्म के केस

देशभर में सबसे ज्यादा महिला अपराध और दुष्कर्म के मामले देश के दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में हो रहे हैं। ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि, मध्य प्रदेश पुलिस की ही महिला सुरक्षा शाखा द्वारा किये गए ताजा अध्ययन में सामने आई है।

भोपाल

Published: April 21, 2022 09:01:21 am

भोपाल. आपको ये जानकर हैरानी होगी देशभर में सबसे ज्यादा महिला अपराध और दुष्कर्म के मामले देश के दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में हो रहे हैं। ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि, मध्य प्रदेश पुलिस की ही महिला सुरक्षा शाखा द्वारा किये गए ताजा अध्ययन में सामने आई है। अध्यन के अनुसार, साल 2019, 2020, 2021 में प्रदेशभर में दर्ज हुए महिला अपराधों में जितने भी दुष्कर्म के मामले सामने आए हैं उनमें 85 फीसदी मामले उन युवतियों ने ही दर्ज कराए हैं, जो अपने पार्टनर के साथ लिव-इन में रही थीं।

News
खुलासा : महिला अपराध में अव्वल है ये राज्य, लिव-इन में रहीं युवतियों ने दर्ज कराए सबसे ज्यादा दुष्कर्म के केस

अध्ययन के अनुसार, इनमें उन युवतियों की संख्या सबसे अधिक है, जिनके साथ शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण किया गया है। इसके अलावा, दुष्कर्म का केस दर्ज कराने वाली युवतियों में 13 फीसदी ऐसी भी हैं, जिनके साथ उनके बेहद करीबी रिश्तेदार या फिर वो शामिल हैं, जिनपर युवती सबसे अधिक भरोसा करती थी। सिर्फ 2 फीसदी मामलों में प्रदेशभर में युवतियों द्वारा अपरिचितों के खिलाफ केस दर्ज कराया है। अध्ययन में ये भी सामने आया कि, दुष्कर्म के ज्यादातर मामलों में पीड़िता की उम्र 18 वर्ष से अधिक पाई गई है।

यह भी पढ़ें- गर्भपात मामले में हाईकोर्ट सख्त : बोला- 'अभिशाप हैं लिव इन संबंध, बढ़ रहे यौन अपराध'


शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने पर ज्यादातर केस दर्ज

जांच में ये भी सामने आया कि, इन 85 फीसदी युवतियों की तरफ से अपने लिव-इन पार्टनर के खिलाफ इसलिए दुष्कर्म का केस दर्ज कराया, क्योंकि उन पार्टनरों ने युवतियों के साथ शादी करने से इंकार कर दिया था। पार्टनर दूसरी लड़की से शादी करना चाहता था या फिर पहले ही शादीशुदा था। 2022 के शुरुआती तीन महीने का ग्राफ देखें तो इस दौरान महिला अपराधों में प्रदेश में 14.6 फीसदी तो भोपाल में 26 फीसदी कमी आई है। भोपाल में पिछले साल 146 एफआईआर हुई थीं, जो इस साल 31 मार्च तक घटकर 108 पर आ गईं।


चौंका देंगे ये आंकड़े

2021 में सबसे ज्यादा रेप केस दर्ज- मप्र पुलिस की वेबसाइट पर दिए गए दुष्कर्म के महीनेवार आंकड़ों को जोड़ें तो साल 2019 में दुष्कर्म के 4653, 2020 में 4552 और 2021 में 5271 केस दर्ज हुए। इन्हीं में 85 फीसदी केस लिव-इन रह रही युवतियों द्वारा उनके पार्टनरों के खिलाफ दर्ज कराए हैं।

बागेश्वर धाम के पुजारी पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के बिगड़े बोल, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.