scriptउद्धव ठाकरे ने बंद की तो छत्तीसगढ़ सरकार ने दी मध्यप्रदेश को ऑक्सीजन | maharashtra uddhav thackeray government oxygen issue mp cg | Patrika News

उद्धव ठाकरे ने बंद की तो छत्तीसगढ़ सरकार ने दी मध्यप्रदेश को ऑक्सीजन

locationभोपालPublished: Sep 11, 2020 01:31:27 pm

Submitted by:

Manish Gite

पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र ने साथ छोड़ा तो छत्तीसगढ़ आगे आए, मध्यप्रदेश को मिलने लगी ऑक्सीजन की सप्लाई…।

medical_oxygen.png

maharashtra uddhav thackeray government oxygen issue madhya pradesh chhattisgarh

 

भोपाल। कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई पूरी नहीं कर पा रहे मध्यप्रदेश को महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने बड़ा झटका दिया है। इसके बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने मदद के लिए हाथ बढ़ाए हैं। मध्यप्रदेश सरकार ने भी युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट बढ़ाने और वर्तमान प्लांट को 24 घंटे चलाए रखने के निर्देश दिए हैं।

 

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे ने ऑक्सीजन सप्लाई बंद कर मध्यप्रदेश को चिंता में डाल दिया था। इसके बाद एक पड़ोसी राज्य के हाथ खींचने के बाद दूसरे पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ ने बड़ी राहत दी है, वहीं भोपाल के तीन ऑक्सीजन प्लांट भी लगातार चलाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। आक्सीजन की कमी कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या माना जा रहा है। इस महामारी में पीड़ित मरीज को ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत होती है। मरीज़ बढ़ने से ऑक्सीजन की मांग भी लगातार बढ़ रही है, लेकिन महाराष्ट्र सरकार की ओर से सप्लाई बंद कर देने से यह संकट खड़ा हो गया था।

 

 

रोज 1200 सिलेंडर की खपत:

जबलपुर में ऑक्सीजन सिलेंडर्स की खपत बढ़कर प्रतिदिन औसत 1200 हो गई है, फिर भी इतने सिलेंडर उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। एक पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र ने ऑक्सीजन देने से अपने हाथ खींच लिए तो दूसरे पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ ने मदद के लिए हाथ बढ़ा दिए। छत्तीसगढ़ ने जबलपुर के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर्स की सप्लाई शुरू कर दी है।


जबलपुर में भी बनेगा प्लांट:

मेडिकल अस्पताल कैंपस में जबलपुर जिला प्रशासन जल्द ही एक आक्सीजन प्लांट बनाने जा रहा है। जबलपुर के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के मुताबिक भिलाई से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हो गई है। पहली खेप पहुंच गई है। ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था बनाए रखने के लिए जबलपुर प्रशासन ने अपने एक अफसर की पोस्टिंग भी कुछ समय के लिए भिलाई में कर दी है।

 

होशंगाबाद में लगेगा ऑक्सीजन का प्लांट, उद्धव ठाकरे से बात करने के बाद बोले शिवराज

भोपाल में 24 घंटे चल रहे तीन प्लांट:

इधर, ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे भोपाल में भी गोविंदपुरा इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित तीन को 24 घंटे चलाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि भोपाल के गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में ऑइनॉक्स एयर प्रोडक्ट, भारती एयर प्रोडक्ट और चिरायु एयर प्रोडक्ट ऑक्सीजन सप्लाई करते हैं। यहां से कोरोना का इलाज कर रहे एक दर्जन अस्पतालों को ऑक्सीजन भेजी जा रही है। सर्वाधिक खपत चिरायु, एम्स और हमीदिया अस्पतालों में है। गैस सिलेंडर भेजने के लिए जिला प्रशासन ने भी वाहनों की व्यवस्था की है। भारती एयर के अजय गुप्ता खुद प्लांट पर व्यवस्था संभाले हुए हैं। उनका कहना है कि संकट की इस घड़ी में हम प्रशासन के साथ हैं।

 

होशंगाबाद जिले में लगेगा बड़ा प्लांट:

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को घोषणा की है कि प्रदेश में जो प्लांट 50-60% क्षमता पर चल रहे थे, उनको पूर्ण क्षमता के साथ चलाने का आग्रह किया है। होशंगाबाद जिले के बाबई के मोहासा में आइनॉक्स कम्पनी के प्लांट को स्वीकृत किया है, जो 6 महीने में 200 टन ऑक्सीजन बनाना प्रारंभ कर देंगे। चौहान ने एक बार फिर जोर देकर कहा है कि ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। हरसंभव व्यवस्था करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो